होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 सितम्बर, 2018 10:44 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

बिग बॉस 12 के प्रीमियर के बाद सिर्फ एक सेलि‍ब्रिटी ऐसा है जिसके चर्चे आज हर अखबार में हो रहे हैं. ये हैं भजन और गजल गायक अनूप जलोटा.

अनूप बिग बॉस हाउस में जोड़ी के साथ आए हैं. मंच पर उन्होंने कहा कि वो अपनी शिष्या जसलीन मथारू के साथ आए हैं. लेकिन जब वीडियो दिखाया गया तो सच्चाई सामने आई कि असल में जसलीन सिर्फ शिष्या नहीं बल्कि उनकी गर्लफ्रेंड भी हैं. और पिछले साढ़े तीन साल से दोनों इस रिलेशनशिप में हैं.

anup jalotaबिग बॉस में जोड़ी के रूप में आए हैं अनूप और जसलीन

देखा जाए तो इस रिलेशनशिप से किसी को कोई परेशानी होनी नहीं चाहिए. लेकिन इस जोड़ी ने पूरे देश को हिला कर रख दिया. सोशल मीडिया पर अनूप जलोटा का मजाक बनाया जा रहा है. उन्हें उनके इस रिश्ते की वजह से अनूप और जसलीन दोनों को ट्रोल किया जा रहा है. और हर किसी के पास उनकी आलोचना करने के कई अलग-अलग कारण भी हैं, जैसे-

दोनों की उम्र-

अनूप जलोटा 65 साल के हैं और जसलीन 28 की और दोनों की उम्र में 37 साल का अंतर है. इसलिए हमारे समाज को ये जोड़ी बेमेल लगी. वैसे प्रियंका चोपड़ा और निक जोनास के बीच 11 साल का अंतर जब लोगों को बर्दाश्त नहीं हो रहा तो ये अंतर तो 37 सालों का है. इसे कैसे पचाएगा हमारा समाज. लेकिन जगजीत सिंह कह गए हैं- 'न उम्र की सीमा हो न जन्म का हो बंधन, जब प्यार करे कोई तो देखे केवल मन'.  

anup jalotaन उम्र की सीमा हो....

अनूप जलोटा का वैवाहिक जीवन-

जितनी चर्चा अनूप जलोटा के इस रिश्ते की हो रही है, उतनी ही चर्चा उनके वैवाहिक जीवन की भी. अनूप ने तीन शादियां की हैं. उनकी पहली शादी परिवारवालों की मर्जी के बगैर हुई थी, जो उन्होंने अपनी शिष्या सोनाली सेठ से की थी. अनूप और सोनाली जलोटा साथ गाया करते थे. लेकिन ये शादी चल नहीं सकी और दोनों ने तलाक ले लिया. अनूप जलोटा ने दूसरी शादी बीना भाटिया से की जो परिवार वालों की मर्जी से हुई थी. लेकिन ये भी असफल रही. और तलाक हो गया. अनूप जलोटा ने तीसरी शादी पूर्व प्रधानमंत्री आई के गुजराल की भतीजी और फिल्ममेकर शेखर कपूर की पहली पत्नी मेधा गुजराल से का. अनूप और मेधा के एक बेटा भी है. लेकिन लीवर की बीमारी के चलते मेधा जलोटा 2014 में चल बसीं और अनूप जलोटा अकेले रह गए. लेकिन उम्र के इस पड़ाव में अगर उन्हें किसी का साथ मिला तो इसमें लोगों को क्या परेशानी है.

anup jalotaअपनी तीसरी पत्नी मेधा गुजराल और बेटे के साथ अनूप

कमाल तो ये है कि अब तक किसी ने अनूप जलोटा की जिंदगी के बारे में जानने की कोशिश नहीं की, कि ये बंदा कहां रहता है, बीवी-बच्चे कौन हैं, लेकिन आज हर कोई उनकी मैरिड लाइफ को गूगल कर रहा है.

गुरू शिष्य का रिश्ता-

अनूप जलोटा जब मंच पर आए तो वो शायद इस बात को स्वीकार नहीं कर पा रहे थे कि वो 28 साल की एक लड़की के साथ रिलेशनशिप में हैं. इसीलिए उन्होंने मंच पर ये कहा कि वो अपनी शिष्या के साथ घर के अंदर जा रहे हैं. अब तक सब ठीक था, लेकिन जब शिष्या ने बताया कि वो एकदूसरे से प्यार करते हैं. तो लोगों को झटका लगा. और अनूप जलोटा की वो गुरू वाली छवि एक दम से आशिक की छवि में बदल गई. लोगों को ऐतराज इस बात से था कि उन्होंने गुरू गरिमा का ख्याल नहीं रखा और गुरु-शिष्य के रिश्ते को कलंकित किया. हालांकि ऐसा किसी किताब में नहीं लिखा है कि एक गुरू अपने शिष्य से प्यार या फिर शादी नहीं कर सकता. ऐसे कई उदाहरण मौजूद हैं. लेकिन ऐसी बातें समाजिक परिवोश में मान्य नहीं होतीं.

भजन गायकी

अनूप जलोटा की इमेज बिलकुल उसी तरह की बनी हुई है जैसे अभिनेता आलोक नाथ की. जिस तरह से आलोक नाथ के एकरस किरदारों ने उन्हें बाबूजी की छवि दी उसी तरह अनूप जलोटा के भजनों ने उनकी छवि बनाई. तो ऐसे में अगर आलोकनाथ गले में लाल रुमाल और हाथों में शराब का ग्लास लेकर गाली गलौच करते दिखेंगे तो लोगों को शॉक तो लगेगा ही. आनूप जलोटा के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है. उनकी छवि के विपरीत जब लोगों ने उनके साथ 28 साल की लड़की को पार्टनर के रूप में देखा तो लोगों को लगा कि भगवान की भक्ति में लीन रहने वाला भजन गायक ऐसा कैसे कर सकता है. मानो अचानक एक भजन गायक रैप गाने लग गया हो.

anup jalotaक्या एक भजन गायक प्यार नहीं कर सकता?

समलैंगिग संबंध स्वीकार हैं लेकिन जलोटा-मथारू की जोड़ी नहीं!

तो ये तो रहे वो कारण जिनकी वजह से अनूप जलोटा के भला-बुरा कहा जा रहा है. लेकिन क्या उनपर उंगली उठाने वाले लोग सच में उन्हें गलत साबित कर सकते हैं? ऐसा क्या है इस रिश्ते में कि लोगों के ये जोड़ी इतना अखर रही है. उम्र में इतना फर्क होकर भी प्यार करने वाले वो क्या पहले इंसान हैं? क्या इससे पहले कभी किसी गुरू और शिष्या ने प्रेम नहीं किया? क्या भजन गाने वाले गायक को ईश्वर से ही प्यार हो सकता है किसी इंसान से नहीं हो सकता? अनूप की आलोचना करने वाले लोगों में आधे से ज्यादा तो वो लोग होंगे जो धारा 377 रद्द करने पर बधाइयां दे रहे थे. ये कैसा समाज है? जिस समाज में आज समलैंगिक संबंध भी कानूनन मान्य हैं वो समाज एक 65 साल के इंसान के प्रेम संबंधों को अमान्य बताता है, उसकी मजाक बनाता है, उन्हें ट्रोल करता है. दुनिया वालों ये तो एक स्त्री और पुरुष के बीच के संबंध हैं तब इतने परेशान हो. समलैंगिक संबंध अब अपराध नहीं हैं, तो अभी तो न जाने क्या-क्या देखना बाकी है. तब क्या करोगे?

ये भी पढ़ें-

बिग बॉस 12 की 5 बातें जो अच्छी नहीं लगीं

मटुकनाथ और जूली का ब्रेकअप हो गया है, अब आप क्‍या कहेंगे?

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय