New

होम -> समाज

 |  नॉर्वे डायरी  |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 अगस्त, 2017 05:18 PM
प्रवीण झा
प्रवीण झा
  @vamagandhijha
  • Total Shares

आधार से समस्या क्या है? मुझे साफ-साफ कोई समझाएगा? आज हर छोटे-बड़े देश में है. पाकिस्तान तक में है. भारत का केस अलग क्यों?

एक कारण हो सकता है कि भाजपा-विरोधी आधार का विरोध कर रहे हों. पर आईडिया और शुरूआत तो मनमोहन जी ने की थी. तो ये तर्क भी ठीक नहीं.

दूसरा तर्क लोग दे रहे हैं कि प्राईवेसी चली जाएगी. प्राईवेसी? किसकी प्राईवेसी? आप किस समाज की बात कर रहे हैं? भारत की कितनी प्रतिशत जनता बंद कमरों में प्राइवेट लाइफ जीती है? क्या सचमुच यह समस्या कि लोगों को पता लग जाएगा कि मैं ही हूं प्रवीण झा? प्राइवेसी समस्या है ही नहीं, आइडेंटीटी समस्या है.

aadhar, citizenआधार अपकी पहचान का आधार है

इसका प्रूफ क्या है कि मैं ही हूं असल प्रवीण झा. मेरे पास पासपोर्ट है. मेरे पास पासपोर्ट इसलिए है क्योंकि मेरे पास मैट्रिक का सर्टिफिकेट था, ऐड्रेस प्रूफ था. मेरे पास ऐड्रेस प्रूफ इसलिए था क्योंकि मेरा बैंक में खाता था. जिसके पास ये सब नहीं है, उसको कैसे पहचानिएगा? और ऐसे कितने लोग होंगें?

ये तो साधारण तर्क है कि मैं उसका नाम पूछूंगा, फोटो लूंगा, ऊंगली का निशान लूंगा, पता लिखूंगा, और पक्का हो जाएगा कि वो वही है. तो आधार और क्या है? अब आप अड़ जाएंगें कि, ये न लिंक हो, वो न लिंक हो. क्यों न लिंक हो? आपकी पहचान ही तो लिंक हो रही है, जो प्रूफ करती है कि आप वही हैं, और कोई नहीं. आप जिए तो प्रवीण झा, मरे तो प्रवीण झा, और वही यूनीक प्रवीण झा. कोई और नहीं.

देखिए, आप भाजपा-समर्थक हैं तब तो चुपचाप मान ही रहे होंगें. और गर कांग्रेसी हैं तो मानिए कि मनमोहन जी का सपना साकार हो रहा है. और गर किसी से कुछ लेना-देना नहीं, तो बेकारे न दिमाग लगा रहे हैं. पूरे दुनिया में यही सिस्टम है, और मस्त चल रहा है. अमरीका में भी एक ही नंबर था, नॉर्वे में भी एक ही नंबर है, भारत में भी एक ही होगा. पचास नंबर लेके क्या करिएगा?

ये भी पढ़ें-

लेखक

प्रवीण झा प्रवीण झा @vamagandhijha

लेखक ब्लॉगर और रेडियोलॉजिस्ट डॉक्टर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय