New

होम -> समाज

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 मई, 2018 05:47 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सुंदरता के पैमाने क्या हैं इसके बारे में बात करेंगे तो चर्चा लंबी हो जाएगी, क्योंकि हर व्यक्ति की पसंद अलग है. हमारे देश में किसी के लिए सुंदरता के मायने गोरा रंग है तो किसी को सादगी सुंदर लगती है. ये मायने भी जगह के हिसाब से बदलते रहते हैं. ये निर्भर करता है कि आप किस देश में रहते हैं और वहां की संस्कृति कैसी है.

लेकिन दुनिया में ऐसी बहुत सी जगह हैं जहां सुंदरता ऐसी चीजों से तोली जाती है जिन्हें आप अजीब या सुंदरता की श्रेणी में रखते ही नहीं. जिन वजहों से आम तौर पर हम खुद को कमतर या फिर शर्मिंदा महसूस करते हैं, कई देशों में यही चीजें खूबसूरत और सेक्सी कही जाती है. आप भी देखिए कि वो क्या-क्या चीजें हैं जो आपके लिए तो अजीब हैं लेकिन लोगों के लिए आकर्षक-  

1. उत्तर-पश्चिमी अफ्रीका के मौरिटेनिया में ओवरवेट या वजनी होना-

fat woman

अगर लड़की का वजन थोड़ा भी बड़ जाए तो लोग उसका जीना मुश्किल कर देते हैं कि वजन कम करो नहीं तो शादी नहीं होगी, लेकिन उत्तर-पश्चिमी अफ्रीका के मौरीटेनिया देश में पुरुषों को मोटी महिलाएं आकर्षक लगती हैं.

fat woman

इस देश में सूख और आकाल बहुत आम बात है, इसलिए वजनी होने को समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. इसलिए यहां लोग मोटी लड़कियों को ही ज्यादा पसंद करते हैं. लड़कियों को मोटा करने के लिए मातापिता शुरू से ही तैयारी करते हैं. 7 साल की उम्र से उन्हें खास फार्म पर भेजा जाता है जहां उन्हें अच्छा और ढेर सारा खाना खिलाया जाता है जिससे उनका वजन बढ़े. माता-पिता बच्चियों को एक दिन में जबरन 16000 कैलरी तक देते हैं. हालांकि अब समय के साथ वहां के लोगों की सोच बदलने लगी है.

2. जापान में 'यायीबा' यानी टेढ़े-मेढ़े दांत-

crooked teeth

कहते हैं दांत एकसार हों तभी सुंदर लगते हैं. लेकिन जापान में सुंदर दांत का मतलब होता है टेढे-मेढ़े दांत. वैसे कुछ लोगों पर ऐसे दांत वास्तव में अच्छे दिखते हैं, बॉलीवुड एक्ट्रेस मौसमी चटर्जी याद हैं न. जापान में इसे यायीबा (yaeba) कहा जाता है.

3. कई अफ्रीकी देशों के आदिवासियों के शरीर पर ब्लेड से किए गए घाव-

scarification

किसी की भी सुंदरता में दाग होते हैं चोट के निशान, जिनसे निजात पाने के लिए लोग प्लास्टिक सर्जरी तक करवाते हैं. लेकिन शरीर पर घाव देना कई देशों की प्रथा भी है. अफ्रीका के गूनिया से लेकर कई देशों में महिलाओं और पुरुष इस दर्द भरी प्रथा से गुजरते हैं. महिलाएं अपने धड़ और छाती पर दाग लगवाती हैं क्योंकि इसे आकर्षक और कामुक माना जाता है. ये दाग एक महिला की सामाजिक स्थिति, राजनीतिक और धार्मिक भूमिका, और उनके वंश को भी दर्शाते हैं.

4. अफ्रीका के फूला आदिवासियों में चौड़ा माथा-

broad foreheads

आमतौर पर महिलाओं के लिए चौड़ा माथा अच्छा नहीं माना जाता, और जिनके होता है वो भी उसे बालों से ढकती हैं. लेकिन अफ्रीका के फूला आदिवासी सामने से बाल काटते हैं जिससे माथा चौड़ा और ऊंचा लग सके, ये वहां का चलन है. ऐसा ही मध्ययुगीन यूरोप में भी देखा गया था, वहां की महिलाएं भी ऐसा ही करती थीं.

5. मयन्मार और थाइलैंड में रहने वाली कायन जनजाति की महिलाओं की लंबी गर्दन-

मयन्मार (बर्मा) और थाइलैंड में रहने वाली कायन जनजाति की महिलाएं अपनी गर्दन में पीतल के मोटे छल्‍ले पहनती हैं. जिससे गर्दन लंबी हो सके. इस समाज में लंबी गर्दन होने का मतलब खूबसूरत और समृद्धि से होता है.

kayen women5 साल की उम्र से लड़कियों को ये छल्ले पहना दिए जाते हैं

5 साल की उम्र से लड़कियों को ये छल्ले पहना दिए जाते हैं, जैसे-जैसे इनकी उम्र बढ़ती है, गर्दन के छल्‍लों की संख्या भी बढ़ने लगती है. इन छल्‍लों के सेट का वजन लगभग 10 किलो होता है. इन लोगों को 'जिराफ ट्राइब' भी कहा जाता है जिन्हें देखने के लिये दूर-दूर से टूरिस्‍ट आते हैं.

6. दक्षिण कोरिया- दिल के आकार का चेहरा-

heart shape face

दक्षिण कोरिया में महिलाओं के चेहरे के आकार को बड़ा महत्व दिया जाता है. दिल के आकार के चेहरे वाली महिलाओं को सेक्सी कहा जाता है. वहां जगह-जगह अपने चेहरे को बेहतर बनाने के लिए विज्ञापन लगे होते हैं.

advertisementकोरिया में इस तरह के विज्ञापन जगह-जगह लगे होते हैं

इस आकार को पाने की इतनी ललक है कि महिलाएं जटिल ऑपरेशन तक करवाती हैं, जिसमें अक्सर जबड़े की हड्डियों को तीन भाग में तोड़ा जाता है औप बीच का भाग निकाल कर बाकी दोनों भागों को जोड़ दिया जाता है जिससे ठोड़ी नोकीली लगे. इस तरह के ऑपरेशन के बाद एक लंबे समय तक व्यक्ति ठोस खाना नहीं खा पाते.

7. ताजिकिस्तान के कुछ इलाकों में जुड़ी हुए भौंह-

monobrrow

भारत में तो अगर किसी महिला की भौहें आपस में जुड़ी होती हैं तो उसे अशुभ माना जाता है. लेकिन ताजिकिस्तान के कुछ इलाकों में ऐसी भौंह को सुंदरता का पैमाना माना जाता है. और ऐसे लोगों को बहुत खुशकिस्मत समझा जाता है. जिनकी भौहें जुड़ी नहीं होतीं वो मेकअप से उन्हें जोड़ लेती हैं.

8. यूथोपिया के मुरसी और सूरी जनजाति की महिलाओं के खिंचे होंठ

ये देखने में अजीब है, और लोग इसे अंग-भंग की दृष्टि से देखते हों, लेकिन यूथोपिया के मुरसी और सूरी जनजाति की महिलाओं के लिए यह महिलाओं की परिपक्वता को दर्शाते हैं, यह संकेत देते हैं कि वो बच्चा पैदा करने की उम्र में पहुंच गई हैं.

streched lips

ये प्रक्रीया काफी अजीब है, इसमें सामने दिखने वाले नीचे के दो दांत निकाल दिए जाते हैं. फिर निचले होंठ को छेदा जाता है जिससे वो मिट्टी या लकड़ी क डिस्क या प्लेट झेल सके. डिस्क को संभालने की वजह से निचला होंठ काफी खिंच जाता है. जैसे-जैसे होठ खिंचता जाता है डिस्क का आकार भी बढ़ता जाता है. जितनी बड़ी डिस्क होगी, खूबसूरती उतनी ही ज्यादा होगी, क्योंकि ये महिला की परिपक्वता को दर्शाती है, जिसे वहां के पुरुष आकर्षक समझते हैं.

9. ईरान में सर्जिकल नाक-

ईरान राइनोप्लास्टी यानी (नाक की प्लासिक सर्जरी) के लिए जाना जाता है. हालांकि ये काफी खर्चीली प्रक्रीया है फिरभी यहां के लोग सीधी नाक के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं. सीधी नाक को यहां के लोग खूबसूरत ही नहीं बल्कि समाजिक प्रतिष्ठा को बढ़ाने वाला भी मानते हैं.

surgical nose

और हैरानी की बात है कि नाक की इन सर्जरी के लिए लोग इतने सीरियस हैं कि जो लोग सर्जरी नहीं करवा पाते वो सर्जिकल ड्रेसिंग लगाकर रखते हैं, जिससे लोगों को ये लगे कि उन्होंने नाक सीधी करने के लिए सर्जरी करवाई है. और जो करवाते भी हैं, वो शो-ऑफ करने के लिए भी बैंडेज काफी लंबे समय तक पहने रहते हैं.

10. न्यूजीलैंड की माओरी जाति की महिलाएं के चेहरे पर टैटू-

न्यूजीलैंड में रहने वाली माओरी जाति की महिलाएं पुरुषों को आकर्षित करने के लिए पारंपरिक तौर पर अपनी ठोढ़ी और निचले होंठ पर टैटू बनवाती हैं. इसे प्रथा को टामोको कहते हैं.

face tattoo

हर टैटू अलग होता है जिसमें उनके पूर्वजों का इतिहास छिपा होता है. जिससे उस महिला के खानदान और रुतबे का भी पता चलता है. हालांकि ये महिलाएं और पुरुष दोनों ही इस प्रथा को निभाते हैं, लेकिन महिलाएं इसलिए टैटू बनवाती हैं क्योंकि निचले होंठ पर टैटू बनवाने से वो ज्यादा भरे भरे नजर आते हैं, और माना जाता है कि वो जितने भरे भरे होंगो वो उतनी ही खूबसूरत लगेंगी.

तो इन सब देशों की खूबसूरत बातों को जानकर अगर आपको अजीब लग रहा है तो जरा अपने देश के बारे में सोचिए. हो सकता है कि इन देशों को हमारे देश में लड़कियों का कान और नाक छिदवाना, मेंहदी लगाना अजीब लगता हो, जबकि ये तो हमारे देश की संस्कृति है. तो जैसा कि पहले कहा गया कि खूबसूरती को लेकर लोगों की सोच इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस देश में रहते हैं और वहां की संस्कृति कैसी है. खूबसूरती तो देखने वाले की निहाग में होती है.

ये भी पढ़ें-

ब्‍यूटी पार्लर कई बार लड़कियों का आत्‍मविश्‍वास तोड़ देते हैं..

ऐसे चमत्‍कार से तो ब्‍यूटी पार्लर में बदल जाएगा हर किचन !

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय