होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 जून, 2021 04:18 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

भइया, अब तो टीका लगवा ही लेना क्योंकि कि अगर कुंवारे हो तो तुम्हारे लिए बड़ी चिंता (Bride seeking fully vaccinated groom) की बात है. जिस तरह तुम अपनी बॉडी दिखाए घूम रहे थे कि हम तो बड़े मजबूत हैं हमको तो कोरोना छू भी नहीं पाएगा अब यही बात तुम्हारे लिए मुश्किल का सबब बन सकती है. यानी जिम में पसीना बहाने से और सोशल मीडिया पर बॉडी फुलाकर जो तुम फोटू लगाकर शो ऑफ करते थे ना अब वो काम नहीं आने वाला.

ये बात हम नहीं कह रहे हैं बल्कि वही सोशल मीडिया कर रहा है जहां तुम दिन रात फेसबुकवा पर लगे रहते हो. अब नए जमाने में लड़कियों को ऐसे वर की तलाश है कि सुनकर आंखें खुल जाएंगी तुम्हारी. यानी अब तुमको भी कोरोना को लेकर जो सोच है बदलनी होगी. अपने मोहल्ले की मस्टराईन आंटी से ही सीख लो कुछ, नहीं समझे चलो तुमको बताते हैं. असल में कोरोना काल में जिस तरह मस्टराईन बदल गईं उसी तरह न्यू नॉर्मल में अब शादियों के ट्रेंड भी बदल गए हैं.

accine, vaccination, bride, Bride Seeking Fully Vaccinated Groom, Covishild Viral Matrimonial Adटीका लगवा चुकी वधु ढूढ़ रही है वैक्सीनेटेड वर

दरअसल, पहले मस्टाराईन पूरे मोहल्ले की औरतन के साथ शाम को चाय-पकौड़ा के साथ मस्त गपशप किया करती थीं, लेकिन जब से कोरोना का कहर आया अब वो किसी को देखती भी हैं तो दूर ही से नमस्ते कर देती हैं. पहले तो लोगों को लगा कि जे का बात भइया, लेकिन एक दिन फिर मस्टराईन ने वाट्सग्रुप बनाकर सारी मोहल्ले वालों औरतन को जोड़कर बोलीं अब से सारी गपशप यहीं होगी. हम नाराज नहीं है बल्कि कोरोना से डर गए हैं. हम पूरे परिवार को वैक्सीन लगवाने के बाद अब फुर्सत में हैं तो अपनी पंचायत इस ग्रुप में आराम से कर सकते हैं.  

जिस तरह से अब 20 लोगों में बिना बैंड, बाजा और डीजे के ही शादी हो जाती है. जिस तरह अब दूल्हा-दुल्हन मास्क पहनकर शादी कर रहे हैं उसी तरह अब लड़कियों ने भी अपने होने वाले जीवनसाथी के लिए शर्त रख दी है. वो भी खुद को एकदम आगे रखकर.

अब ज्यादा बबुआ आप अपना दिमाग ना खर्च करो, हम बताते हैं कि पूरा माजरा क्या है. इस इश्तेहार को देखकर आपका दिमाग चकरा सकता है. आप यह भी सोच सकते हैं कि क्या कोरोना काल में अब न्यू नॉर्मल के समय ऐसी ही शादियां होंगी. यह खबर उन लोगों को झटका जरूर दे सकती है जो टीका लगाना ही नहीं चाहते हैं.

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक Matrimonial Ad यानी शादी के इश्तेहार की कटिंग खूब वायरल हो रही है. इस इश्तेहार को शशि थरूर अपने अकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा कि, ‘टीका लगवा चुकी वधु, वैक्सीनेटेड वर तलाश रही है! इसमें कोई शक नहीं कि अब शादी का पसंदीदा तोहफा बूस्टर शॉट होगा! क्या कोरोना के बाद हमारा न्यू नॉर्मल ऐसा होने जा रहा है?’

इस पोस्ट को देखने के बाद लोगों ने अपनी-अपनी राय दी है. कुछ को लगता है कि यह बिल्कुल सही कदम है तो कुछ ने इसे मजाक के तौर पर भी लिया है. वहीं कुछ लोगों का कहना है कि इस समय के हिसाब से यह सबसे सही मांग है. दूल्हे की तलाश करती एक लड़की के इस मैट्रिमोनियल ऐड में लिखा है कि, कोविशिल्ड की दोनों डोज लगवा चुकी कन्या को एक ऐसे वर की तलाश है जो कोविशिल्ड की दोनों डोज लगवा चुका हो.

अब सोचिए इस खबर को देखने के बाद पूरे मोहल्ले में बॉडी दिखाते हुए कहते फिरते उन कुवारों लड़कों का क्या होगा जो यह बोलते थे कि कोरोना कुछ नहीं होता. हम तो कोई वैक्सीन नहीं लगाएंगे, हम इतने मजबूत हैं, हमारा कोई वायरस कुछ नहीं बिगाड़ सकता.

अब अगर सच में हर लड़की यह डिमांड करने लगे तो क्या वे शादी नहीं करेंगे. वैसे भी लॉकडाउन कई के अरमानों पर पानी फेर चुका है. बड़े-बड़े बॉडी बिल्डर और जिम ट्रेनर खुद ही कोरोना के चपेट में आ चुके हैं. तो फिर ये वैक्सीन ना लगाने के नाम पर झूठी मर्दानगी दिखाकर क्या हासिल होगा.

अब बॉलीवुड स्टार भी तो वैक्सीन की डोज ले चुके हैं, कुछ तो सीख लो इस सोशल मीडिया से या फिर प्रोटीन पाउडर खाकर बॉडी कैसे बनाएं यही सिर्फ सीखते रहोगे. इम्यूनिटी और एंटीबॉडी चिड़िया के बारे में जानते हो की नहीं, अगर नहीं तो आज ही मोबाइल में जाकर पढ़-लिख लो, बहुत काम की जानकारी है. वरना बाद में पछताने का अलावा कुछ हासिल नहीं होगा. कितना भी उबला अंडा खा लो और पाउडर पी लो एक बार कोरोना की चपेट में आए तो फिर सारी बॉडी फुर्र हो जाएगी.

इसलिए कह रहे हैं वैक्सीन जरूर लगवा लो, दोनों तरफ से फायदे में रहोगे. एक तो शादी के लिए झट से लड़की मिल जाएगी दूसरा कोरोना से भी बच जाओगे. अब सरकार फ्री में वैक्सीन लगाने जा रही है. कोविशिल्ड नहीं तो कोवैक्सीन ही लगवा लो. भाई हमारा कहना है कि अगर दावेदार लड़का कोवैक्सीन भी लगवा चुका है, तो उसे भी कंसीडर किया जाना चाहिए. कोवैक्सीन बुरी नहीं है और एक महीने के अंतराल से लग भी जा रही है. जबकि कोवीशील्ड वालों को तीन महीने इंतजार करना पड़ रहा है.

अगर आप यह सोच रहे हैं कि 24 साल की सेल्फ एम्प्लॉयड लड़की को कोवीशील्ड के दोनों डोज कैसे लग गए तो सही सोच रहे हैं, क्योंकि 18 से 45 साल वालों के लिए वैक्सीनेशन 1 मई से शुरू हुआ है और उनका अगला डोज अगस्त में लगेगा. असल में कई ऐसे लोग सामने आए जिन्होंने एक महीने के अंदर ही दोनों डोज ले लिया. अब कैसे और किस तरह ये तो उनका जुगाड़ ही बता सकता है. हमारा कहना यह है कि अगर यह पेपर की कटिंग फेक है तो भी किसी लड़की की यह मांग जायज है.

बीते महीने हमने कोरोना का जो भयावह रूप देखा है उसे भूला पाना आसान नहीं है, कितने लोगों ने अपनों को खो दिया. इसलिए अब जब वैक्सीन उपलब्ध हो तो सभी को वैक्सीन लगवा लेना चाहिए. ताकि भगवान ना करें कि किसी अपने को खोना पड़े. सिर्फ दूल्हा-दुल्हन ही क्यों मेरे हिसाब से तो शादी में शामिल होने वाले सभी लोगों को वैक्सीन लगवानी चाहिए...यूं कहें तो भारत के हर नागरिक को वैक्सीन लगवानी चाहिए. अब शादियों में यह न्यू ट्रेंड होगा क्योंकि अब दिलवाले नहीं वैक्सीन वाले ही दुल्हनिया ले जाएंगे. 

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय