New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 जून, 2016 05:20 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इंटरनेट मैट्रीमोनल वेवसाइट्स से भरा पड़ा है, जहां आप शादी के लिए मनचाहा जीवनसाथी ढ़ूंढ सकते हैं. पर क्या दूसरी बीवी ढ़ूंढने के लिए आपने कोई वेबसाइट देखी है?? दूसरी बीवी ही नहीं तीसरी और चौथी भी मिल जाएगी यहां.

ब्रिटेन के 33 वर्षीय मुस्लिम कारोबारी आजाद चायवाला ने दो डेटिंग वेबसाइट्स बनाकर हंगामा खड़ा कर दिया है. इन दोनों वेबसाइट्स के नाम हैं SecondWife.com और Polygamy.com इन वेबसाइट्स को पुरुषों को ध्यान में रखकर बनाया गया है जिनके जरिए उन्हें अपने लिए दूसरी बीवी ढ़ूंढने में मदद मिलेगी. और हालात ये हैं कि इन वेबसाइट्स पर हजारों लोग दस्तक दे रहे हैं.

main-azad-chaiwala_062316044431.jpg
ये वेबसाइट इन्हीं के दिमाग की उपज हैं

SecondWife.com के मुताबिक बहुविवाह की परंपरा को बहुत ही सभ्य और सम्मानजनक तरीके से निभान के लिए ये प्लैटफॉर्म तैयार किया है. शरिया कानून के मुताबिक कुरान में कहा गया है कि एक व्यक्ति अपनी इच्छा अनुसार एक साथ चार बीवियां रख सकता है, बशर्ते वो उन सभी को बराबरी का प्यार और सम्मान दे.

ये भी पढ़ें- क्या खत्म होगा मुस्लिम समुदाय में चार शादी का रिवाज?

आजाद चायवाला का कहना है कि ये वेबसाइट वफादारी, नैतिकता और पुराने जमाने के पारिवारिक मूल्यों को बढ़ावा दे रही हैं. इस वेबसाइट पर अब तक करीब 35,000 मेंबर बन चुके हैं.

3574d65600000578-364_062316044538.jpg
कुरान के अनुसार एक व्यक्ति अपनी इच्छा अनुसार एक साथ चार बीवियां रख सकता है, बशर्ते वो उन सभी को बराबरी का प्यार और सम्मान दे.

अपनी वेबसाइट की लोकप्रियता से खुश होकर चायवाला ने एक और वेबसाइट Polygamy.com. भी बना डाली जो कि हर धर्म के लोगों के लिए खुली है. ये वेबसाइट कहती है 'बहुविवाह की दुनिया में आपका स्वागत है'. एक से ज्यादा पत्नियों की इच्छा रखने वाले मुस्लिम ही नहीं गैर मुस्लिम लोग भी इसके मेंबर हैं. ये वेबसाइट साल के शुरुआत में लॉन्च की गई थी जिसपर अब तक करीब 7000 सदस्य बन चुके हैं.

capture_062316044553.jpg
'हमें बड़े और मजबूत परिवार चाहिए'

आश्चर्य की बात है कि ये वेबसाइट ब्रिटेन में बनाई गई हैं जहां पहली पत्नी के होते हुए दूसरी शादी करना गैरकानूनी है. ऐसा करने वालों को सात साल कैद की सजा दी जाती है. वहां इन वेबसाइट्स का विरोध किया जा रहा है. ऐसे में चायवाला का ये कारनामा खुद के लिए मुसीबत बन सकता है. लेकिन उनका कहना है कि उन्होंने कोई अपराध नहीं किया है क्योंकि उनका धर्म उन्हें चार बीवियां रखने की इजाजत देता है.

देखिए वीडियो- 

अपनी वेबसाइटों को सही ठहराने के लिए चायवाला ने और भी बहुत कुछ कहा है जो काफी मजेदार लगता है. उनका कहना है कि वो ऐसी सेवाएं दे रहे हैं जिससे शादीशुदा महिलाओं को अकेलापन महसूस नहीं होगा, पति बेवफाई नहीं करेंगे और यौन रोग नहीं फैलेंगे. उनका ये भी मानना है कि एक दिन ब्रिटेन भी बहुविवाह को अपना लेगा. क्योंकि 200 साल पहले ब्रिटिश वाइसराय के 7 से 8 पत्नियां होती थीं. इस्लाम ने तो फिर भी पत्नियों की संख्या नियंत्रित कर दी है, जबकि और धर्मों में तो कोई सीमा ही नहीं है (पता नहीं ये किस धर्म की बात कर रहे हैं). अगर ये मेरे लिए अच्छा है और खुदा की नजरों में मान्य है तो फिर किसी को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए. चायवाला कहते हैं कि बढ़ती अशलीलता के समय में वो परिवारिक मूल्यों को बढ़ावा दे रहे हैं. उनका कहना है कि उनकी खुद की पत्नी को भी उनकी दूसरी या तीसरी शादी से कोई ऐतराज नहीं है.

ये भी पढ़ें- मुस्लिम महिलाएं नहीं चाहती हैं 'तलाक-तलाक-तलाक'

चायवाला के इस कदम की जमकर आलोचनाएं की जा रही हैं, ज्यादातर लोग इसे बकवास बता रहे हैं. देखा जाए तो ऑनलाइन होते ही किसी भी वेबसाइट का स्वरूप वैश्विक हो जाता है. ऐसे में भारत जैसे तमामा देशों में इसपर क्या प्रतिक्रिया होती है ये देखने वाली बात होगी. हालांकि तीन तलाक को लेकर भारत में जिस तरह से मुस्लिम महिलाओं ने आवाज बुलंद कर रखी है, उसे देखकर को यही लगता है कि आने वाले समय में चायवाले का जायका कहीं बिगड़ न जाए.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय