New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 दिसम्बर, 2022 10:26 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

सोचिए...शादी के दिन किसी दुल्हन का मेकअप खराब हो जाए तो? मेरे लिए तो यह पाप होगा? अगर आपको मेकअप नहीं आता को मत करो मगर किसी की भावनाओं के साथ खिलवाड़ तो मत करो. शादी के दिन का मेकअप कितना खास होता है यह बताने की जरूरत नहीं है. सभी लोगों की निगाहें दुल्हन पर टीकीं होती हैं. जैसे ही दुल्हन की एंट्री होती है फोटो लेने के लिए लोगों के मोबाइल निकल जाते हैं. अपनी शादी वाले दिन कोई भी लड़की एक दिन के लिए अपनी जिंदगी की हीरोइन होती है. उसे सभी लोगों का अटेंशन और प्यार मिलता है. सोचिए ऐसे समय में अगर किसी लड़की का चेहरा बदरंग लगे तो? इससे बेहतर तो वह मेकअप ही नहीं कराती.

असल में लड़कियां अपनी शादी वाले दिन सबसे खूबसूरत दिखना चाहती हैं इसलिए वह अपनी ब्यूटी को बढ़ाने के लिए पार्लर का सहारा लेती हैं. मध्यप्रदेश के जबलपुर की रहने वाली इस लड़की ने भी वही किया. मगर इसे क्या पता था कि पार्लर वाली दीदी ने उसकी सुंदरता को बिगाड़ने का पूरा इंतजाम कर रखा है.

मेकअप की बुकिंग कराते वक्त तो मोनिका पार्लर वाली दीदी बड़ी-बड़ी डींग हांक रही थीं. जब लड़की ने पूछा कि दीदी आप ही मेकअप करोगे ना? तो पार्लर वाली दीदी ने कहा कि हां-हां मेकअप करना तो मेरा पैशन है. उनको तो अपना ग्राहक बनाना था. लड़की ने कहा कि मुझे नेचुरल मेकअप की कराना है. मोनिका दीदी ने कहा कि 3500 रुपए से कम नहीं लेगेंगे. लड़की ने उनको 500 रूपए खुशी-खुशी एडवांस भी दे दिए. अब उसे तसल्ली हो गई कि अब वह अपनी शादी में सबसे सुंदर लगेगी.

Bride, Marriage, Makeup, Beautician, Bridal Mekeup, FIR, Jabalpur, जबलपुर में दुल्हन का मेकअप खराब, Monika beauty parlor in jabalpur, Jabalpur bride make up spoiled, Jabalpur bride make up newsदुल्हन ने ब्यूटीशियन के खिलाफ FIR दर्ज करवाई है

मगर शादी वाले दिन जब उसने मोनिका दीदी को कॉल किया तो पता चला वह पार्लर में हैं ही नहीं. वह तो बाहर गई हैं. अब लड़की परेशान हो गई कि शादी वाले दिन उसका मेकअप कौन करेगा? इस परेशानी से बचने के लिए तो उसने एडवांस बुकिंग कराई थी. अब उसे घबराहट होने लगी.

आखिरकार पार्लरवाली दीदी ने कहा कि आप पार्लर चले जाओ वहां मेरी ट्रेन की गई लड़कियां हैं, वे अच्छा मेकअप कर देंगी. दरवाजे पर बारात आने वाली थी. परिवार के लोगों को भी टेंशन होने लगी कि दुल्हन ही तैयार न मिली तो क्या मुंह दिखाएंगे.

लड़की मेकअप कराने के लिए पार्लर चली गई. उसने मेकअप कराने के लिए अपनी आंखें बंद कर ली. मगर मेकअप होने के बाद जब उसने अपनी आंखें खोलीं तो खुद को पहचान नहीं पाई. उसके चेहरे पर मानो लीपापोती कर दी गई हो. वह मजबूर थी क्या करती? जब उसके परिवार के लोगों ने देखा तो वो भी हैरान रह गए. किसी को लड़की का मेकअप पसंद नहीं आया. ऊपर से जब इसकी शिकायत की तो पार्लर वाली दीदी बदतमीजी करने लगी.

इस बात से दुल्हन इतनी आहत हुई कि थाने पहुंच कर मोनिका दीदी के खिलाफ एफआई आर दर्ज करा दिया. मेरे हिसाब से उसने एकदम सही किया. इस तरह की तमाम ब्यूटीशियन के खिलाफ एक्शन लेना बेहद जरूरी है. वैसे तो ये बड़ी-बड़ी बातें करती हैं, लड़कियों से लुभावने वादे करती हैं और पैसे लेने के बाद अपनी असलियत सामने लाती हैं. उनके 10 तरह के चोंचले होते हैं, इसमें बीफोर मेकअप और आफ्टर मेकअप का वीडियो बनाना भी शामिल है. जैसे इनके मेकअप के बाद ही लड़कियां सुंदर बनती हैं, वरना वे तो गंदी दिखती हैं.

कई बार तो वे इतना ओवर मेकअप कर देती हैं कि दुल्हन का चेहरा ही बदल जाता है. ऐसा लगता है कि शादी के लिए किसी और लड़की को बिठा दिया है. बाद में पति और सुसुराल वाले भी पहचान नहीं पाते हैं कि यह वही लड़की है जो दुल्हन बनी थी. ऐसी फेक पार्लर वालियों को सबक सिखाना बेहद जरूरी है जो लड़कियों को सुंदर बनाने के नाम पर ठगती हैं. वैसे आपके हिसाब से इस दुल्हन ने सही किया या गलत?

#मेकअप, #दुल्हन, #विवाह, Bridal Mekeup, Bride, Marriage

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय