New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 मई, 2018 03:08 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आज की भागती दौड़ती जिंदगी में समय किसी के पास नहीं. आलम ये है कि अगर इंसान का बस चले तो वो दिन को 24 के बदले शायद 72 घंटे का बना दे. और विडम्बना ये कि वो 72 घंटे भी उन्हें कम लगे. जिंदगी जितनी तेज चल रही है उतनी ही तेजी से आमदनी भी बढ़ी है. पैसे आने के साथ लोगों ने समय बचाने के लिए पैसे खर्च भी करने शुरु कर दिए.

अब कहीं आने जाने के लिए ट्रेन के सफर में समय गंवाने के बदले प्लेन से सफर करते हैं. अब हर कोई बिजनेस क्लास में तो हर कोई सफर नहीं कर सकता, लेकिन चाहत तो होती है. अगर ट्रेन में आपने टिकट थर्ड एसी की ली है और वो अपग्रेड होकर सेकेंड क्लास की हो जाए तो खुशी की ठिकाना नहीं होता. ऐसे ही प्लेन में सफर करते समय भी आपका टिकट अपग्रेड हो सकता है. मतलब आपने टिकट इकोनॉमी क्लास की ली है और वो अपग्रेड होकर बिजनेस क्लास में हो जाए तो? तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते जिसके जरिए आपका टिकट अपग्रेड होना आसान हो जाएगा और वो भी बिल्कुल मुफ्त में. एयरलाइन इंडस्‍ट्री के जानकारों की मानें तो हवाई सफर में यात्रियों को उनके व्‍यवहार के चलते कई सरप्राइज मिल सकते हैं.

1. एयरपोर्ट जल्दी पहुंचें:

गेट पर जल्दी पहुंचने से आपका टिकट अपग्रेड होने की संभावना बढ़ जाती है. एक्सपर्ट कैरोलिन पैडोक बताते हैं- जल्दी आने वालों को फायदा मिलता है. ठीक उसी तरह जैसे जो चिड़िया पहले आती है उसे ज्यादा कीड़े खाने के लिए मिलते हैं. मतलब फर्स्ट कम, फर्स्ट सर्व यानी पहले आओ, पहले पाओ का नियम यहां लागू होता है जिसका आप चाहें तो फायदा उठा सकते हैं.

AIRPORT, AIRLINESएयरपोर्ट पर जल्दी पहुंचने से इंतजार का फल मीठा हो सकता है

कैरोलिन पैडोक फ्लाइट अटेंडेंट रह चुके हैं और अब वो ट्रैवल कोचिंग वेबसाइट लाइफ इन फ्लाइट के संस्थापक हैं.

2. एयरलाइन के कर्मचारियों से दोस्ताना व्यवहार करें:

यात्रियों द्वारा अमूमन गेट एजेंटों और फ्लाइट क्रू और यहां तक की प्रबंधन के साथ भी अच्छा व्यवहार नहीं किया जाता है. अन्य यात्रियों से विपरीत आप एयरलाइन के कर्मचारियों से सलीके से पेश आएं. उनके प्रति दोस्ताना व्यवहार अपनाएं और उन्हें ये महसूस कराएं कि वो बहुत अच्छा काम कर रहे हैं और आपको उनके काम की कद्र है. एक्सपर्ट कहते हैं कि इससे आपके टिकट अपग्रेड होने के चांस बढ़ जाते हैं.

3. अपनी यात्रा के कार्यक्रम को थोड़ा लचीला रखें:

यात्रा विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप किसी दूसरी फ्लाइट में सीट लेने के लिए उपलब्ध हों तो सीट अपग्रेड होने में आपको सफलता मिल सकती है. विशेषज्ञों ने कहा कि अगर आप जल्दी पहुंच गए हैं और फ्लाइट स्टाफ से अच्छे से पेश आने के साथ साथ किसी और फ्लाइट में एडजस्ट करने के लिए भी तैयार हैं तो फिर आपको बेहतर सीट मिलने की संभावन बढ़ जाती है.

विशेषज्ञों का कहना है कि कंपनियां अक्सर अपनी फ्लाइट स्विच करने वालों को वाउचर देती है और उसमें सीट अपग्रेड भी शामिल हो सकता है.

4. कुछ पैसे खर्च करने के लिए तैयार रहें:

AIRPORT, AIRLINESकुछ पैसे खर्च करके सीट अपग्रेड करा सकते हैं

टेकऑफ से ठीक पहले, कुछ अतिरिक्त पैसे खर्च करने पर अपग्रेड मिल सकता है. अपग्रेड उड़ान से कुछ दिन पहले भी उपलब्ध हो सकता है. ऐसे में एयरलाइन के ऑफ़र पर नजर रखने से आपको सस्ते अपग्रेड मिल सकते हैं.

5. अच्छे कपड़े पहनें:

हवाई यात्रा के लिए अच्छी तरह से ड्रेस होना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है और अपग्रेड होने की संभावनाओं को भी बढ़ा सकता है. क्योंकि अगर उन्हें किसी को अपग्रेड करना है तो फिर वो किसी फूहड़ या बेतरतीब इंसान को अपग्रेड नहीं करेंगे.

6. चेक इन में बैग न डालें:

विशेषज्ञों का कहना है कि एयरलाइंस को अगर आपकी सीट स्विच करनी है या फिर आपको अपग्रेड करना है, फिर चाहे आपको उसी फ्लाइट में स्वीच कर रहे हैं या किसी दूसरे फ्लाइट में तो आपके पास चेक इन बैग न होना फायदेमंद होगा. एयरलाइंस को भी इससे सुविधा होती है और आपको भी आराम होता है. आप जितने ज्यादा स्थिति के अनुरुप ढलने के लिए तैयार होंगे उतना ही ज्यादा फायदा होगा.

7. अकेले यात्रा करें:

अकेले यात्रा करने के कई फायदे हो सकते हैं. दो या दो से अधिक सीट एडजस्ट करने के बजाए एक सीट अपग्रेड होने की संभावना ज्यादा होती है.

आप भी आगे से इन उपायों को आजमाएं और अपनी अगली छुट्टी के आरामदेह यात्रा का प्रबंध कर लें!

ये भी पढ़ें-

फ्लाइट में बैठकर फेसबुक चलाना है तो ये जान लीजिए

एयरपोर्ट का सिक्योरिटी चेक बताता है भारत कितना सुरक्षित है किसी महामारी से!

हवाई जहाज का किराया ऑटो से सस्ता? जनाब अब जरा ये गणित भी देख लीजिए, आंखें खुल जाएंगी !

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय