New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 मई, 2021 06:29 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

देश में एक तरफ रोजाना कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए मरीज मिल रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर बहुत से लोग कोविड-19 वायरस को मात देकर ठीक (recovery from coronavirus) भी हो रहे हैं. इस बीच देखने में आ रहा है कि कोरोना वायरस (covid-19) से ठीक होने के बाद कई लोग लापरवाही कर रहे हैं. जिससे उनको हेल्थ प्रॉब्लम (health issue after corona) हो रही है. जबकि Coronavirus से रिकवर होने के बाद भी हमसभी को सावधानी बरतने की जरूरत है.

Coronavirus,corona virus,recovery from coronavirusकोरोना से रिकवर होने के बाद भी आपको खतरा है

हम यह नहीं कह रहे कि आप कोरोना मरीज (corona patience) की संख्या को देखकर डर जाएं या पैनिक हो जाएं लेकिन सतर्क जरूर रहें. हमेशा सकारात्मक (possitive) रहें और सावधानी के साथ अपने और परिवार की सुरक्षा करें. जब आप सही रहेंगे तभी तो अपनों की मदद कर सकेंगे.

कई मामले ऐसे आ रहे हैं जिनमें कोरोना से ठीक होने के बाद लोग लापरवाही कर रहे हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि कौन सी ऐसी गलतियां हैं जो कोरोना पेशेंट (corona patience) से ठीक हुए लोगों पर भारी पड़ सकती हैं. 

1- देखने में आ रहा है कि लोग जब बीमार हैं तब तो खाने-पीने पर ध्यान दे रहे हैं, लेकिन ठीक होते ही लाइफस्टाइल (lifestyle) बिगड़ जा रही है और डाइट फॉलो (diet after covid) करना छोड़ दे रहे हैं. ना जागने का समय ना सोने का समय. ना कोई प्राणायाम ना योग. जबकि कोरोना से ठीक होने के बाद डाइट में प्रोटीन (corona diet) को शामिल करना चाहिए. आप खाने में अंडा, दाल, हरी सब्जी, ड्राई फ्रूट्स और कम से कम कोई एक फल जरूर लें. खुद को हाइड्रेट रखने के लिए रोज 8 गिलास पानी पिएं और थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ ना कुछ खाते रहें.

खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए. प्रोटीन युक्त आहार के लिए आप दाल, हरी सब्जियां और अंडे का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा कोशिश करें कि रोजाना कम से कम एक फल और सूखे मेवे जरूर खाएं. दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी पिएं. ध्यान रहे कि एक साथ ज्यादा खाने (Coronavirus recovery) के बजाए कुछ घंटों के अंतराल में थोड़ा-थोड़ा खाना खाते रहें.

2- कोरोना पेशेंट को पूरी तरह रिकवर होने में एक महीने का समय लग सकता है. इसलिए रेस्ट बहुत जरूरी है. कई लोग ठीक हुए नहीं कि काम करना शुरू कर दे रहे हैं. कोरोना वायरस की वजह से हमारा शरीर काफी कमजोर हो जाता है. इस कारण रिकवर होने के बाद भी लोग कमजोरी और थकावट की शिकायत करते हैं. जब हम ऑफिस (office) का काम करते हैं तो ना चाहते हुए भी स्ट्रेस हो जाता है. मेंटल हेल्थ (mental health) को सही रखने के लिए रेस्ट करना और अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना से रिकवर होने के बाद भी आपको आराम करना चाहिए और ज्यादा काम करने से बचना चाहिए. याद रखिए आप हैं तभी तो काम है.

3- कोरोना वायरस से रिकवर हो चुके लोगों को मास्क (Face Mask) और सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का खास ध्यान रखना चाहिए. रिपोर्ट नेगेटिव आई नहीं कि लोग घर में सबके साथ रहने लग रहे हैं वो भी बिना मास्क लगाए. वो भी तब जब रिपोर्ट पर पूरी तरह भरोसा नहीं किया जा सकता. कई लोगों के अंदर कोविड के लक्षण तो हैं लेकिन रिपोर्ट नेगेटिव आ रही है. वैसे भी कई लोगों को पोस्ट कोविड की वजह से खांसी और सिर दर्द की समस्या रहती है.

4- कोरोना वायरस की वजह से हमारी इम्यूनिटी कमजोर (week immunity) हो जाती है. शरीर की स्टेमिना बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज करना न भूलें. आप कम से कम आधे घंटे टहल सकते हैं या फिर घर में ही रहकर साधारण एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. रोज एक्सरसाइज और योग करने स्टेमिना भी बढ़ता है और खून का प्रवाह भी सही रहता है. हां, याद रखिए हमने वॉक करने के लिए बोला है घूमने के लिए नहीं.

5- तबीयत थोड़ी सही नहीं हुई कि लोग डॉक्टर (doctor) को भूल ही जाते हैं. जबकि कोरोना वायरस हमारे शरीर को काफी कमजोर बना देता है. ठीक होने के बाद भी थकान और दूसरी बीमारियां आसानी से अपना शिकार बना लेती हैं. कोरोना हमारे फेफड़ों पर हमला करता है जिसका असर हमारे रेस्पिरेटरी सिस्टम पर पड़ता है. इसलिए ठीक होने के बाद भी डॉक्टर के संपर्क में रहे और ऑक्सीजन लेवल चेक करते रहें. अगर लेवल 95 से कम होता है या किसी भी तरह की परेशानी होती है तो डॉक्टर को जरूर बताएं. साथ ही जरूरत पड़े तो हर्ट और सीबीसी टेस्ट जरूर करवाएं.

6- सोशल मीडिया के दौर पर अफवाहें बहुत जल्दी उड़ती हैं. हर रोज नए हकीम पैदा हो रहे हैं. इसी बीच किसी ने यह अफवाह (humour) फैला दी कि शराब (alcohol) पीने से कोरोना (coronavirus third wave) खत्म हो जाता है. प्लीज वायरल हो रही फेक हकीमों की बातों पर ध्यान न दें और जो आपको डॉक्टर सलाह दें वही फॉलो करें. इस तरह आप जल्द ही पूरी तरह स्वस्थ हो जाएंगे.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय