New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 जून, 2021 02:37 PM
मशाहिद अब्बास
मशाहिद अब्बास
  @masahid.abbas
  • Total Shares

एक कहावत है 'जितनी बड़ी चादर हो उतने ही पैर फैलाओ' लेकिन यह कहावत शायद दिल्ली के मालवीय नगर वाले बाबाजी ने नहीं सुनी थी. ये वही बाबाजी हैं जो रातों-रात सोशल मीडिया पर छा गए थे. यू-ट्यूबर गौरव वासन ने पिछले साल लाकडाउन में मालवीय नगर में स्थित एक ठेले पर नाश्ते-खाने की दुकान लगाने वाले बुजुर्ग कांता प्रसाद की दास्तान देश के सामने रखी थी. गौरव ने बाबा की परेशानियों और उनकी मजबूरियों की दास्तान सुनाई तो यह वीडियो सोशल मीडिया पर सनसनी फैला गया. रातों-रात वीडियो वायरल हो गया. सुबह हुई तो बाबा की ठेले पर स्थित दुकान पर भीड़ जुटना शुरू हो गई, जो लोग बाबा की ठेले वाली दुकान तक नहीं जा सकते थे उन लोगों ने दूर रहकर ही कांता प्रसाद की मदद कर डाली. बाबा की दुकान पर लगी भीड़ और बाबा को दान में मिली भारी भरकम मदद से बाबा का सीना चौड़ा हो गया. पहले तो बाबा की खुशियों को ठिकाना नहीं रहा, पूरे देश में बाबा की मुफ्लिसी के चर्चे थे. जब सबने सुना कि बाबा की ठेले वाली दुकान अब ढाबे में तब्दील हो रही है तो हर कोई गदगद हो गया.

Baba Ka Dhaba, Dhaba, Baba, Delhi, Malviya Nagar, Gaurav Wasan, Facebook, Youtubeबाबा का ढाबा वाले बाबा के साथ जो कुछ भी हुआ उसके जिम्मेदार वो खुद हैं

सोशल मीडिया की ताकत की एक बार फिर चर्चा होने लगी लोग गौरव के इस कार्य की तारीफ के पुल बांधने लगे. लेकिन फिर जो हुआ वह हैरान कर देने वाला था. बाबा ने उनको हीरो बनाने वाले यूट्यूबर गौरव वासन के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज करा दिया. बाबा ने गौरव पर आरोप लगाया कि उसने मेरी गरीबी का फायदा उठाकर लोगों से खूब पैसे उड़ाएं हैं और बदले में मुझे कुछ रुपये ही थमा दिए गए हैं.

बाबा ने यह भी आरोप लगाया कि उन्होंने गौरव से नहीं कहा था वीडियो बनाने के लिए बल्कि वह खुद आया था वह धोखे से पैसे हड़पने की कोशिश में जुटा हुआ था. बहरहाल इस रिपोर्ट की अपडेट क्या है इसकी जानकारी तो नहीं है लेकिन बाबा की इस रिपोर्ट के खिलाफ खूब होहल्ला हुआ था. बाबा को एहसान-फरामोश और घमंडी तक कहा गया. बाबा को इससे कोई भी फर्क नहीं पड़ा लेकिन उनके इस कदम से उनकी लोकप्रियता जरूर कम हो गई थी.

बहरहाल बाबा पर इस बात का कोई भी असर नहीं पड़ा उन्होंने उऩ्ही दान के पैसों की बदौलत एक नया रेस्टोरेंट खोला, शुरुआत में तो रेस्टोरेंट पर एक हुजूम उमड़ता रहा लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण, लाकडाउन और बाबा के अड़ियल स्वाभाव के कारण बाबा का ढाबा रेस्टोरेंट पर भीड़ कम होती गई. ताजा रिपोर्टों की मानें तो बाबाजी का यह रेस्टोरेंट अब बंद हो गया है बाबाजी फिर से ठेले वाली दुकान पर लौट गए हैं.

बाबा कांती प्रसाद की वीडियो जब गौरव ने सोशल मीडिया पर डाली तो यह वीडियो खूब वायरल हुई थी. क्या नेता क्या अभिनेता सारे ही बाबा के ढाबा के समर्थन में आ गए और तमाम लोगों से भी बाबाजी को मदद करने की अपील की लेकिन कुछ ही दिनों बाद बाबा का गौरव पर आरोप लगाना बाबा की इमेज और उऩके स्वाभाव को तोड़ गया.

एक रिपोर्ट की मानें तो गौरव ने बाबा को करीब 40-45 लाख रुपये बाबाजी को दिए थे जिससे कांता प्रसाद ने अपना नया रेस्टोंरेंट शुरु करने में 5 लाख रुपये निवेश कर दिए थे. इस नए रेस्टोरेंट में बाबा ने कुक, वेटर, मेंटेनेन्स और सिक्योरिटी पर खूब पैसे खर्च किए थे. बाबा के अनुसार उनके परिवार का खर्चा हर महीने 1 लाख रुपये से अधिक है.

जिसमें 35 हज़ार रेस्टोरेंट का किराया, 36 हज़ार रुपये कर्मचारियों की सैलरी और राशन, बिजली व पानी के लिए अलग से पैसे खर्च हो रहे थे.जबकि बाबा की कमाई हर महीने 30-40 हजार रुपये ही हो रही थी जिसमें रेस्टोरेंट का किराया ही नहीं फिट बैठ पा रहा था. बाबा कांती प्रसाद तो वापस अपने पुराने अड्डे पर लौट गए लेकिन इऩ्हें लग्जरी सुविधा देने वाला गौरव आज भी अपनी उस वीडियो के लिए पछताता फिरता है क्योंकि अभी तक मामला सुलझ नहीं सका है.

पैसों के गबन का आरोप लगाने वाले कांती प्रसाद से गौरव ने काफी दूरी बना ली है. वहीं जनभावना भी गौरव के साथ ही जुड़ी हुई है. कांती प्रसाद अकेले पड़ गए हैं वह अपनी पापुलरिटी को साल भर भी सही तरीके से जीवित नहीं रख सके हैं. मॉरल आफ दि स्टोरी यही है कि इंसान को अपने पुराने दिन को तो भूलना ही नहीं चाहिए साथ ही किसी के ऐहसान के बदले उसपर लांछन लगा देना खुद की बर्बादी का सबसे पहला कारण बनता है.

फिलहाल बाबा कांती प्रसाद की मदद कौन करेगा यह तो कोई भी नहीं बता सकता है लेकिन अगर कोई बाबा की मदद के लिए आगे आया तो वह भी हज़ार बार सोच कर ही मदद करने को तैयार हो पाएगा.

ये भी पढ़ें -

वैक्सीनेशन पर केंद्र सरकार के दावों से कोसों दूर नजर आ रही है हकीकत!

महात्मा गांधी की पोती पर यदि आरोप सही है तो क्या वो भूल गई थीं कि वो कौन है?

इंस्टाग्राम पर जो सवाल विद्या बालन से पूछा गया, कायदे से वो शाहरुख सलमान से होना था...

लेखक

मशाहिद अब्बास मशाहिद अब्बास @masahid.abbas

लेखक स्वतंत्र पत्रकार हैं और समसामयिक मुद्दों पर लिखते हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय