New

होम -> समाज

 |  1-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 दिसम्बर, 2015 05:32 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

दुनिया के पांच बड़े धर्म कैसे पूरी दुनिया में फैले उसे 2.35 मिनट में एक ऐनिमेशन के जरिए बड़ी आसानी से समझा जा सकता है. ये एनिमेटिड वीडियो Business Insider के Alex Kuzoian ने बनाया है. जिसे काफी पहले शेयर किया गया था लेकिन आजकल ये सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वजह सिर्फ इतनी है कि दुनिया में इन दिनों इस्लाम और भारत में हिंदुत्व को लेकर चर्चाएं गर्म हैं.

इस वीडियो में दिखाया गया है कि दुनिया का सबसे प्राचीन धर्म है हिंदू. करीब पांच हजार साल पहले यानी 3000BC से सिंधु घाटी से हिंदुत्व के उद्गम के प्रमाण मिलते हैं. 2000BC से यहूदी धर्म का उद्गम हुआ. और ये दोनों धर्म कुछ हजार साल साथ साथ चले.. 1000BC के बाद लुम्बिनी में गौतम बुद्ध का जन्म हुआ. और तभी बौद्ध धर्म की शुरुआत हुई. इसी समय के आसपास जीसस को क्रूस पर चढ़ाया गया. और ईसाई धर्म की शुरुआत हुई.

इसके बाद करीब डेढ़ हजार साल पहले मक्का में पैगंबर मोहम्मद का जन्म हुआ. और तभी तेजी से इस्लाम धर्म फैलने लगा. इसके साथ ही ये भी स्‍पष्‍ट होता है कि जैसे जैसे इस्‍लाम का विस्‍तार हुआ, भारतीय उपमहाद्वीप में हिंदू धर्म सिमटता गया. जबकि दक्षिण पूर्वी एशिया में हिंदू धर्म पर बौद्ध धर्म का प्रभाव बढ़ा.

#धर्म, #इस्लाम, #हिन्दुत्व, धर्म, इस्लाम, हिन्दुत्व

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय