होम -> समाज

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 फरवरी, 2020 02:15 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

इन दिनों पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) की दहशत फैली हुई है. इसका सबसे बड़ा शिकार हुआ है चीन (China), जिसके वुहान शहर से ही कोरोना वायरस ने फैलना शुरू किया था. सिर्फ चीन में कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से 490 लोगों (Coronavirus death toll) की मौत हो चुकी है और अब करीब 25 हजार लोग इससे संक्रमित (Coronavirus infection) हो चुके हैं. कोरोना वायरस के साथ सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि अभी तक इसका कोई इलाज (Coronavirus Treatment) नहीं खोजा जा सकता है. इस लाइलाज बीमारी को सिर्फ रोका जा सकता है, इसका इलाज नहीं किया जा सकता है. साथ ही एक बड़ी दिक्कत ये भी है कि ये वायरस एक शख्स से दूसरे शख्स में तेजी से फैलता (Coronavirus trasmission) है, जो इसे और भी जानलेवा बना रहा है. हालांकि, इस पर रिसर्च (Research on Coronavirus) लगातार जारी है और इसके इलाज की वैक्सीन खोजने की कोशिशें हो रही हैं. इस समय सोशल मीडिया (Social Media) पर कुछ तस्वीरें और वीडियो (Coronavirus Images Videos) वायरल हो रहे हैं, जिन्हें देखने के बाद अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस वायरस ने कैसे लोगों की जिंदगियों को प्रभावित किया है और कैसे चीन में हर कोई कोरोना वायरस से संघर्ष कर रहा है, भले ही वह संक्रमित हों या नहीं.

Coronavirus Images and Videosएक नर्स मां अपनी बेटी को चाहकर भी नहीं मिल पा रही. अस्पताल में नर्सों और डॉक्टरों को कुछ इस तरह जीवन बिताना पड़ रहा है.

अकेला पड़ता जा रहा है चीन

कोरोना वायरस एक शख्स से दूसरे शख्स में फैलता है इसलिए इससे बचाव का सबसे अच्छा तरीका यही होता है कि संक्रमित व्यक्ति से दूरी रखी जाए. अस्पताल में भी कोरोना वायरस के मरीजो को आइसोलेशन में रखा जा रहा है यानी उन्हें बिल्कुल अलग-थलग रखा जा रहा है. इस बात को पूरी दुनिया समझती है कि संक्रमित लोगों से दूरी बनानी है, लेकिन कुछ देशों ने तो चीन से ही दूरी बना ली है. पहला उदाहरण तो चीन के जिगरी यार पाकिस्तान का ही है, जो चीन में फंसे अपने नागरिकों तक को नहीं निकाल रहा है. अमेरिका भी चीन से हवाई यात्राएं बंद करने की सोच रहा है. रूस पहले ही अपने हाथ पीछे खींच चुका है. दक्षिणी रूस में होने वाले इकोनॉमिक फोरम को भी स्थगित कर चुका है. ये भी कह चुका है कि विदेश से आने वालों में अगर कोरोना वायरस पाया गया तो उसे वापस भेज दिया जाएगा. हांगकांग ने भी चीन से कन्नी काट ली है.

मर गई मानवता?

चीन के प्रति इन देशों का ऐसा रवैया देख कर यूं लग रहा है कि इनकी मानवता मर चुकी है. एक बीमारी की वजह से कई देश चीन से दूरी बना रहे हैं. इस वक्त चीन को मदद की सख्त जरूरत है, उसे अकेला छोड़ना सही नहीं है. भले ही ग्लोबल पॉलिटिक्स के नजरिए से ये सही ना लगे, लेकिन अभी बात इंसानियत की है, मानवता की है. अगर चीन से आ रही तस्वीरें और वीडियो आप देख लेंगे, तो यकीन मानिए आंखों से आंसू खुद-ब-खुद छलक जाएंगे.

- कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों वाले एक अस्पताल की एक नर्स का अपनी बच्ची से बात करने का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. दोनों दूर से ही एक दूसरे को गले लगा रहे हैं, जिसे एयर हग भी कहते हैं. बता दें कि नर्स मां कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज में लगी हैं और किसी को भी उनसे मिलने की इजाजत नहीं है. एक मासूम बच्ची रोते हुए अपनी मां से मिलना तो चाह रही है, लेकिन मिल नहीं सकती है. मां कहती है कि बेटी मैं अभी एक बड़े राक्षस से लड़ रही हूं, जैसे ही मैं ये लड़ाई जीत जाऊंगी, मैं तुम्हारे पास आ जाऊंगी. ये वीडियो देखिए, जो आपको भावुक कर देगा.

- अगर किसी के बच्चे को खरोंच भी आ जाए तो उसके मां-बाप का दिल पसीज उठता है. चीन का एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक छोटा बच्चा इस वायरस से संक्रमित हो गया है और उसके मां-बाप चाह कर भी उससे मिल नहीं सकते. इससे ज्यादा लिखा नहीं जा सकता है, ये वीडियो आपको सब कुछ बयां कर देगा.

- कोरोना वायरस ने चीन में कितनी दहशत फैलाई है, इसका अंदाजा आपको ये वीडियो देखकर लग जाएगा, जिसमें दिखाया गया है कि वुहान में अंतिम संस्कार करने वाली जगह पूरी तरह से भर चुकी है.

- अस्पतालों में जहां-तहां सिर्फ लाशें दिख रही हैं. ये तस्वीरें देखकर वाकई किसी का भी कलेजा कांप उठे.

- एक अस्पताल में डॉक्टरों और नर्सों की रात में सोते हुए तस्वीर भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसे देखकर आप समझ जाएंगे कि इस वायरस से लड़ने के लिए कितना संघर्ष किया जा रहा है.

- चीन के अस्पतालों में डॉक्टरों और नर्सों का संघर्ष बयां करती हुई एक ये भी तस्वीर है. काफी लंबे वक्त तक मास्क पहनने के वजह से एक डॉक्टर का चेहरा ऐसा हो गया है. आपको बता दें कि इन्हें 9-12 घंटों तक बिना कुछ खाए-पिए मरीजों का ध्यान रखना पड़ रहा है. ये हैं असली हीरो, जो कोरोना वायरस से लड़ रहे हैं.

कोरोना वायरस ने जिस संक्रमित किया है, वो तो जिंदगी से संघर्ष कर ही रहा है, वो डॉक्टर और नर्स भी संघर्ष कर रहे हैं, जो इन वायरस से संक्रमित लोगों के इलाज में लगे हैं. संघर्ष वो छोटी बच्ची भी कर रही है जो अपनी नर्स मां से कोरोना वायरस की वजह से नहीं मिल सकती है और उस पिता के लिए ये संघर्ष पल-पल मरने जैसा है, जो अपने छोटे से मासूम बच्चे को कोरोना वायरस से संक्रमित देख रहा है और डर रहा है कि न जाने आगे क्या होगा.

वैसे अगर दुनिया भर के कई देश चीन की मदद के लिए आगे नहीं आ रहे हैं तो इसके लिए काफी हद तक खुद चीन ही जिम्मेदार है. उसके यहां से पूरी जानकारी ही बाहर नहीं जाती है. चीन हमेशा ही इस बात के लिए कुख्यात रहा है कि वह सही जानकारी बाहर नहीं निकलने देता. चीन ने तो ये भी आरोप लगाया है कि अमेरिका उसकी मदद करने के बजाय कोरोना वायरस के खतरे को गलत तरीके से प्रचारित कर रहा है. मानते हैं कि अमेरिका कुछ राजनीति हिता साधने की कोशिश में लगा हो, लेकिन चीन भी इसके लिए बराबर का जिम्मेदार है. खैर, ये वो वक्त है जब राजनीति और दोस्ती-दुश्मनी भूल कर सिर्फ मानवता के बारे में सोचने की जरूरत है और इंसानियत के नाते हर देश को आगे आकर चीन की मदद करनी चाहिए, ताकि वह अकेलापन महसूस ना करे और इस जानलेवा वायरस से डटकर लड़ सके.

ये भी पढ़ें-

Coronavirus पर छिड़ी जंग बीमारी के दायरे से बाहर निकल गई है!

Coronavirus से मौतों का जवाब 10 द‍िन में बना 1000 ब‍िस्‍तर वाला Chinese hospital नहीं

Coronavirus disease: चीन में फंसे पाकिस्तानी छात्रों को निकालने के बजाय पहुंचा दिया गया पैगम्बर का सबक!

Coronavirus Images And Videos, China Coronavirus, China Coronavirus Images

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय