New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 सितम्बर, 2022 08:21 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

जो खुद विश्व सुंदरी है उसे और कितना सुंदर दिखना है? ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) की प्लास्टिक सर्जरी करवाने की चर्चा इन दिनों चल रही है, समझ नहीं आता कि जिसे कुदरत ने इतनी खूबसूरती दी है उसे और कितना सुंदर बनना है?

असल में इन दिनों ऐश्वर्या राय अपने आने वाली फिल्म पोन्नियन सेल्वन को लेकर चर्चा में है. इसी फिल्म के ट्रेलर लॉन्च इवेंट में वे काले रंग के सलवार सूट में पहुंची थीं. इस इवेंट की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने लगीं. इसके बाद लोगों का ध्यान ऐश्वर्या के फूले हुए गाल और सूजे हुए होठों पर गया. फिर सोशल मीडिया पर यह चर्चा शुरु हो गई कि ऐश्वर्या राय ने बोटॉक्स करवाया है. 

कई बड़ी वेबसाइट में ऐश्ववर्या राय के लुक और ट्रोल को लेकर रिपोर्ट्स छपी हैं. लोगों का कहना है कि ऐश्वर्या राय को बोटॉक्स कराने की क्या जरूरत थी. इससे उनका चेहरा प्लास्टिक की तरह लग रहा है. ऐसा लग रहा है कि नैचुरल ब्यूटी पर बहतु सारा बोटोक्स किया गया है. इसके बाद लोगों ने लिप्स और चीक्स शेप का मजाक उड़ाना शुरु कर दिया. लोगों ने कहा कि माफ कीजिए ऐश्वावर्या पहले सुंदर दिखती थीं, प्लास्टिक सर्जरी कराने के बाद वे डरावनी लग रही हैं. एक यूजर ने लिखा है कि "कहां की ब्यूटी हैं ये, बाटॉक्स की दुकान, टोटली प्लास्टिक..."

 Aishwarya Rai Bachchan, Aishwarya Rai troll botox, Botox, Aishwarya Rai Bachchan looks troll, Trolling, Social Media, Aishwarya Rai Bachchan looks troll, Aishwarya Rai Bachchan troll for botoxऐश्वर्या जितनी बाहर से खूबसूरत हैं उतनी ही सुंदर अंदर से भी हैं. इसलिए उन्हें अपनी बढ़ती उम्र की चिंता छोड़ देनी चाहिए...

वैसे भी ऐश्वर्या को सिर्फ उनकी सुंदरता के लिए नहीं जाना जाता है. लोगों को उनका सादगी भरा व्यवहार और जमीन से जुड़े रहने की आदत भी काफी पसंद आती है. पोन्नियन सेल्वन लॉन्च के मौके पर भी ऐश्वर्या राय ने दौड़कर अपने गुरु मणिरत्नम को गले लगा लिया और थलाइवा रजनीकांत के पैर छुए. उन्होंने प्यारी सी मुस्कान के साथ मीडिया का अभिनादन किया.

असल में ऐश्वर्या जितनी बाहर से खूबसूरत हैं उतनी ही सुंदर अंदर से भी हैं. इसलिए उन्हें अपनी बढ़ती उम्र की चिंता छोड़ देनी चाहिए. लोग उन्हें उनके नाम से ही प्यार करते हैं. असल में हम कितनी भी कोशिश क्यों ना कर लें समय को रोक नहीं सकते. हर उम्र की अपनी खूबसूरती होती है और ऐश्ववर्या को तो अपने लुक की चिंता ही नहीं करनी चाहिए.

ऐसा पहली बार नहीं है जब ऐश्वर्या को प्लास्टिक सर्जरी करवाने को लेकर ट्रोल किया गया है. इसके पहले कान्स 2022 में भी ऐश्वर्या राय के लुक को लेकर फैन्स ने उन्हें नीचा दिखाया था. उस समय भी कई लोगों ने कहा था कि कोई कल्पना नहीं कर सकता कि ऐश्वर्या राय इतनी बुरी भी दिख सकती हैं. ऐसा लग रहा कि अभिनेत्री ने प्लास्टिक सर्जरी या बोटॉक्स करवाया है, इसलिए इनका चेहरा सूज गया है.

सोचने वाली बात यह है कि जब ऐश्वावर्या जैसी सुंदर महिला को अपने लुक को और सुंदर बनाने के लिए बोटॉक्स का सहारा लेना पड़ रहा है तो बाकी लड़कियों का क्या हाल होगा? वे कम दिमाग लड़कियां क्या करेंगी जो ऐश्ववर्या को अपना आर्दश मानती हैं. आखिर इससे समाज में क्या संदेश जाता है? क्या बढ़ती उम्र को बुरा मान लेना चाहिए? क्या समाज के तय पैमाने पर सुंदर ना दिखने वाली महिलाओं की कोई हैसियत नहीं होती? क्या सुंदरता के सामने गुण और आंतरिक खूबसूरती का कोई महत्व नहीं है? हो सकता है किसी खूबसूरत इंसान की जुबान इतनी कड़वी हो कि हम उससे बात न करना चाहें और किसी सामान्य इंसान में ऐसे गुण हों कि हम उसे गले लगाना चाहें.

रंगे हुए लाल, पीले बाल, बदन पर बने टैटू, भौहें और नाभी में पियरसिंग...आखिर यह सब दुनिया में अलग दिखने की सनक ही तो है. इतना करने से भी जब मन नहीं भरता तो लोग महिलाएं बोटोक्स और प्लास्टिक सर्जरी कराने लगती हैं. एक सर्जरी फिर दो सर्जरी...और इस सनक में कई औरतें खुद की जिंदगी बर्बाद कर लेती हैं.

वैसे भी सुंदर और स्लिम दिखन के चक्कर में लड़कियां पागल हो रही हैं, इतनी पागल कि वे दिन-दिन भर खाना नहीं खाती हैं. ऐसे में अगर सच में ऐश्वर्या राय ने बोटोक्स करवाया है तो अब इसे क्या ही कहा जाए...क्योंकि मेरी नजर में ऐश्वर्या से खूबसूरत कोई महिला नहीं है, तो अगर वे गाल और होठ पर बोटोक्स करवा रही हैं तो परिणाम भद्दा ही होगा...

#ऐश्वर्या राय, #ट्रोल, #सुंदर, Aishwarya Rai Bachchan, Aishwarya Rai Troll Botox, Botox

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय