New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 मार्च, 2023 04:15 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

अनन्या पांडे (Ananya Panday) की सिगरेट (cigarette) पीते हुए तस्वीर वायरल हो रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, तस्वीर उनकी कजिन अलाना पांडे की संगीत समारोह की है, जिसमें शामिल होने के लिए एक्ट्रेस पहुंची थी. मगर वे वहां सभी रिश्तेदारों की मौजूदगी में एक कोना पकड़कर सिगरेट के कश लगाने लगी. सोशल मीडिया पर इस तस्वीर की किरकिरी हो रही है मगर कुछ लोगों का कहना है कि ये अनन्या की लाइफ है और उनकी च्वाइस है. 

फिर उन युवाओं का क्या जो अनन्या पांडे को फॉलो करते हैं. उन्हें अपना आइडियल मानते हैं. अनन्या युवाओं की आइकॉन हैं और कहीं ना कहीं से हमारे और आपके घर की बेटियों से इनडायरेक्टली रूप से जुड़ी हुई हैं. आज अनन्या पांडे सिगरेट पी रही हैं तो आप कह देंगे कि उनकी लाइफ है हमें क्या? मगर मान लीजिए कल को आपकी बेटी या बहन सिगरेट पीने लगे तो आप यही कहेंगे कि तुम्हारी जिंदगी है हमें क्या? वैसे भी अधिकतर युवा सिगरेट को फैशन और माडर्निटी से जो़डकर देखते हैं. वे स्कूल टाइम से ही सिगरेट पीने लगे तो? अपने पैरों पर खड़े होते-होते तो आधा खत्म हो जाएंगे.

Ananya Panday, Ananya Panday spotted smoking, why we should not talk about Ananya Panday smoking picture, Ananya Panday at her cousin Alanna Panday mehendi ceremony, Ananya Panday troll, Ananya Panday look, Ananya Panday smoking pics, अनन्या पांडे, सिगरेट, सिगरेट पीती हुईं अनन्या पांडे, बॉलीवुड, अनन्या पांडे न्यूज अनन्या पांडे की सिगरेट पीते हुए तस्वीर वायरल हो रही है

अब सिगरेट कहीं से भी स्वास्थय के लिए अच्छी चीज तो है नहीं कि हम अनन्या पांडे का समर्थन करें. सौ बात की एक बात है कि जो गलत है वह गलत है. यहां बात फेमिनिज्म की नहीं है जो हम अनन्या को सपोर्ट करें, यहां बात हो रही है स्वास्थ्य की. महिला हो चाहें पुरुष, जो भी सिगरेट पिएगा उसका फेफड़ा ही जलेगा चरित्र नहीं. इसलिए इसे मेल या फीमेल से मत जोड़िए. महिलाएं अगर सिगरेट पिएंगी तो नुकसान उन्हें ही भुगतना होगा.

जिनके घर में टीनएजर हैं वे कभी नहीं चाहेंगे कि उनके बच्चे अनन्या की सिगरेट पीते हुई तस्वीर देखें, क्योंकि उन्हें अपने बच्चे के भविष्य की चिंता है.

हमारे पास अनन्या की सिगरेट पीती हुई तस्वीर है मगर हम दिखाएंगे नहीं क्योंकि हम नहीं चाहते कि वह देश के युवाओं तक पहुंचे. माफ कीजिएगा कोई भी माता-पिता ये नहीं चाहेंगे कि उनके बच्चे बाहर जाकर, गलत संगत में पड़ें औऱ सिगरेट पीएं. वैसे तो अनन्या पांडे खुद को फिटनेस फ्रीक बताती हैं मगर दूसरी तरफ ये तस्वीऱ कुछ औऱ ही सच्चाई बयां कर रही है.

अब जो पिता खुद सिगरेट पीता हो भला वह अपने बच्चे को कैसे कहेगा कि सिगरेट पीना गलता है. वह रोक सकता है लेकिन सख्ती कैसे दिखाएगा? इसलिए अनन्या का सिगरेट पीना कहीं ना कहीं हमें कचोटता है, क्योंकि हमें पता है कि हमारे बच्चे उनसे जुड़े हुए हैं. यह सब रोकना हमारा फर्ज है चाहें कोई माने या ना माने. वरना वह दिन दूर नहीं कि वह सब हमारे बच्चों के साथ होगा जो विदेशों में होता है. इसलिए हम यह नहीं कह सकते कि खुलेआम सिगरेट पीना अनन्या की मर्जी में शामिल है.

#अनन्या पांडे, #सिगरेट, #स्मोकिंग, Ananya Pandey, Ananya Pandey Spotted Smoking, Why We Should Not Talk About Ananya Pandey Smoking Picture

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय