charcha me| 

समाज

 |  6-मिनट में पढ़ें  |   14-08-2017
अक्षित राज यादव
अक्षित राज यादव
  @akshitrajyadav01
  • Total Shares

कहीं आपके पति में ये सब आदतें तो नहीं

* सबके सामने हद से ज्यादा अच्छा बनना और अकेले में बिलकुल अलग.

* बिना बात के हंसते रहना.

* कभी-कभी दो या तीन दिन तक बिना बात के आपसे बात न करना.

* हर समय मोबाइल में लगे रहना.

* अपने मोबाइल का पासवर्ड आपको न बताना.

अगर हां, तो आप सचेत हो जाइए. क्‍योंकि आपका पति एक शातिर दिमाग का इंसान है. और वो जरूर कुछ न कुछ ऐसा प्लान कर रहा है जो निश्चित ही आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ये जो कुछ भी मैं लिख रहा हूं ये सब मेरी प्यारी बहन पर बीत चुका है, और वो अब इस दुनिया में नहीं है.

अपनी बहन की कहानी मैं आपको बता रहा हूं जिसे पढ़कर आप एक शातिर दिमाग इंसान के बारे में खुद समझ जाएंगी :

मेरी बहन शालिनी की शादी 28 फरवरी 2017 को हुई थी. शादी से पहले मैंने उस लड़के विकास से पूछा भी था कि ये शादी तुम अपनी मर्जी से कर रहे हो? मेरी बहन पसंद तो है तम्हें? तब उसका जबाब हां था. काफी धूमधाम से शादी की. फिर शादी के एक महीने बाद शालिनी को पता चला कि विकास का किसी दूसरी लड़की के साथ अफेयर है. शालिनी ने जब इस बारे में मुझे बताया तो मैंने विकास से पूछा कि ये सब क्या है. तो उसने कहा कि कुछ नहीं वो लड़की मेरे पीछे पड़ी है... वगैरह-वगैरह... तब मैंने कहा चलो ठीक है उसे धीरे-धीरे छोड़ने की कोशिश करो.

उसके बाद वो शालिनी को बहुत खुश रखने लगा. हर वक़्त शॉपिंग कराता, जब भी उसका मन होता तो यहां मेरे घर उसे घुमाने लाता था. लेकिन उसकी कुछ आदतें ऐसी थी जो मुझे पसंद नहीं थी. वो हर वक़्त मोबाइल में लगा रहता था और मेरी बहन को भी हद से ज्यादा खुश रखता था. पर एक दिन खबर आई कि मेरी बहन ने खुद को गोली मार ली. जब हम वहां पहुंचे तो पता चला कि विकास ने तीन गोली मारी थी मेरी बहन को, और उसी लड़की की वजह से जिससे वो बात करता था. उसके बाद सारी बात का पता चला कि विकास की शादी उसके घरवालों ने जबरदस्ती करवाई थी. वो उसी लड़की से शादी करना चाहता था. उसने मेरी बहन को शादी के 5 महीने बाद ही मार दिया. और वो भी तब जब वो प्रेग्नेंट थी.

अगर आपकी नई शादी हुई है तो ये सब आपके लिए है

आप सभी को मैं इतना बताना चाहता हूं कि अगर आपका पति आपको अकेले में परेशान कर रहा है, तो तुरंत अपने घर पर बताएं. और अगर आपको उसके अफेयर के बारे में पता है तो अपने घरवालों को बुलाकर ससुराल में सबके सामने कहें कि जब तक कि ये सुधरेगा नहीं मैं यहां नहीं रहूंगी. यकीन मानो यदि उसे पछतावा होगा तो वह 3-4 महीने बाद खुद तम्हें लेने आएगा और माफ़ी भी मगेगा. अगर आपने इस बात को छुपाये रखा तो शायद आपके साथ भी वही हो जो मेरी बहन के साथ हुआ.

अगर ससुराल में कोई भी परेशानी होती है तो उस बात को इतना बड़ा मैटर बनाएं कि फिर कभी ससुराल वालों की हिम्मत न हो वो काम दोबारा करने की. अगर आपका पति गलत है तो उसे सबके सामने बेइज्जत करें. जब तक आप कठोर नहीं बनेंगी तब तक आपके साथ अन्याय होता रहेगा. क्योंकि राह पर पड़े रोड़े को सभी ठोकर मारते हैं, लेकिन पत्थर को कोई लात नहीं मारता.

मेरे पड़ोस में एक औरत का पति कासगंज के बैंक में मैनेजर था और उसी बैंक में उसका एक लड़की के साथ अफेयर था. ये बात जब उसकी पत्नी को पता चली तो वो सीधी बैंक में गयी और सबके सामने अपने पति को 2-3 थप्पड़ लगाए. आज उस औरत के घर में कोई परेशानी नहीं है और उसका पति भी अच्छे से चल रहा है.

जब तक आप ये समझेंगी कि हम तो औरत हैं हम अपने पति के खिलाफ कैसे जा सकते हैं, या फिर आप पति के सामने बहुत सीधी और अच्छी बनने की कोशिश करेंगी, तो पति को कोई डर नहीं रहेगा. वो आपको हमेशा धोखे पे धोखा देता रहेगा. अगर पति गलत है तो उसके खिलाफ आवाज जरूर उठाइए, बाद में कुछ नहीं हो पाता.

कुछ बातें और जो अगर आपके पति में हैं तो एक्शन जरूर लें-

1. पुरुष अक्सर फोन आने पर अकेले में जाकर बातें करने लगते हैं, खासकर अपनी पत्नी से दूर जाकर.
2. जब लड़कों की लाइफ में पत्नी के अलावा कोई अौर अाता है तो वह सोशल मीडिया पर कई सारे अकाउंट्स बना लेते हैं.
3. एेसे में पुरुष ज्यादातर घर में लड़ाई करने के बहाने ढूंढने लगते हैं.
4. लड़के अपने फोन से कॉल और मैसेज डिटेल्स डिलीट कर देते हैं, ताकि पत्नियां या कोई अौर उन्हें पढ़ न ले.
5. एेसे में पति अक्सर अपनी पत्नी से कटे-कटे रहने लगते हैं अौर हर बात को बड़ी करके लड़ने लगते हैं.
6. लड़के अपनी पत्नी से हर बात छिपाने की कोशिश करने लगते हैं अौर बात-बात पर झूठ बोलते हैं.
7. एेसे में लड़के अपनी फैमिली और सोशल इवेंट्स को ज्यादा से ज्यादा अवॉयड करने लगते हैं.
8. पति अपनी वाइफ को झूठ बोलकर काम के बहाने घर से बाहर रहने लगते हैं.
9. अपनी ग्रूमिंग पर बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने लगते हैं.
10. एेसी स्थिति में पति अचानक दोस्तों और कलीग्स के साथ ज्यादा वक्त बिताते हैं.
11. अपने अाप में ओवर डिफेंसिव होने की कोशिश करते हैं.
 
इन मामलों पर आप सरकारी मदद भी ले सकती हैं. देश के सभी राज्‍यों में महिला आयोग हैं, जिनसे संपर्क किया जा सकता है. इस वेबसाइट लिंक से वहां पहुंचा जा सकता है- http://ncw.nic.in/frmliststatecommission.aspx
 
ये भी पढ़ें-

रिलेशनशिप में आने के बाद आखिर क्यों जान से जानी दुश्मन बन जाते हैं जोड़े?

जब दिखने लगे ये बातें तो समझ लीजिये अब पत्नी आपसे प्यार नहीं करती

महिलाओं के लिए अब बेवफाई की परिभाषा बदल गई है !

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय