charcha me| 

समाज

 |  6-मिनट में पढ़ें  |   08-10-2018
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

अगर मधुमक्खी के छत्ते में एक पत्थर मार दिया जाए तो क्या होता है ये सभी जानते हैं. इन दिनों बॉलीवुड में हालात कुछ ऐसे ही हो गए हैं. तनुश्री दत्ता ने बॉलीवुड के छत्ते में जो पत्थर मारा था, अब उसके चलते खलबली मची हुई साफ देखी जा सकती है. तनुश्री दत्ता ने 10 साल पुराने एक मामले में नाना पाटेकर पर यौन शोषण का आरोप लगाया, जिसके बाद #metoo कैंपेन एक बार फिर से चल पड़ा सा लग रहा है. आए दिन कोई न कोई अभिनेत्री इस तरह के आरोप लगा रही है या फिर बॉलीवुड की किसी न किसी हस्ती पर यौन शोषण के आरोप लग रहे हैं. इन आरोपों के बाद कई लोग पीड़ित की तरफ से खड़े नजर आ रहे हैं तो कई आरोपी के पक्ष में भी हैं. लेकिन सवाल यही है कि ये आरोप कितने सही हैं और ये मामले इतने दिनों बाद क्यों उजागर हो रहे हैं?

मी-टू, तनुश्री दत्ता, नाना पाटेकर, यौन शोषणतनुश्री दत्ता ने 10 साल पुराने एक मामले में नाना पाटेकर पर यौन शोषण का आरोप लगाया है.

तनुश्री ने छेड़ा #metoo कैंपेन

बॉलीवुड में चल पड़े #metoo कैंपेन की शुरुआत तनुश्री दत्ता से हुई, जिसमें उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान नाना पाटेकर पर यौन शोषण का आरोप लगाया. उनके अनुसार 2008 में आई फिल्म 'होर्न ओके प्लीज' के दौरान के सेट पर नाना पाटेकर ने तनुश्री के साथ छेड़छाड़ की थी. एक ओर तनुश्री ने इतने गंभीर आरोप लगाए हैं, वहीं दूसरी ओर नाना पाटेकर तनुश्री के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की तैयारी में हैं. इसके अलावा, इसी फिल्म में काम कर चुकीं राखी सावंत ने तनुश्री दत्ता के आरोपों को खारिज किया है.

नाना पाटेकर के अलावा तनुश्री दत्ता ने बॉलीवुड के एक डायरेक्टर पर भी यौन शोषण का आरोप लगाया है. ये मामला 13 साल पुराना है, जब वह 'चॉकलेट' फिल्म की शूटिंग कर रही थीं. उनके अनुसार डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने तनुश्री से ऑफ कैमरा कोट उतारकर डांस करने के लिए कहा था. तनुश्री के आरोप से तो सिर्फ हाथी की पूंछ भर सामने आई थी. अब एक के बाद कई मामले सामने आने लगे हैं.

सपना पब्बी भी हुईं शिकार

तनुश्री दत्ता के साथ हुए यौन शोषण का मामला अभी किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचा है, और इसी बीच बॉलीवुड अभिनेत्री सपना पब्बी ने एक फिल्म प्रोड्यूसर पर गंभीर आरोप लगाया है. हालांकि, उन्होंने उस प्रोड्यूसर का नाम उजागर नहीं किया. पब्बी ने इसकी जानकारी अपनी सोशल मीडिया पर एक पोस्ट लिखकर दी है. सपना ने अपने साथ घटी घटना के बारे में बताते हुए लिखा है- 'मेरे मेल प्रड्यूसर ने कहा कि मेरे साथ काम करना कठिन हो रहा है और मैं रिवीलिंग ब्रा पहनने में नखरे कर रही हूं. उन्होंने उस रिवीलिंग ब्रा के बारे में बड़ी आसानी से कह दिया कि यह केवल एक ब्रा है सपना.' सोशल मीडिया पर उन्होंने यह भी लिखा है- 'चलिए, अब हम एक दूसरे को अकेला नहीं छोड़ते. जब भी किसी भी महिला के साथ कुछ गलत होता है तो हमें उसके लिए आवाज उठानी चाहिए क्योंकि ऐसा कभी आपके साथ भी ऐसी घटना हो सकती है और आपको उस समय दूसरे लोगों के साथ की जरूरत होगी.'

कंगना रनौत भी सह चुकी हैं बहुत कुछ

बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने 'क्वीन' फिल्म के निर्देशक विकास बहल पर गंभीर आरोप लगाए हैं. उन्होंने कहा है कि विकास बहल ने कई मौकों पर उन्हें असहज महसूस कराया है. एक बयान में वह बोलीं कि जब वह 2014 में फिल्म की शूटिंग कर रही थीं तो उस समय शादीशुदा होने के बावजूद विकास बहल उनके सामने शेखी बघारा करते थे कि वह रोज एक नई लड़की के साथ सेक्स करते हैं. इतना ही नहीं, उनके अनुसार जब भी बहल उनसे मिलते थे उनकी गर्दन पर अपना चेहरा रखकर कसकर पकड़ते थे और उनके बालों को सूंघते थे. यहां आपको बता दें कि कंगना ने विकास बहल के खिलाफ आवाज तब उठाई, जब फैंटम फिल्म्स की एक महिला कर्मचारी ने विकास बहल पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया. उनके अनुसार गोवा की एक यात्रा के दौरान बहल ने महिला के साथ अनुचित तरीके से व्यवहार किया था.

कैलाश खेर और जुल्फी सैयद पर भी लगे आरोप

आरोपों से कैलाश खेर और जुल्फी सैयद भी नहीं बच सके हैं. हालांकि, उन पर किसी अभिनेत्री ने आरोप नहीं लगाया है, लेकिन दो महिला पत्रकारों ने उनके खिलाफ आवाज उठाई है. फोटो जर्नलिस्ट नताशा हेमरजानी ने ट्वीट कर कैलाश खेर और जुल्फी सैयद पर यौन शोषण का आरोप लगाया है. उन्होंने एक के बाद एक कई सारे ट्वीट किए, जिसमें उन्होंने आप बीती बताई.

उन्होंने जुल्फी सैयद पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने अपना फोन जुल्फी सैयद के कमरे में चार्जिंग पर लगाया था, लेकिन जब वह उसे लेने गईं तो जुल्फी ने उनके साथ जोर जबरदस्ती की.

नताशा के अलावा एक विदेशी पत्रकार ने भी कैलाश खेर पर उत्पीड़न का आरोप लगाया है. यह मामला मस्कट का है, जहां कैलाश खेर ने बार-बार उनकी जांघों को छूने की कोशिश की.

चिन्मयी ने बचपन में ही सहा दर्द

#metoo कैंपेन ने बॉलीवुड की सच्चाई लोगों के सामने परोसने का काम किया है. इसी क्रम में 'चेन्नई एक्सप्रेस' फिल्म में तितली गाना गाने वाली सिंगर चिन्मयी श्रीपदा ने बताया कि वह भी यौन शोषण का शिकार हो चुकी हैं. जब वह 8-9 साल की थीं, तभी एक शख्स ने उन्हें गलत तरीके से छुआ था. उन्होंने एक के बाद एक कई सारे ट्वीट कर के ये जानकारी दी है. उन्होंने यह भी बताया कि 19 साल की उम्र में भी उनका यौन शोषण करने की कोशिश की गई.

एक के बाद एक कई महिलाओं द्वारा इस तरह के आरोप लगाना बॉलीवुड पर सवाल खड़े कर रहा है. सवाल ये कि क्या यहां महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं? सवाल ये भी है कि आखिर इतने सालों तक अभिनेत्रियां चुप क्यों रहती हैं? जब उनके साथ कोई गलत हरकत होती है तो उसी वक्त क्यों नहीं कोई सख्त कदम उठाती हैं. यूं तो अभी तक किसी भी आरोप को प्रमाणित नहीं किया जा सका है, लेकिन अगर ये आरोप सच्चे हैं तो हर अभिनेत्री को ये ठान लेना चाहिए कि जब भी उसके साथ कुछ गलत होगा, वह उसी समय आवाज उठाएगी, बजाए कई सालों बात अपनी आप बीती बताने के.

ये भी पढ़ें-

सौंदर्य प्रतियोगिता में मां होना खूबसूरती के आड़े क्यों आ जाता है?

दूल्हा नहीं मिला तो मैट्रिमोनियल वेबसाइट से ले लिया 70 हजार जुर्माना!

एक देश, जहां खूबसूरती का मतलब हो गया है मौत

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय