New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 मार्च, 2023 08:12 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

जब एक्ट्रेस आलिया भट्ट (Alia Bhatt) शादी कर रही थीं तो लोगों ने कयास लगाए थे कि शादी के बाद उनके करियर पर ब्रेक लग जाएगा. वो बाकी कुछ एक्ट्रेस की तरह फिल्मों से दूरी बना लेंगी मगर आपको जानकर खुशी होगी कि आलिया के साथ ऐसा कुछ नहीं हुआ. वे मां बनने के चार महीने बाद उतनी ही उर्जा के साथ काम पर लौटी हैं.

माना जाता है कि मां बनने के बाद किसी महिला की प्राथमिकता बदल जाती है. उसका पूरा फोकस बच्चे पर चला जाता है. वह पहले अपने बच्चे के बारे में सोचती है फिर करियर के बारे में. अगर उसे दोनों में से किसी एक को चुनना पड़े तो महिला अपने बच्चे को चुनती है, क्योंकि कुदरत ने मां को ऐसा बनाया है कि बच्चे को उसकी जरूरत पिता से ज्यादा होती है.

आलिया भट्ट ने ना तो मां की जिम्मेदारी छोड़ी है ना ही अपने करियर के साथ समझौता किया है. उन्होंने बता दिया है कि अगर एक महिला चाहें तो दोनों को हैंडल कर सकती है. हां ये अलग बात है कि अगर परिवार और पति का सपोर्ट हो तो चीजें आसान हो जाती हैं. सोचिए जब बच्चे माता-पिता दोनों के होते हैं तो सारी जिम्मेदारी मां की क्यों? माना कि एक पिता बच्चे को फीड नहीं करा सकता मगर ऐसी बहुत सी बातें होती हैं जिसपर वो ध्यान देकर एक मां का काम आसान कर सकता हैं. और बाकी परिवार वालों का भी तो बच्चे से कोई ना कोई रिश्ता होता ही है तो वे फिर उसकी छोटी-मोटी जिम्मेदारी क्यों नहीं निभा सकते?

Alia Bhatt, Alia Bhatt in Kashmir, Alia Kashmir shootingमां बनने के चार महीने बाद आलिया काम पर लौटी हैं

इस मामले में रणबीर कपूर को मानना पड़ेगा. बेटी राहा के जन्म के बाद उन्होंने मीडिया से कहा था कि वे भी अपनी बेटी की जिम्मेदारी उठाएंगे ताकि आलिया काम कर सकें. हो भी यही रहा है क्योंकि मां बनने के 4 महीने बाद आलिया रॉकी और रानी की प्रेम कहानी के गाने की शटिंग के लिए अपने परिवार के साथ कश्मीर पहुंची हैं. वे शूटिंग के लिए 10 दिनों तक घाटी में रहेंगी. वे अपनी मां सोनी राजदान और बड़ी बहन शाहीन भट्ट के साथ पहुंची है. वे बेटी राहा को भी अपने साथ लेकर गई हैं. उसकी देखरेख में कोई लापरवाही ना हो इसलिए वे राहा की नैनी को भी साथ लाई हैं.

सही है अगर बदलते समय के साथ सविधाएं मौजदू हैं तो नैनी रखने में कोई परेशानी नहीं है. अगर आप सक्षम हैं तो बिल्कुल नैनी रखिए. इसमें कोई बुराई नहीं है. आलिया कोई आम महिला नहीं है वे एक एक्ट्रेस हैं और एक्ट्रेस की लाइफ ऐसी ही होती है. उन्हें अपने शरीर औऱ चेहरे का ध्यान रखना पड़ता है. मां बनने के बाद आलिया ने दोबारा फिट होने के लिए खूब मेहनत की है. उनके एक्सरसाइज के वीडियो अक्सर सामने नजर आते हैं, जिसमें वे पसीना बहाती दिखाई देती हैं. ऐसे में उन्हें दोबारा काम करते देख हमें तो खुशी मिल रही है.

कुछ लोगों का लगा था कि मां बनने के बाद आलिया बाकी दूसरी हीरोइनों की तरह काम से किनारा कर घर और बच्चा संभालेगी. मगर वे नहीं जानते हैं कि एक महिला चाहें तो कुछ भी कर सकती है. पहले के जमाने में एक्ट्रेस शादी करने से डरती थीं उन्हें लगता था कि उनका करियर खत्म हो जाएगा. मां बनने के बाद तो वे फिल्म इंडस्ट्री से गायब ही हो जाती थीं क्योंकि उनकी प्रायोरिटी बदल जाती थी. मगर अब ऐसा नहीं है. कुछ एक्ट्रेस ने हिम्मत दिखाई औऱ बॉलीवुड के इस ट्रेंड को बदल दिया जिसमें पहला नाम करीना कपूर खान का आता है. अब एक्ट्रेस समय से शादी भी कर रही हैं औऱ मां भी बन रही हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि दर्शकों ने उन्हें इस रूप में अपना लिया है.

काश आम महिलाओं को भी बच्चा या करियर में से किसी एक को नहीं चुनना पड़ता. काश उनके घऱवाले भी यह समझ जाते कि एक महिला के लिए काम करना कितना जरूरी है. फिर वे भी मां बनने के बाद दोबारा काम पर जा सकती हैं. अपने सपने पूरे कर सकती हैं. जो महिलाएं अपने बच्चे को छोड़कर काम पर जाती हैं वे गिल्ट में ना जीतीं. काश लोग समझ जाते कि एक मां के काम करने का मतलब सेल्फिश होना नहीं होता है. वैसे जो लोग बोलते थे कि पीक पर पहुंच कर आलिया का करियर खत्म हो गया, वे अब क्या कहेंगे? उन्हें तो आलिया भट्ट ने अपने काम से ही करारा जवाब दे दिया है.

#आलिया भट्ट, #गोलीबारी, #बच्चा, Alia Bhatt, Alia Bhatt In Kashmir, Alia Kashmir Shooting

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय