charcha me| 

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 जून, 2022 04:45 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

किसी का चेहरा कैसा है, इसमें सारा योगदान अनुवांशिका का होता है. यानी माता-पिता और पुरखों का. यानी, कोई व्‍यक्ति अपने चेहरे को अपना तो कह सकता है, लेकिन असलियत में वह किसी का दिया हुआ होता है. लेकिन, जब व्‍यवहार या आचरण की बात आती है, तो उसका सारा दारोमदार उसी पर होता है. आचरण का आधार आत्‍मनियंत्रण पर होता है. हां, जब यह डोलता है तो कोसने वाले उस शख्‍स को कोसने के साथ उसकी अनुवांशिकी को भी कोस डालते हैं.

खैर, बात एंबर हर्ड की है, तो उनकी सुंदरता का मखौल उनकी सीरत ने ही उड़ाया है. और उनकी सीरत अदालती कार्रवाई के दौरान बेनकाब होती गई. दुनिया ने उनकी मासूमियत का नकलीपना देखा. उनके रुदन को घडियाली आंसू माना.

हो सकता है कि आपने भी इस तरह की हेडलाइन देखी हो कि "एंबर हर्ड दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला हैं". हालांकि इस टाइटल का अब कोई फायदा नहीं, क्योंकि दुनिया उनका सच जानती है कि वे दिल से कितनी बदसूरत हैं.

amber heard, actress amber heard, amber heard beautiful face in the worldएंबर हर्ड के खूबसूरत और रोते हुए हुए चेहरे के पीछे एक शातिर महिला छिपी है

 

दरअसल, लंदन के सर्जन डॉ जूलियन डी सिल्वा ने एंबर का टेस्ट किया था. जो लेटेस्ट फेशियल मैपिंग टेक्निक के जरिए किया गया था. इस टेस्ट तहत एंबर की तस्वीरों में, उनकी आंखें, भौहें, नाक, ओठ, ठुड्डी, जबड़ा और फेशियल शेप को मापा गया था. जिसमें चेहरे के 12 मार्कर प्वाइंट को एनालाइज किया गया. इसके बाद सर्जन ने बताया कि State of the art face mapping data के अनुसार, अमेरिकी एक्ट्रेस एंबर हर्ड दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला हैं. ऐसा इसलिए है, क्योंकि एंबर का चेहरा Greek ratio of Phi में 91.85 फीसदी सटीक है.

असल में Beauty Phi के ग्रीक गोल्डेन रेश्यो का इस्तेमाल हजारों साल से चेहरे को मापने का फॉर्मूला माना जाता है. दूसरे नंबर पर किम कार्दशियन और तीसरे नंबर पर ब्रिटिश सुपरमॉडल केट मॉस हैं. इसतरह एंबर दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला का खिताब अपने नाम कर चुकी हैं.

 amber heard, actress amber heard, amber heard beautiful face in the worldएंबर ने जो अपने पूर्व पति डेप के साथ किया उसका पाप इनके खूबसूरती का टैग खत्म नहीं कर सकता

चेहरा क्या देखते हो दिल में उतर कर देखो ना-

मेरे हिसाब से खूबसूरती को इंचटेप से नहीं मापा जा सकता. सिर्फ शक्ल ही मायने नहीं रखती, इंसान का आदतें कैसी हैं, उसका दिल कैसा है, उसकी हुनर क्या है यह भी मैटर करता है. खूबसूरती का पैमाना कोई कितना भी क्यों न बना ले, इस दिल को वही अच्छा लगता है जो नेक दिल है. जिसकी आंखों में प्यार और होठो पर मिठास है. जो किसी को छले नहीं और उससे अपनापन दिखाए.

अरे कोई जॉनी डेप से पूछो कि एंबर ने उन पर कितने जुर्म किए हैं और वह कितनी खतरनाक हैं. एक वायरल क्लिप में तो यह दावा किया गया था कि वे जॉनी को पीटती थीं और सिगरेट से दागती थीं. जॉनी डेप ने यह भी कहा था कि उनसे बदला लेने के लिए एंबर ने बिस्तर तक गंदगी कर दी था. इतना ही नहीं, एंबर ने कोर्ट में जूरी और पूरी दुनिया के सामने जॉनी पर गंदे-गंदे झूठे आरोप लगाया.

एंबर ने कहा कि जॉनी ने उनके साथ घरेलू हिंसा किया, उनका यौन शोषण किया, उनके प्राइवेट पार्ट में बोतल डाली...छी-छी...इतना ही नहीं एंबर ने कोर्ट में अपनी तस्वीर पर झूठे घाव के निशान बनाए और कहा कि यह पति के मारने से हुआ है. ऐसी महिला से तो नफरत हो जाए, खूबसूरती किस काम की...जो किसी की जिंदगी बर्बाद कर दे, किसी की दुनिया उजाड़ दे उस हूर की परी को देखने का किसी को मन नहीं करेगा. ऐसी महिला को साइंस की खूबसूरत कह सकता है, इंसान नहीं.

ग्रीक्स भले कहें कि सभी नेचुरल चीजों में रेश्यो होता है और दुनिया के सबसे खूबसूरत चेहरे का सीक्रेट फॉर्मूला भी इसी में है. हालांकि हमारा कहना है कि साइंटिफिक तरीके से महिलाओं की खूबसूरती का पता तो आप लगा लेंगे, लेकिन उस चहरे के पीछे जो खतरनाक चेहरा छिपा है इसका पता लगाते तब कोई बात होती. क्या है कि हम किसी से दोस्ती उसके चेहरे को नहीं उसके व्यवहार को देखकर करते हैं. अब किसी के दिल में क्या है, इसका फैसला उसके साथ रहने वाले लोग ही कर सकते हैं. हम यहां किसी को जज करने की बात नहीं कर रहे, लेकिन माफ कीजिए एंबर ने जो अपने पूर्व पति के साथ किया उसका पाप इनके खूबसूरती का टैग खत्म नहीं कर सकता.

मेरे हिसाब से तो यह फार्मूला ही गलत है, किम कार्दशियन तो वैसे ही अपने शरीर के हर अंग को बदल चुकी हैं. कहीं उनकी सनक फिर से जाग गई तो वे एक बार फिर से चेहरे की सर्जरी करवाने लगेंगी, क्योंकि वे किम है तो दूसरे नंबर पर कैसे रह सकती हैं. उन्हें भी इंचटेप के हिसाब से अपने चेहरे को खूबसूरत बताना हुआ तो...किम तो फिर भी ठीक हैं, लेकिन जो लड़कियां पहले से ही सुंदर दिखने की चाह में पागल हो रही हैं, जान गवां रही हैं...उनके अंदर अदर यह फितूर पनप गया तो और कहीं लड़के अपने होने वाली जीवनसाथी का चेहरा मापने लगे तो???

मापना ही है तो किसी की सीरत मापो, उसकी अच्छाई मापो, उसकी आचरण मापो...क्योंकि चेहरे की बनावट किसी इंसान के हाथ में नहीं होती लेकिन उसका व्यवहार उसके अंदर ही होता है. खासकर एंबर हर्ड जैसी खूंखार महिला को खूबसूरत कहकर हम सीरत को नकार नहीं सकते हैं...

#एम्बर हर्ड, #जॉनी डेप, #जॉनी डेप और एंबर हर्ड, Amber Heard, Amber Heard Beautiful Face In The World, Most Beautiful Face In The World

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय