New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जुलाई, 2017 10:41 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

हिजबुल मुजाहिदीन का काला साया कश्मीर पर बढ़ता जा रहा है. वो अब सरहद पार पाकिस्तान से नहीं बल्कि भारत से ही आतंकी तैयार कर रहा है. पहले ऐसा होता था कि आतंकी घटना को अंजाम दे देते थे और पता नहीं चलता था कि आखिर इसके पीछे किसका हाथ है. लेकिन अब इस आतंकी संघठन ने अपनी पॉलिसी पूरी तरह बदल दी है. वो अब पोस्टर बॉय तैयार कर भारत को डराने की कोशिश कर रहा है. लेकिन भारत ने अपना रुख सख्त कर लिया है. वो अब इनके खिलाफ और खतरनाक रुख अख्तियार कर चुका है.

भारत ने अब इजराइल की ही तरह पॉलिसी अपना रहा है. वहां जहां भी कोई आतंकी पता चलता है तो आर्मी उसी वक्त उसको मार गिराती है. पकड़ने और पूछताछ में वक्त बरबाद नहीं करती. ठीक इसी तरह भारत भी उसी के नक्शे कदम पर चल रहा है. भारत को जैसे ही हिजबुल के पोस्टर बॉय का पता चला उसे खत्म कर दिया.

8 जुलाई को उसके पोस्टर बॉय बुरहान वानी को इंडियन आर्मी ने खत्म कर दिया था. अब वो उसी दिन 450 भर्तियां करने जा रहा है. जिसमें उसको कश्मीर के नौजवानों की जरूरत है. जिसका ऐलान किया है जाकिर मूसा ने जो हिजबुल मुजाहिदीन का नया पोस्टर बॉय है. लेकिन उन्हें पता नहीं कि भारत अब ऑन द स्पॉट खत्म करने की पॉलिसी अपना चुका है. भारत को इस संगठन के पोस्टर बॉय को पता चला और उसने खत्म दिया.

burhan-wani_070617061549.jpg

कश्‍मीर में आतंकवाद का पोस्टर बॉय : बुरहान वानी

बुरहान मुजफ्फर वानी हिजबुल मुजाहिदीन का कमांडर था और उसे पोस्टर बॉय की तरह दिखाया गया था. 10 साल की उम्र में सबकुछ छोड़कर हिजबुल मुजाहिदीन जॉइन किया. उसे इतनी लोकप्रियता मिली कि उसे कमांडर बना दिया गया और साउथ कश्मीर में 11 से 15 स्थानीय आतंकियों को नेतृत्व कर रहा था. उसे ढूंढ निकालने के लिए सुरक्षा बलों ने 10 लाख का इनाम रखा था.

बुरहान इसलिए भी चर्चा में रहता था क्योंकि वो सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव था. वो वीडियो और तस्वीरें पोस्ट किया करता था. इसी वजह से वो हिजबुल का पोस्टर बॉय बन गया. लेकिन उसके पुराने प्यार की वजह से आर्मी उसे मारने में कामयाब हो पाई. 8 जुलाई को पता चला कि वानी कोकरनाग के पास बमडूरा गांव के एक मकान में पहुंच चुका है वहां आर्मी ने पहुंचकर उसे खत्म कर दिया.

जिसके बाद मेजर गौरव आर्य ने सोशल मीडिया पर बुरहान वानी को खुला खत लिखा था. जिसमें उन्होंने सच्चाई को सामने रखा था और इंडियन आर्मी को शेर बताया था.

sabzar-bhatt1_070617061604.jpg

दूसरा पोस्टर बॉय : सबजार अहमद

बुरहान वानी की मौत के बाद हिजबुल ने सबजार अहमद भट्ट को अपना पोस्टर बॉय चुना. आर्मी ने इसे भी वैसे ही मारा जैसे उन्होंने बुरहान को मारा था. बुरहान वानी के मारे जाने के बाद सबजार भट्ट को उत्तराधिकारी बना दिया गया था. वो दक्षिण कश्मीर के त्राल इलाके का रहने वाला था. सबजार बुरहान वानी का बहुत ही खास आदमी था. बुरहान वानी की शवयात्रा में भी देखा गया था. सबजार हिजबुल का सोशल मीडिया हेड था. सबजार 25 साल का था और 2015 में हिजबुल से जुड़ा था.

sabzar-bhatt_070617061618.jpg

इसी साल मई में कश्मीर में आर्मी को बड़ी कामयाबी मिली. उन्होंने हिजबुल के 8 आतंकियों को ढेर किया. जिसमें सबजार भी शामिल था. जिसके बाद कश्मीर घाटी में खूब हिंसा हुई. लेकिन इंडियन आर्मी ने इस पोस्टर बॉय को भी मारकर अपने इरादे उसे बता दिए. जिसके बाद ट्विटर पर फिर मेजर गौरव आर्या ने ये खुशखबरी देश वासियों को सुनाई थी.

terror_070617061645.jpg

अब एक ऐसी बात बताते हैं जो आपको जानना बहुत जरूरी है. मोदी सरकार के आने के बाद घाटी में जितनी तेजी से आतंकी बढ़ रहे हैं उतनी ही तेजी से खत्म भी किए जा रहे हैं. आर्मी इस साल 2 जुलाई तक 92 आतंकी ढेर कर चुकी है. वहीं पिछले साल की बात करें तो आर्मी ने 150 आतंकियों को मौत की नींद सुलाया था. पिछले साल 2 जुलाई तक आर्मी ने 79 आतंकी मारे थे. यानी इस साल 150 आतंकियों से भी ज्यादा खत्म होने की उम्मीद है. क्योंकि कश्मीर में आतंकवाद जोरों से पैर पसार रहा है.

zakir-musa_070617061655.jpg

अब हिजबुल मुजाहिदीन से निकाले जाने वाला जाकिर मूसा का इंडियन आर्मी का निशाना बन चुका है. क्योंकि हर पल वो वीडियो बनाकर कश्मीर के नौजवानों को भड़काने की कोशिश कर रहा है. कहा तो ये भी जहा रहा है कि कश्मीर की आजादी की जंग छोड़ अब वो इस्लाम के लिए आतंकवादी बनेगा.

जी हां, अब वो अल कायदा में अपने कदम रखने जा रहा है और कहा ये भी जहा रहा है कि जाहिर मूसा भारत का पहला अल कायदा कमांडर हो सकता है. आर्मी के पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए कहें कि अब उनका अगला टारगेट आतंकवादी जाहिर मूसा होगा.

ये भी पढ़ें-

आतंकियों के जनाजे में शामिल इस भीड़ के भी कुछ गहरे राज हैं

निशाने पर आतंक के सौदागर

कश्मीर की हिंसा के पीछे कहीं लव-स्टोरी तो नहीं?

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय