New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 मई, 2021 10:02 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

महिला की उम्र (women age) भले कुछ भी हो अगर वह अपनी शर्तों पर जिंदगी जीती है तो समाज के लोग उसे 10 नाम देते हैं. वे यह भी नहीं देखते कि उसकी उम्र क्या है? ऐसे लोगों के लिए आशा पारेख (Asha Parekh) का पारा चढ़ना एक सबक है.

असल में अपने जमाने की जानी-मानी एक्ट्रेस वहीदा रहमान, हेलेन और आशा पारेख (Asha Parekh, Waheeda Rehman and Helen friendship) काफी अच्छी दोस्त हैं. एक तरफ जहां बाकी एक्टर और एक्ट्रेस अपनी लाइफ की हर खबर पब्लिक के साथ शेयर कर पब्लिसिटी (actress publicity) बटोरते हैं. वहीं ये तीनों सहेलिया अपनी पर्सनल लाइफ को प्राइवेट रखना पसंद करती हैं.

Asha Parekh, Waheeda Rehman, Helen, Vacation, Bollywood Celebrity, Bollywood News In Hindiवहीदा रहमान, हेलेन और आशा पारेख काफी काफी अच्छी दोस्त हैं

दरअसल, लॉकडाउन से पहले बीते जमाने की ये तीनों एक्ट्रेस जब अंडमान में छुट्टियां मनाने गई थीं. तब किसी ने उनकी कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर कर दी. जिसे देखने के बाद आशा पारेख भड़क गई और उन्होंने अपना गुस्सा जाहिर करते हुए कहा कि “वो तस्वीरें लॉकडाउन लगने से पहले हमारे हॉलीडे की थीं. जब हम घूमने के लिए अंडमान गए थे. हमारे हिसाब से यह हमारा प्राइवेट वेकेशन था. हम वहां जाकर रिलेक्स होना चाहते थे. हमें पता भी नहीं चला कि हमारी तस्वीर किसने क्लिक की. हो सकता है कि किसी टूरिस्ट ने की होगी. आजकल तो कोई भी बिना पूछे तस्वीर ले सकता है.

अंडमान से लौटकर जब हम मुंबई आए तो देखा कि हमारी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं हैं. इन तस्वीरों को देखकर हम शॉक्ड हो गए. मुझसे ज्यादा वहीदा और हेलन अपसेट थीं. वे मुझसे ज्यादा प्राइवेट लाइफ जीना पसंद करती हैं. लोगों ने हमारी तस्वीरों के साथ कैप्शन लगाया था 'दिल चाहता है' के सीक्वल में इन तीनों को कास्ट करना चाहिए. 'दिल चाहता है' ही क्यों? यह 'जिंदगी न मिलेगी दोबारा' जैसा था. आखिर लोग हमारी प्राइवेसी में खलल क्यों डालते हैं.”

आशा पारेख की सीख से किन लोगों को लेना चाहिए

सबक आशा पारेख ने ऐसे लोगों को अच्छी सीख दी है जो तीनों की फोटो को अलग-अलग कैप्शन के साथ ट्रोल कर रहे थे. अलग-अलग कमेंट करके इनका मजाक बना रहे थे, क्या एक बुजुर्ग महिला हॉलीडे पर नहीं जा सकती? लोगों ने महिलाओं के लिए एक दायरा बना रखा है कि इस उम्र में शादी हो जानी चाहिए. शादी के कितने साल बाद बच्चे और किस उम्र में आने पर उन्हें भक्ति में मन लगाना चाहिए. एक महिला चाहें 20 की या फिर 80 साल की, अगर अपने हिसाब से जिंदगी जीती है तो लोगों की नजरों में चुभने लगती है.

समाज के हिसाब से बिगलैड़ लड़की से मतलब क्या है

लोगों को लगता है कि लड़कियां अपने लिए सही फैसला नहीं ले सकती हैं. इसलिए शादी से पहले उसके सभी फैसले घरवाले लेते हैं और शादी के बाद पति और सास. वह अकेले घूमने जाएगी तो सुरक्षित नहीं रहेगी इसलिए उसे सोलो ट्रैवल पर तो भेजो ही मत. कॉलेज खत्म होते ही उसकी शादी करा दो कहीं वो हाथ से निकल गई तो. अरे उसने तो शादी ही नहीं की कैसे रहेगी अकेले? उसका तो तलाक हो चुका है पक्का इसमें ही कुछ कमी होगी. अरे लेडी बॉस है फिर तो हो चुका बंटाधार, क्या तुम गाड़ी चलाओगी मुझे जिंदा घर जाना है यार, हाउसवाइफ है फिर तो उसे कुछ नहीं आता होगा...ब्ला..ब्ला… ऐसी तमाम बातें हैं जो एक लड़की खुद करे तो लोगों को चुभती हैं.

इसके साथ ही अगर किसी महिला का एक बार तलाक हो गया तो दूसरी शादी करना उसका सबसे बड़ा गुनाह हो जाता है. ब्रेकअप हो गया मतलब लड़की कैरेक्टरलेस है. शादी टूट गई पक्का लड़की में कुछ कमी होगी…लोगों को बस 2 मिनट लगता है और लड़कियों के कपड़े के हिसाब से उनकी पूरी जन्म कुंडली समाज के सामने होती है. हां अगर लड़के दोस्त हैं तब तो बिगलैड़ की ठप्पा तो लग ही जाता है.

लोग संस्कार को कपड़ों से जोड़ देते हैं. सीधी बात यह है कि अगर एक महिला वो करेगी जो समाज के हिसाब के दायरे में फिट नहीं होता है तो चाहे वह एक्ट्रेस हो या आम लड़की लोग ऐसे ही ट्रोल करेंगे, जैसे इन तीनों एक्ट्रेस के हॉलीडे पर जाने की वजह से कर रहे थे. अब फैसला आपका है कि आप अपनी लाइफ खुलकर जीना चाहती हैं या फिर लोगों के हिसाब से... 

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय