New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 सितम्बर, 2022 07:16 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

प्यार में कुछ लड़के अपनी महबूबा पर अपना पूरी तरह अधिकार समझने लगते हैं. इसलिए वे हर बात पर उन्हें रोकाना-टोकना और कमेंट्स करना शुरु कर देते हैं. उनके कमेंट में समजाइश कम और ताना कहीं ज्यादा होता है. इस बात को लड़कियां समझ जाती हैं फिर ऐसे लड़कों से दूरी बनाने लगती हैं. आइए जानते हैं कि ऐसी कौन सी बातें हैं जिन पर लड़के सबसे अधिक कमेंट करते हैं.

तुम रहने दो मैं हैंडल करता हूं

कोई भी बात हो, लड़के अपनी प्रेमिका से तुरंत कहते हैं कि तुम रहने दो, मैं देखता हूं. पहली बार उनके मुंह से यह बात सुनकर लड़की को लगता है कि वे कितने केयरिंग है. मगर हर बार जब लड़की को जब यही लाइन सुनने को मिलती है तो वह समझ जाती है कि लड़का उसकी परवाह नहीं करता बल्कि उसे असक्षम समझता है. तो भाई लोग यहां समझना जरूरी है कि किसी का ख्याल रखने में और उसे कम समझने में काफी अंतर होता है. अब ख्याल रखने के नाम पर हम किसी को यह तो नहीं कह सकते ना कि तुमसे ना हो पाएगा.

 Boyfriend, Girlfriend,  Relationship,  Relationship tips, Breakup, Couple, Boyfriend weird comment on Girlfriend, Dating tips, Relationship goals, Romance, love, Tips to make girlfriend, Tips to impress girlfriendलड़कियां किसी ऐसे साथी के साथ रहना पसंद करती हैं जो उन्हें वैसे ही अपनाएं जैसी वे हैं

तुम बिना मेकअप के ही अच्छी लगती हो

एक-दो बार ऐसी तारीफ सुनना लड़कियों को अच्छा लग सकता है मगर बार-बार मेकअप के नाम पर उसे नीचा दिखाना बुरा लग जाता है. भाई उसका चेहरा है तो मर्जी भी उसकी होनी चाहिए. वह मेकअप करे ना करे तुमको क्या? कुछ लड़कों को पता नहीं क्यों लड़कियों के मेकअप करने से दिक्कत होती है. शायद उनकी सोच यह होती है कि लड़कियां मेकअप उनको दिखाने के लिए कर रही हैं, जबकि लड़कियां मेकअप अपने लिए करती हैं. लड़कों के इस सोच का क्या ही जाए?

एक्स की बुराई करना

पता नहीं क्यों लड़के ब्रेकअप के बाद अपनी एक्स की बुराई करने लगते हैं. वे इस बात पर जोर देते हैं कि ब्रेकअप पूर्व प्रेमिका ने नहीं बल्कि इन्होंने की थी. वे कहते हैं कि पूर्व प्रेमिका काफी पजेसिव थी. वह मुझ पर शक करती थी. वे अपनी एक्स को साइको कहते हैं. इस तरह वे खुद को अच्छा और अपनी एक्स को गलत बताते हैं. इस तरह वे खुद ही बता देते हैं कि उनका स्वभाव कैसा है?

यार तुम बाकी लड़कियों से काफी अलग हो

यह लाइन तो लगभग हर लड़का एक ना एक दिन अपनी प्रेमिका से कहता ही है. यह सुनने में ऐसा लगता है कि दुनिया की हर लड़की बुरी है बस तुम ही अच्छी हो. दूसरी लड़कियों से अलग से क्या मतलब? अब लड़की है तो लड़की जैसी ही रहेगी ना? लड़कियों से इतनी दिक्कत है तो सिंगल रहो और खुश रहो, क्योंकि हर लड़की की सोच अलग हो सकती है, तो अगर उसकी सोच आपने नहीं मिलती इसका मतलब यह नहीं है कि वह आपसे कम है.

तुम रहने दो बिल मैं भरूंगा

डेट पर रेस्ट्रों का बिल आने पर लड़के अपनी गर्लफ्रेंड से कहते हैं कि तुम रहने दो बिल मैं पे करूंगा. वहीं अगर लड़की कहती है कि बिल वो पे करना चाहती तो लड़के को बुरा लग सकता है. लड़के को लगता है कि उसके होते हुए एक लड़की बिल कैसे पे कर सकती है. वह खुद को लड़की के सामने किसी भी कीमत पर छोटा महसूस नहीं करना चाहता. ऐसे लड़कों को समझने की जरूरत है कि लड़कियों सेल्फ डिपेंडेंट रहना चहाती हैं. वे किसी का एहसान लेना पसंद नहीं करतीं.

क्या सच में गाड़ी तुम चलाओगी?

लड़का-लड़का डेट पर जाते हैं. अगर लड़की ने ड्राइव करने का बोल दिया तो लड़के तपाक से बोल पड़ते हैं, क्या तुम सच में गाड़ी चलाना चाहती हो? मैं चलाता हूं ना...अरे भाई दुनिया कहां से कहां चली गई और आप हैं कि इस सोच से ही बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. लड़का हो या लड़की गाड़ी चलती रहनी चाहिए बस, इसलिए इसतरह गाड़ी चलाने को लेकर लड़की को टोकने की आदत छोड़ दीजिए.

कुछ और पहन लो, यह तुप पर अच्छा नहीं लग रहा 

डेट करते ही पता नहीं क्यों लड़कों को लगने लगता है कि लड़की जो कर रही है सिर्फ उनको खुश करने के लिए कर रही हैं. वे हर बात पर लड़की को टोकना शुरु कर देते हैं. सबसे पहला नंबर तो पहनावे पर ही आता है. वे कहते हैं अरे ये ड्रेस तुम मत पहनों, तुम इसमें अच्छी नहीं लग रही. ओह, भाई साहब लड़की है मशीन नहीं जो आपके हिसाब से अपनी च्वाइस भी छोड़ दे. कंफर्ट नामक की भी कोई चीज होती है या नहीं...आपको उससे प्यार है या उसके परफेक्ट लुक से...

तो अब समय आ गया है कि लड़के अपनी प्रेमिका से ये सारी बातें कहना छोड़ दें...असल में लड़कियो को ऐसी बातें करने वाले और छोटी सोच रखने वाले लड़के पसंद नहीं आते हैं. इसलिए वे उनसे धीरे-धीरे दूरी बनाने लगती हैं. लड़कियां किसी ऐसे साथी के साथ रहना पसंद करती हैं जो उन्हें वैसे ही अपनाएं जैसी वे हैं. गलत आदत पर टोकना अच्छी बात है मगर लड़कियों को जज करके उन्हें कम समझना कहीं से भी ओके नहीं है...समझे बॉस!

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय