New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 जून, 2021 03:41 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

अब तक शादी में हर्ष फायरिंग करते हुए पुरुषों की फोटो खूब वायरल होती थी, लेकिन इस बार अपनी ही मैरिज में बंदूक चलाने वाली खुद दुल्हन है. बेचारा दूल्हा चुपचाप स्टेज पर बैठकर दुल्हन के आने का इंतजार कर रहा था. थोड़ी देर बाद दुल्हन रूपा पांडेय स्टेज की तरफ बड़े आराम-आराम से आ भी रही थी. वह मंच तक पहुंच भी गई कि चढ़ने से पहले अचानक बंदूक लेकर हवा में फायरिंग कर दी. अब दूल्हा करता तो क्या करता, सहमा हुआ बस अपना फर्ज निभाता रहा.

Firing, harsh firing, gun, firing in wedding, marriage, marriage stageदुल्हन को बंदूक चलाते देख दूल्हे की हालत का अंदाजा लगाइए ?

हमारे समाज में दुल्हन की कल्पना कैसे करते हैं. शर्माती हुई, नजरें नीची की हुई धीरे-धीरे कदमों से आती हुई दुल्हन, लेकिन इस दुल्हन ने तो ऐसा कारनामा किया कि सब इसे दबंग दुल्हन के नाम से बुलाने लगे. 'म्हारी छोरियां छोरों से कम हैं के' और 'वाई शुड ब्याव हैव ऑल द फन' जैसे डायलॉग का मतलब हवा में बंदूक लहराने और फायरिंग करने से तो नहीं था. हां लेकिन कुछ लोगों को डरी-सहमी लड़कियां पसंद नहीं आती तो कुछ को दबंग औऱ तेज तर्रार बहू भी नहीं चाहिए होती है.

असल में लड़के जो चाहें करते हैं. आजादी से घूमना फिरना, मौज मस्ती. उन्हें घरवाले इतना रोकते-टोकते नहीं हैं. वहीं लड़कियों के ऊपर 10 तरह की पाबंदियां लगी रहती हैं. खैर, हम तो दूल्हे की हालत सोच रहे हैं, जिसे शायद पता भी नहीं था कि उसकी होने वाली पत्नी इतनी दबंग है. तो चलिए अब आपको पूरा माजरा बताते हैं.

दरअसल, यूपी के प्रतापगढ़ के एक गांव में शादी थी. धूमधाम से बारात आने के बाद अब जयमाले की बारी थी. दुल्हन पारंपरिक लाल जोड़े में आई. उसके साथ आ रही महिलाएं मंगल गीत गा रही थीं. स्टेज पर पहुंचने से पहले उसने हाथ आगे बढ़ाया और चाचा रामनिवास पांडेय से बंदूक मांगने का ईशारा किया. वीडियो देखकर लगा कि यह सब कुछ प्लानिंग के अनुसार हो रहा था. इसके बाद प्यारे चाच जी ने दुल्हन के हाथ में बंदूक पकड़ा दी.

बस फिर क्या था उसने लाइसेंसी रिवाल्वर ऊपर हवा में उठाई फिर गोली चलाई. पास में खड़े लोग हुडिंग करके तालियां बजाने लगे. गोली चलाने वक्त वहां पास में खड़ा दूल्हा हक्का-बक्का रह गया, उसे थोड़ी देर तो कुछ समझ नहीं आया फिर रस्म को निभाते हुए वह दुल्हन का हाथ पकड़ने के लिए आगे बढ़ा और स्टेज पर ले आया. अब उसकी हालत का अंदाजा आप लगा सकते हैं. वहीं अब बंदूक चलाती दुल्हन का यह वीडियो वायरल हो गया है.

प्रतापगढ़ वैसे भी राजा भइया का इलाका माना जाता है. वहां दबंगई कोई नई बात नहीं है. शादियों में हर्ष फायरिंग को भले अपराध मान लिया गया है लेकिन आज भी लोग अपनी शान दिखाने के लिए शादियों में गोली चलाने से बाज नहीं आते. ऐसे में इस दबंग दुल्हन की चर्चा तो होनी ही है. वैसे इसके बाद दुल्हन के पति और ससुराल वाले थोड़ी चिंता में जरूर हो सकते हैं, तो क्या अब नहीं बोलेंगे 'वाई शुड ब्याव हैव ऑल द फन'. वैसे जो लोग बोलते हैं कि लड़कियां ये नहीं कर सकतीं वो नहीं कर सकती, उन्हें यह वीडियो जरूर देखनी चाहिए...

#दुल्हन, #दबंग दुल्हन, #विवाह, Bride Harsh Firing, Bride Harsh Firing Before Varmala, Firing

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय