New

होम -> समाज

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 सितम्बर, 2021 10:32 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

'आपके पैर देख, जमीन पर मत रखिएगा. मैले हो जाएंगे.' पाकीजा फिल्म में ये डायलॉग राजकुमार की मीना कुमारी के प्रति दीवानगी दर्शाता है. लेकिन, जिस तरह लोग किम कार्देशियां के पति महोदय कान्ये वेस्ट के डिजाइन किए गए एडिडास जूतों पर मोहित हुए हैं, लगता नहीं कि वे उन्हें कभी पहनेंगे. शायद सजा कर ही रखें.

कहीं घड़ियां तो कहीं गाड़ियां नहीं कुछ तो मोबाइल फोन, पुराने रसीदी टिकट, सिक्के, महंगे गैजेट और कपड़े. लोगों को कई चीज का शौक होता है और शौक की कोई सीमा नहीं होती. बात जब शौक की चली है तो हम जूतों को कैसे भूल जाएं. अपने आस पास ही देख लीजिए तमाम लोग ऐसे मिलेंगे जिनकी अलमारियों में एक से एक महंगे और डिज़ाइनर जूते भरे पड़े होंगे. होने को तो 'शौक बड़ी चीज है.' और इसे खारिज भी नहीं किया जा सकता मगर क्या आपने कभी सुना है कि कहीं जूतों के लिए मारामारी मची है? लोग हज़ारों के जूतों को खरीदने के लिए पैसे लेकर कतार में खड़े अपनी बारी का इंतेजार कर रहे हों मगर जब उनका नम्बर आए तो उन्हें ये दिल दहला देने वाली खबर मिले कि 'Out of Stock. Better luck next time. बात आगे बढ़ेगी मगर उससे पहले ये जान लीजिए कि यहां हम जिन जूतों की बात कर रहे वो हजार, दो हजार या पांच हजार के नहीं है बल्कि उनकी कीमत करीब 26 हजार रुपए है. जी हां भले ही आपकी हैरत का ठिकाना न हो मगर इस बार जिन जूतों ने लोगों को दीवाना किया है और जिनके न मिलने से लोग झल्लाए पड़े हैं वो एडिडास के यीजी स्पोर्ट्स शूज हैं.

Adidas, Shoes, Rich, Kanye West, America, China, India, Marketकान्ये वेस्ट द्वारा डिजाइन किये गए जूतों को यूथ हाथों हाथ ले रहा है

युवाओं के बीच यीजी स्पोर्ट्स शूज की लोकप्रियता का आलम ये है कि इसे पाने के लिए युवा किसी भी सीमा तक जाने को तैयार हैं. बात अगर इस जूते के सबसे ज्यादा बिकने वाले साइज की हो तो UK 6 नंबर वो साइज है जिसके जूते ऑनलाइन लॉन्चिंग के वक़्त सेकंडों में बिके.

तो आखिर क्या है इन 26 हजारी जूतों की खासियत

जैसा कि हम ऊपर ही इस बात को बता चुके हैं कि इस समय युवाओं के दिमाग पर एडिडास के यीजी स्पोर्ट्स शूज का भूत सवार है. तो सवाल इसकी वजहों को लेकर भी होगा. हम और आप ये जरूर जानना चाहेंगे कि आखिर वो कौन सी वजह है जिसने एक जूते को वो मुकाम दे दिया है जिसके चलते न केवल वो 26 हजार रुपए का है बल्कि जिसे बुक कराने के लिए लोग घंटों अपने कंप्यूटर/ मोबाइल के आगे बैठते हैं और जूतों के न मिलने के बाद निराश होकर लौटते हैं.

कारण हैं हॉलीवुड सेलिब्रिटी और मशहूर अमेरिकन रैपर कान्ये वेस्ट. कान्ये ही वो शख्स हैं जिन्होंने एक जर्मन कंपनी के साथ मिलकर जूतों की इस सीरीज को डिज़ाइन किया है.

गौरतलब है कि अमेरिका, यूरोप और चीन की हो तरह शौकीनों की एक बड़ी संख्या यहां भारत में भी वास करती है जो इन जूतों को हासिल करने के लिए कोई भी कीमत देने को तैयार हैं. चूंकि बाजार डिमांड और सप्लाई के सिद्धांत पर चलता है तो ऐसे भी भतेरे लोग पड़े हैं जो लाइन की झंझट से दूर हैं और ब्लैक में, और ऊंची कीमतों पर इन जूतों को खरीद रहे हैं.

इन जूतों की बिक्री पर डीलर्स के तर्क भी हैरत में डालने वाले हैं. तमाम डीलर्स हैं जिनका इन जूतों को लेकर यही मानना है कि तमाम लोगों द्वारा ऑनलाइन लॉन्चिंग के दौरान इन्हें बड़ी संख्या में खरीद कर स्टोर कर लिया जाता है और मुंह मांगी कीमतों पर बेचा जाता है.

खरीद के दौरान वेबसाइट्स हो गयीं क्रैश 

शायद आपको जानकार आश्चर्य हो कि अगस्त की शुरुआत में हुई यीजी की ग्लोबल लॉन्चिंग के दौरान देश में दो मिनट के अंदर ही इन जूतों को खरीदने की ऐसी होड़ मची कि जूते बेचने वाली मल्टी ब्रैंड वेबसाइट्स वेजनॉन-वेज और सुपरकिक्स क्रैश हो गईं थी.

जूतों की बिक्री को लेकर वेजनॉन-वेज की तरफ से एक हैरान करने वाला खुलासा भी हुआ था. बताया गया था कि जूतों को लेने के लिए कई बार तो लोग रिलीज़ से एक रात पहले ही लाइन लगा लेते हैं. वेजनॉन-वेज की तरफ से ये भी बताया गया था कि लोगों के बीच इन जूतों का क्रेज कुछ ऐसा है की ऑनलाइन रिलीज़ के लिए हमें अपनी बैंडविद 10 गुणा बढ़ानी पड़ती है, ताकि कस्टमर की डिमांड पूरी कर सकें.

क्योंकि ये जूते एक सीमित संख्या में ही उपलब्ध होते हैं इसलिए ज्यादातर लोग मायूस ही रह जाते हैं. माना यही जाता है कि यीजी जूतों की डिमांड के हिसाब से सिर्फ एक फीसदी ग्राहकों को ही संतुष्ट कर पा रहे हैं.

यीजी शूज को लेकर इसके फैंस के तर्क भी अपने में खासे दिलचस्प हैं. यीजी के फैन्स का मत है कि कुछ खुशनसीब लोग ही ऐसे होते हैं जो फ्लैश सेल के दौरान 5 हजार रुपये में यीजी स्लाइड्स और 25 हजार रुपये में यीजी जूते खरीदने में कामयाब हो रहे हैं, उनके पास एक बिजनेस विकल्प का रास्ता भी खुल जाता है. वे इन जूतों को आगे चार गुना ज्यादा दाम पर बेच कर मुनाफा कमा सकते हैं.

जूतों के लिए लॉटरी सिस्टम 'Too Much' है 

जैसा कि हम बता ही चुके हैं ऐसे तमाम लोग हैं जो जूते लेना तो चाहते हैं मगर भारी मांग के चलते ये उन्हें उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं. लोगों को जूते मिल सकें इसके लिए अभी हाल फिलहाल में लॉटरी सिस्टम शुरू किया गया है. बताया जा रहा है कि लॉटरी जीतने वाले ग्राहकों को ही दुकान वाले फोन करके जूता खरीदने के लिए बुलाएंगे.

बहरहाल अब जबकि हम एडिडास के यीजी स्पोर्ट्स शूज के लिए लोगों को इतनी मेहनत करते देख रहे हैं ये कहना अतिश्योक्ति न होगा कि भले ही जूते पैर में पहनने की चीज हों लेकिन चूंकि इन्हीं जूतों की बदौलत एक इंसान दूसरे इंसान से आगे निकलेगा. इन जूतों के लिए इतना रिस्क लेना तो हर सूरत में बनता है.

ये भी पढ़ें -

श्रीनगर की पैडवुमेन जो चुपचाप पब्लिक टॉयलेट में रख देती हैं पैड, ये कहानी कुछ सवाल करती है

तालिबान ने जितना अपने बारे में बताया है, यूनिवर्सिटी का फोटो 'फरेब' ही है!

बहुसंख्यक हिंदू आबादी को तालिबानी सोच वाला बताने से मुस्लिमों की हालत नहीं सुधरेगी 

#एडिडास, #कान्ये वेस्ट, #अमीर, Adidas Shoes, Kanye West, Most Valuable Shoes

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय