New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 जून, 2018 11:21 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

क्या कभी सुना है कोई नवजात बच्चा ड्रग्स का आदी हो?? ये मजाक नहीं हकीकत है. एक ऐसी हकीकत जो हैरान भी करती है और परेशान भी. पिछले 10 सालों में अमेरिका में 1,30,000 बच्चे ड्रग्स एडिक्शन के साथ पैदा हुए.

baby650_030117113502.jpg

ये कैसे संभव है?? जवाब बहुत सीधा सा...अपनी मां से. गर्भ से ही मां रंग, रूप, गुण, संस्कार और अच्छी सेहत से अपने बच्चे को सींचने लगती है. लेकिन कुछ नशा करने वाली महिलाएं अपने गर्भ में पल रहे बच्चे को इन सब चीजों के साथ साथ नशे की लत भी दे रही हैं. हाल ही में आया एक वीडियो इस बात को साबित करता है कि ये एक खतरनाक स्थिति है, जहां ड्रग एडिक्टेड महिलाएं ड्रग एडिक्टेड बच्चों की एक पौध तैयार कर रही हैं..उनके भविष्य के साथ खेल रही हैं.

The Babies Hooked on Opiates

These babies were born addicted to drugs.

Posted by AJ+ on Wednesday, December 9, 2015

बच्चे के कंपकंपाते पांव देखकर शायद इसकी गंभीरता का अंदाजा लगाया जा सकता है. पिछले 11 सालों में अमेरिका में हेरोइन नाम की ड्रग का इस्तेमाल 68% बढ़ गया है. अमेरिका के ये आंकड़े भले ही भारतीयों को न डरा पाएं, लेकिन उससे ये सच नहीं छिपता कि नशे के मामले में भारत भी अमेरिका से कम नहीं है. ड्रग्स का सबसे ज्यादा इस्तेमाल पंजाब मे किया जाता है. यहां के 80% युवा नशे के आदी हैं, मतलब 4 में से 3 बच्चों में नशे की लत पाई जाती है. भारत में चल रहे करीब 500 रिहेब सेंटर्स इस बात का सुबूत हैं कि हमारा देश भी नशे के आगोश में डूब रहा है. बड़े शहर हों या फिर छोटे, रेव पार्टीज हर जगह धड़ल्ले से चलती हैं. लड़के ही नहीं लड़कियां भी नशा करने में पीछे नहीं हैं.

आज माता पिता इस बात की फिक्र करते हैं कि उनके बच्चे गलत संगत में न पड़ जाएं, जबकि भारत में अगर यही हालात रहे तो बच्चों को नशे का आदी बनाने के लिए संगत नहीं उनकी माएं की काफी होंगी.  

#ड्रग्स, #नशा, #बच्चे, ड्रग्स, नशा, बच्चे

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय