charcha me| 
New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 सितम्बर, 2022 10:00 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

मिच्छामी दुक्कड़म...सुना आपने, आमिर खान (Aamir Khan) जाने-अनजाने में हुई गलतियों के लिए अब लोगों से माफी मांग रहे हैं. वैसे 'लाल सिंह चड्ढा' फ्लॉप होने के बाद इनके पास अब दूसरा कोई चारा भी तो नहीं बचा है. अब दुकान चलती रहे इसलिए नाराज ग्राहकों को मनाना बेहद जरूरी है. वरना बायकॉट से मुक्ति नहीं मिलने वाली.

आमिर खान ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसके बैकग्राउंड में कल हो ना का इंस्ट्रूमल म्यूजिक बज रहा है और एक आवाज कह रही है कि "हम सब इंसान है और गलतियां इंसान से ही होती हैं...कभी बोली से, कभी हरकतों से, कभी अनजाने में, कभी गुस्से में, कभी बात न करने से...अगर किसी भी तरह से मैंने कभी आपका दिल दुखाया हो तो मन, वचन, काया से क्षमा मांगता हूं...मिच्छामी दुक्कड़म".

इसके बाद लोगों ने आमिर खान को उनकी गलतियों का एक-एक करके एहसास करवाया और कहा कि अगर आप ये सब करना बंद कर दें तो सब सही है. आमिर खान के माफी मांगने पर शुवांकर ने लिखा है कि "सिर्फ करीना कपूर को आगे से अपनी फिल्में में मत लेना और तुर्की व आईएसआई वालों से दूर रहना तो फिर ये सब नाटक करने की जरूरत नहीं पड़ेगी."

एस. के मोफीदल नामक यूजर ने लिखा है कि, "आपने कोई गलती नहीं की है सर, आपको माफ करने की जरूरत नहीं, बस अगली फिल्म ऐसी बनाना कि सबकी बोलती बंद हो जाए...".

वहीं अंकित ठाकुर ने लिखा है कि "हिंदू देवी देवताओं का मजाब बनाना सबसे बड़ी गलती है". इस पर भोली ने लिखा है कि "जो गलती नहीं करता वह सब भगवान हो जाएगा, हम सब इंसान है, हां सुधार करना हमारे बस में है." वहीं क्रिश ने कहा है कि "माफी मागने में काफी देर लगा दी."

Aamir Khan, Aamir Khan apology video, Aamir Khan apology, Aamir Khan Laal Singh Chaddha apology video, Aamir Khan Laal Singh Chaddha, Aamir Khan Laal Singh Chaddha apologyअगर किसी भी तरह से मैंने कभी आपका दिल दुखाया हो तो मन, वचन, काया से क्षमा मांगता हूं

कई तो आमिर खान के माफी मांगने पर यकीन ही नहीं हुआ उन्होंने पूछा, "ये क्या है? सच में आमिर खान की आईडी हैक हो गई क्या? दूसरे ने पूछा इस अकाउंट को क्या होगा गया?" तो वहीं कुंदर वर्मा ने लिखा है कि "प्रोडक्शन के वीडियो अपलोड करने से कुछ नहीं होगा...आमिर खान साहब सामने आकर माफी मांगो, तब तो बात बने." दुर्गेश नामक यूजर ने तो लोगों को ठग्स ऑफ हिंदुस्तान की याद दिला दी, इनका कहना है कि "मामू आज लाल सिंह चड्ढा के लिए माफी मांग रहे हैं." वहीं शिमोरकातो ने लिखा है कि "माफी दिल से मांगी जाती है, जबरदस्ती नहीं."

एक ने लिखा है कि जितनी बड़ी गलती की है उसी तरीके से माफी मांगनी चाहिए, ये तरीका तो काफी लो बजट है. असल में आमिर के अकाउंट पर एक बार वीडियो को डिलीट किया गया फिर दोबारा डाला गया. इसलिए लोगों ने अमिर से पूछना शुरु कर दिया कि आखिर ऐसी भी क्या बात है जो वीडियो बार-बार पोस्ट करनी पड़ रही है.

असल में पोस्ट में काफी गलतियां थीं. इस पर यूजर चिढ़ गए. उनका कहना था कि माफी कौन मांग रहा है, समाने आकर मांगों. साहब, कॉपी कट करना छोड़ दीजिए तब ही माफी मिलेगी. श्लोक ने लिखा है कि "गलती स्क्रीन पे आकर करते हैं, माफी ओडियो क्लिप से मांगते हैं, वो भी किसी और की आवाज में, गजब अंदाज है आपका सर जी"...अल्का लिखती हैं कि "आपको किसी औऱ के रोने की आवाज नहीं डालनी थी, अपनी ही आवाज में बोल लेते..."

कुल मिलाकर लोगों ने आमिर खान को माफी देने की बात को कही मगर कई शर्तों के साथ... समझ नहीं आ रहा था कि यूजर माफी मांगने का तरीका बता रहे हैं या फिर आमिर साहब को उनकी कीस गई गलतियों का एहसास करा रहे हैं. वैसे इस वीडियो पर आपकी क्या राय है? क्या आमिर खान को जैन धर्म के इस पवित्र पर्व पर माफी मिलनी चाहिए?

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय