New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 मई, 2021 08:46 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

दुल्हन पक्ष को कमजोर समझने वाले लोगों के लिए यह खबर सबक देने वाली है. खासकर जो यह समझते हैं कि लड़कियां अपने फैसले नहीं ले सकतीं. वो जमाना गया जब लोग लड़कियों की जबरदस्ती शादी करा देते थे. अब घरवाले भी लड़कियों के फैसले को सपोर्ट करते हैं. चाहें बात पढ़ाई की हो या शादी की.  

अधिकतर ऐसी खबरें सुनने को मिलती हैं कि दूल्हे ने शादी के दिन ही शादी (Mahoba Shadi) करने से इनकार कर दिया. लेकिन यूपी के महोबा में एक अनोखा मामला सामने आया है. यहां दुल्हन ने दूल्हे से एक आसान सवाल (Two Ka Table) पूछ लिया जिसका जवाब दूल्हा नहीं दे पाया.

Mahoba, Marriage, bride, bride side, Two Ka Table, Illiterate Groom, Mahoba Shadiलड़की पक्ष को कमजोर समझने वाले सावधान हो जाएं

इसके बाद दुल्हन ने शादी करने से मना कर दिया. दोनों पक्षों के बीच कई दौर में पंचायत हुई लेकिन दुल्हन शादी को तैयार नहीं हुई. मजबूरन बारात को बिना दुल्हन के ही वापस लौटना पड़ा. दरअसल, जयमाल कार्यक्रम के दौरान दुल्हन ने दूल्हे की हरकतों को देखकर दो का पहाड़ा पूछ लिया. हैरानी तो तब हुई जब दूल्हा दो का पहाड़ा नहीं सुना सका. इसके बाद दुल्हन ने शादी करने से इनकार कर दिया.

दुल्हन ने शादी से इनकार इसलिए किया क्योंकि उसे यह बताया गया था कि दूल्हा पढ़ा-लिखा है, लेकिन जब शादी के दिन ही दुल्हन को कहीं से पता चला कि दूल्हा पढ़ा-लिखा नहीं है, तो उसने स्टेज पर ही दूल्हे से 2 का पहाड़ा पूछ लिया. बस फिर क्या था दूल्हे की असलियत सामने आ गई और शादी टूट गई.

मामला यहीं नहीं थमा, लड़की पक्ष के लोगों ने थाने में तहरीर देकर लड़के वालों से शादी में हुआ खर्च दिलाने की मांग की. आखिरकार लड़के वालों ने लड़की पक्ष को 4 लाख रुपए चुकाए. पैसे मिलने के बाद दोनों पक्षों ने सुलहनामे पर हस्ताक्षर कर विवाद को आगे बढ़ने से रोक लिया.

असल में खरेला थाना क्षेत्र के बल्लायं गांव निवासी रतिराम अहिरवार ने अपनी बेटी माया की शादी पनवाड़ी थाना क्षेत्र के धवार गांव निवासी रंजीत अहिरवार के पुत्र रामकिशुन के साथ तय की थी. शादी तय करते समय यह पता नहीं था कि लड़का अनपढ़ है.

लड़की को जब शक हुआ तो उसने 2 का पहाड़ा पूछा लेकिन जवाब नहीं मिला तो वह समझ गई कि उसके साथ धोखा हुआ है. आपको क्या लगता है कि क्या इस लड़की ने सही फैसला लिया या गलत...भई हमारे हिसाब से एकदम सही फैसला लिया. 

#महोबा जिला, #महोबा शादी, #बारात, Mahoba Marriage, Bride Asked Two Ka Table, Illiterate Groom

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय