New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 दिसम्बर, 2022 08:05 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

शादी नहीं करनी है, मत करो. ये कोई बड़ी बात नहीं है. मगर इतना याद रखो कि गलत इंसान से शादी करने पर पूरी जिंदगी बर्बाद हो सकती है. शादी कोई छोटी-मोटी बात नहीं है, पूरी जिंदगी का सवाल है. इसलिए शादी करने से पहले यह देख लें कि लड़के में क्या खूबी है और क्या अवगुण हैं? 

Marriage, Love, Relationship tips, Women men relationship, Love relationship, Why men cheat in relationship, Men women breakups, ,en dont want to do love marriage, अरेंज मैरिजकिसी भी रिश्ते में लॉयल्टी होना बेहद जरूरी है

ऐसा नहीं है कि किसी एकदम परपेक्ट इंसान से ही शादी करनी है. गलतियां तो सबमें होती हैं लेकिन कुछ गलतियां बर्दाश्त करने लायक नहीं होती है. जब दो लोग रिश्ते में होते हैं तो उन्हें एक-दूसरे की अच्छाइय़ों के साथ कमियों को भी अपनाना चाहिए और इस बात से हम सहमत हैं मगर उन कमियों को नहीं जिनकी वजह से आपकी जिंदगी खत्म हो जाए.

हम यह नहीं कहते हैं कि हर लड़के में यह कमी होती है, मगर जिससे शादी होने वाली हो उसके बारे में हमें पता तो होना ही चाहिए. वरना शादी के बाद पछताने से क्या फायदा? इसलिए भले ही आप सामने वाले से प्यार करती हैं मगर उसमें अगर ये कमियां हो तो उससे शादी करने से पहले एक बार जरूर सोच लीजिए.

किस तरह के लड़कों से नहीं करनी चाहिए शादी-

जो महिलाओं का सम्मान नहीं करता हो

रिश्ते में प्यार का होना चाहिए मगर जब बात शादी और जिंदगी भर की साझेदारी की आती है तो सम्मान बेहद जरूरी है. एक समय के बाद जिम्मेदारियों के आने के बाद प्यार कहीं छिप जाता है. ऐसे में अगर आप एक-दूसरे का सम्मान करते हैं तो रिश्ता चल सकता है. हम तो यही कहेंगे कि जो पुरुष दूसरों महिलाओं का सम्मान नहीं करता हो वह आपकी ईज्जत क्या करेगा? जो सबसे सामने आपकी इनसल्ट करता हो, जो आप पर हाथ उठा कर माफी मांग लेता हो. जो बार-बार एक ही गलती दोहराकर "प्यार करता हूं" बोलकर मांफी मांग लेता हो. जो हर झगड़े के लिए आपको ब्लेम करता हो, जो आप पर हर छोटी बात पर चिल्ला देता हो, जो किसी फैसले में आपकी राय न लेता हो...ऐसे पुरुष से दूरी बनाने में ही भलाई है.

जो मदद कराने वाले ना हों

जिस पुरुष में पुरुषवादी सोच हावी हो. जो यह कहता हो कि घर की जिम्मेदारी निभाना मेरा काम नहीं है. मैं औरतों का काम नहीं कर सकता. जिसे घऱ के कामों में महिला की मदद कराने में शर्म आती हो. जो अंहकारी हो औऱ सिर्फ मैं-मैं करता हो, ऐसे लड़के से शादी करके आप कभी खुश नहीं रह सकती है. भले ही वह रसोई का काम न करे मगर उसका स्वभाव मदद कराने वाला होना चाहिए. आपको समझना होगा कि आप उसकी पत्नी है कोई नौकरानी नहीं, जो दिनरात काम में अकेली पिसती रहेगी.

जो रिश्ते को लेकर लॉयल ना हों

जो पुरुष एक बार धोखा दे सकता है. वह दोबारा भी दे सकता है. किसी भी रिश्ते में लॉयल्टी होना बेहद जरूरी है. तभी हम सामने वाले प भरोसा कर पाते हैं. वरना हम तो शक में ही जीते रहेंगे. रिश्ते में इतना विश्वास होना चाहिए कि वह धोखा नहीं देगा. इसकी पहचान झूठ से होती है. कई लड़कों को बेवजह झूठ बोलने की आदत है. अगर वे घर में होंगे तो कहेंगे ऑफिस में हूं...अगर वे दोस्तों के साथ होंगे तो कहेंगे अकेला बैठा हूं. ऐसे वे अपनी छवि को सबके सामने अच्छा दिखाने के लिए कर सकते हैं. उनके छोटे-छोटे झूठ की वजह से रिश्ते में लड़ाई की शुरुआत होती है. वे अपनी आर्थिक मामले में झूठ बोलते हैं, वे अपने परिवार के बारे में झूठ बोलते हैं, वे अपने दोस्तों के बारे में झूठ बोलते हैं. वे आधा झूठ बोलकर आपसे पूरा सच छिपाते हैं. ऐसे में रिश्ते में गलतफैमी पैदा होती है.

जो कुछ काम न करते हों

जिंदगी जीने के लिए हर किसी को काम करना पड़ता है. चाहें ऑफिस का हो या घर, पति-पत्नी दोनों को मिलकर काम करना पड़ता है. अगर कोई घर का काम करता है तो दूसरे को बाहर का काम करना पड़ता है. कई बार दोनों मिलकर घर और बाहर संभालते हैं. जिस व्यक्ति से आप शादी करना चाहती हैं अगर वो कोई काम न करना चाहता हो तो यह अच्छी बात नहीं है. थोड़े दिन आप बर्दाश्त कर सकती हैं, मगर जिंदगी भर समझौता नहीं कर पाएंगी. हाउसहसबेंड बनना अलग बात है और मगर कुछ न करके खाली फरमाइशें करना अलग.

जो साफ-सफाई पर ध्यान देने वाला न हों

साफ सफाई जिंदगी का अहम हिस्सा है. आप सोचिए क्या आप ऐसे इंसान के साथ रह सकती हैं जिसे गंदगी पसंद हो. जो गंदगी से रहता हो. जो नहाता ना हो, जो एक ही गंदा कपड़ा रोज पहनता हो, जिसके नाखून में मिट्टी भरी हो, जिसके बाल गंदे हो, जिसके जूते-मोजे से बदबू आती हो. प्यार अलग बात है लेकिन किसी गंदे इंसान के साथ जिंदगी बिताना सच में बहुत बड़ा चैलेंज है. गंदे इंसान के साथ जिंदगी बड़ी मुश्किल होगी, और यही सच है. शादी के बाद लड़ाई गीले तौलिये से होते हुए जूतों तक पहुंच जाती है.

इसलिए शादी हमेशा ऐसे इंसान से करनी चाहिए जो आपको समझता हो, जो आपका साथ दे सकता हो. ऐसा ना हो कि आप सिर्फ उसकी पोजिशन और उसके पैसे देख शादी कर लें और बाद में पछताना पड़े. शादी में प्यार के साथ इन सारी बातों को होना बेहद जरूरी है. वरना शादी तो हो जाएगी मगर बाद में जब जिंदगी की कड़वा सच्चाई से पाला पड़ेगा तो पछताना पड़ेगा. ऐसे इंसान से प्यार होने के बावजूद शादी नहीं करनी चाहिए. याद रखिए, अगर वह आपसे प्यार करता है तो शादी से पहले अपनी आदतें भी सुधार सकता है. 

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय