New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 जनवरी, 2022 02:10 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की गिरफ्तारी के बाद चर्चा में आया कॉर्डेलिया क्रूज (Cordelia cruise) एक बार फिर से सुर्खियों में है. हालांकि, इस बार भी कॉर्डेलिया क्रूज के नाम से विवाद ही जुड़ा है. दरअसल, कॉर्डेलिया क्रूज पर कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के खतरे को धता बताते हुए न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए करीब 2000 लोग मुंबई से गोवा जा रहे थे. लेकिन, नए साल का जश्न मनाने के दौरान ही इस क्रूज के स्टाफ समेत 66 लोगों के कोरोना संक्रमित होने की खबर आई थी. बताया जा रहा है कि कॉर्डेलिया क्रूज पर सवार सभी लोग गोवा में नए साल का जश्न मना चुके थे. आसान शब्दों में कहा जाए, तो कोरोना संक्रमित लोगों ने कोरोना कैरियर की भूमिका पूरी तरह से निभाई. इतना ही नहीं, जब कॉर्डेलिया क्रूज को वापस मुंबई भेजा जा रहा था, उस दौरान भी लोग शिप की लॉबी में आराम से घूम-टहल रहे थे. आइए जानते हैं इस कोरोना-क्रूज के गोवा से मुंबई पहुंचने तक जानने वाली जरूरी बातें...

Cordelia Cruise Become Corona Cruiseकॉर्डेलिया क्रूज के कोरोना संक्रमित गोवा में करीब 6 घंटों तक बिना रोकटोक के घूमते रहे.

कॉर्डेलिया के कोरोना-क्रूज बनने का कैसे हुआ खुलासा?

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, 1 जनवरी को मुंबई से करीब 2000 लोग कॉर्डेलिया क्रूज पर गोवा में न्यू ईयर सेलिब्रेट (New Year Celebration) करने के लिए सवार हुए. 2 जनवरी को कॉर्डेलिया क्रूज गोवा पहुंचा. इसके बाद क्रूज पर सवार लोग गोवा में घूमते-टहलते रहे. इसी दौरान कॉर्डेलिया क्रूज के क्रू मेंबर्स कोरोना पॉजिटिव निकल आए. 2 जनवरी को ही क्रूज पर मोजूद सभी लोगों का आरटीपीसीआर टेस्ट किया गया. लेकिन, इन क्रूज पर सवार लोगों ने क्वारंटीन होने से इनकार कर दिया. जिसके बाद गोवा सरकार ने किसी को भी क्रूज से उतरने की अनुमति नही दी. कॉर्डेलिया क्रूज पर मौजूद एक यात्री ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीज क्रूज की लॉबी में आराम से टहल रहे थे. 4 जनवरी को ये कोरोना-क्रूज मुंबई पहुंचने वाला है.

जानने वाली जरूरी बातें...

कोरोना वायरस नए साल के जश्न में भी पहुंच जाता है और चुनावी राज्यों की रैलियों में भी जाता है. तो, इस भ्रम में न रहें कि कोई कोरोना महामारी को बेवकूफ बना सकता है. हो सकता है कि कॉर्डेलिया क्रूज पर आराम से टहल रहे कोरोना संक्रमित मरीजों की वजह से और भी लोगों में संक्रमण फैल गया हो.

'दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी' केवल हिदायत नही है. ओमिक्रॉन वेरिएंट के खतरे को देखते हुए इसे जीवन रक्षा का सबसे अहम सूत्र मान कर चलिए. बताना जरूरी है कि कॉर्डेलिया क्रूज पर इन तमाम नियमों को तार-तार कर दिया गया था.

किसी जगह जा रहे हैं, तो ये सोचकर प्लान न बनाएं कि कोरोना वैक्सीन लग चुकी है और आप कोरोना संक्रमित नही हैं. कॉर्डेलिया क्रूज पर सवार 66 लोग कोरोना संक्रमित थे. नियम के अनुसार, इनकी आरटीपीसीआर रिपोर्ट और वैक्सीन सर्टिफिकेट चेक किए जाने थे. लेकिन, तमाम नियम पैसों के आगे छोटे पड़ जाते हैं. तो, कहने की जरूरत नहीं है कि ऐसी तमाम जगहों पर जाने से कोरोना का खतरा कम नहीं हो जाता है. आसान शब्दों में कहा जाए, तो गलती किसी की भी हो, खतरा आपके जीवन पर ही है.

कोरोना-क्रूज का क्या होगा?

महाराष्ट्र में कोरोना महामारी के मद्देनजर डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट लागू किया गया है. डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट को आसान शब्दों में बताया जाए, तो दो गज की दूरी और मास्क के बिना सार्वजनिक जगहों पर जाने पर पाबंदी है. लेकिन, क्रूज पर ऐसे किसी नियम का पालन नहीं किया गया. नए साल का जश्न मना रहे लोगों ने जमकर कोरोना गाइडलाइंस की धज्जियां उड़ाईं. खैर, अब गोवा से लौट रहे इस कोरोना-क्रूज पर बीएमसी के अधिकारियों की कड़ी नजर है. इस क्रूज पर मौजूद कोरोना संक्रमित लोगों को मुंबई के क्वारंटीन सेंटर्स पर आइसोलेट किया जाएगा. अगर कोई पैसे खर्च कर होटल में क्वारंटीन होना चाहेगा, तो इसकी भी सुविधा दी जाएगी. कोरोना के लक्षणों वाले लोगों को कोविड प्रोटोकॉल के तहत अस्पताल में भर्ती किया जाएगा. बीएमसी के अधिकारियों का कहना है कि गोवा से कॉर्डेलिया क्रूज में लौट रहे सभी लोगों का फिर से आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाएगा. जब तक कोरोना जांच की रिपोर्ट नहीं आएगी, तब तक किसी को भी क्रूज छोड़ने की इजाजत नहीं होगी. रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही क्रूज छोड़ने की इजाजत होगी. इसके बाद भी लोगों को कुछ समय आइसोलेशन में बिताना पड़ सकता है.

 

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय