New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 फरवरी, 2022 02:05 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

शादियों का सीजन (wedding season) चल रहा है. बदलते जमाने के साथ शादी करने का ट्रेंड (marriage trend) भी बदल रहा है. कोई शादी के लिए महंगे रिजॉर्ट बुक कर रहा है तो कोई अपने घर में ही मंडप बना रहा है. किसी की मजबूरी है तो किसी का शौक...हम आज आपके सामने दो तरह की शादियों की बात कर रहे हैं. आपको शादी का कौन सा तरीका पसंद हैं? हमें जरूर बताइएगा...

दरअसल, यामी गौतम (Yami Gautam) की शादी की खूब चर्चा हुई थी. उनकी शादी इतनी साधारण तरीके से हुई थी कि किसी को कानों कान खबर तक नहीं चली. उन्हें मीडिया से बचने के लिए किसी तरह की जद्दोजहद का सामना भी नहीं करना पड़ा. एक्ट्रेस ने बेहद सादे और सिंपल तरीके से मशहूर फिल्म डायरेक्टर आदित्य धर (Aditya Dhar) से शादी की थी.

लोगों को शादी की खबर तब मिली जब सोशल मीडिया पर तस्वीरें सामने आईं. हर कोई इस खूबसूरत अभिनेत्री की सादगी पर फिदा था. वे हमेशा से अपनी शादी सिंपल तरीके से ही करने का सपना देखती थीं. हालांकि कई लोगों ने इस शादी से नाक-मुंह भी सिकोड़े थे.  

katirna wedding, katrina age, katrina kaif, katrina kaif marriage, katrina kaif marriage date, katrina kaif vicky kaushalलड़की चाहें आम घर की हो या फिर पैसे वाले घर की, शादी उसके लिए सबसे खास होती है

यामी ने अपनी शादी में किसी डिजाइनर का डिजाइन किया हुआ लहंगा नहीं बल्कि अपनी मां की 33 साल पुरानी सिल्क की साड़ी पहनी थी. इतना ही नहीं यामी गौतम ने खुद अपना मेकअप भी किया था. इस अभिनेत्री के वेडिंग लुक की सादगी ने लोगों का दिल जीत लिया. यामी ने खुद अपना डिजाइन क्रिएट किया, उन्होंने लाल कलर की ट्रेडिशनल सिल्क साड़ी के साथ गोल्ड की ज्वेलरी पहनी थी, इस जोड़े में वे काफी खूबसूरत लग रही थीं.

उन्होंने अपनी दादी का दिया हुआ दुपट्टा लगाया था और उनकी बहन सुरीली ने ही उनका हेयर स्टाइल बनाया था. अब आप खुद सोचिए कि शादी कितनी सिंपल थी. लोगों ने यामी गौतम की काफी सराहना की और शादी के नाम पर फालतू खर्च करने वाले को कोसा. हालांकि शादी कैसी करनी है यह सपना हर लड़की का अलग-अलग हो सकता है.

कैटरीना कैफ और विकी कौशल की शाही शादी

इसके बाद जिस शादी की चर्चा सबसे ज्यादा हुई वह थी कैटरीना कैफ और विकी कौशल की. सबने कहा क्या तो शादी थी. एक-एक चीज का ध्यान रखा गया था. यहां तक की फोटो भी देखने को नसीब नहीं हुआ था. शादी राजस्थान के सवाई माधोपुर के सिक्स सेंसेस फोर्ट बरवाड़ा में शाही अंदाज में हुई थी.

असल में कैटरीना का सपना था कि वे अपनी शादी रॉयल तरीक से करेंगी इसलिए उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ी थी. शादी में आने वाले वीबीआईपी गेस्ट के रहने के लिए लग्जीरियस टेंट की व्यवस्था की गई थी. इस टेंट के एक रात का किराया 70,000 रुपए से शुरू होता है. कैटरीने कैफ की शादी की मेहंदी से लेकर संगीत तक की हर तस्वीर बता रही थी कि तैयारी कितनी बारीकी से की गई थी.

कैटरीना की शादी का कार्ड भी बेहद खास था. इसे पेस्टल थीम पर डिजाइन किया गया था. कार्ड पर गोल्डन कलर से विक्की और कैटरीना का नाम लिखा हुआ है, जिसे फूलों से सजाया गया था. विक्की कौशल और कटरीना कैफ की शादी में आने वाले मेहमानों को जो नोट दिया गया था, 'हम आपसे प्रार्थना करते हैं कि कृपया अपना मोबाइल फोन अपने कमरों में ही छोड़कर आएं और सोशल मीडिया पर किसी भी सेरेमनी की पिक्चर्स पोस्ट करने से बचें.'

कैटरीना ने सब्यसाची का डिजाइन किया हुआ शादी का जोड़ा पहना था. उनके मंगलसूत्र और अंगूठी की भी काफी चर्चा रही. लोगों ने कहा भाई शादी तो सिर्फ कैटरीना ने की है...हालांकि कुछ लोगों को यह पैसे वालों की माया लगी.

वैसे एक लड़की अपनी शादी का सपना सिंपल तरीके वाली भी देख सकती है और धूम-धाम वाली भी. ऐसा नहीं है कि जो लड़की सिंपल या प्राइवेट शादी का सपना देखती है उसकी कोई मजबूरी ही है. लड़की चाहें आम घर की हो या फिर पैसे वाले घर की उसकी शादी सबसे खास और अहम होती है.

कुछ लोग जिनके पास पैसा है, जो लड़कियां पैसे कमा रही हैं, उनको लगता है कि शादी एक ही बार करनी होती है तो अच्छे से हो. कई बार पैसे न होते हुए भी लोग शादी अच्छी तरह से ही करना चाहते हैं. वहीं कई बार पैसा होते हुए भी लोग अपनी शादी प्राइवेट ही रखना चाहते हैं. गरीब की भी शादी होती है और अमीर की भी, तरीके भले अलग-अलग हैसियत की हो लेकिन एहसास तो एक ही होता है. इसलिए अगर कोई साधारण शादी करता है तो उसे ताने न मारे कि तुमने तो कंजूसी कर ली और कोई धूमधाम से करता है तो उसे यह न कहें कि तुमने फालूत पैसा उड़ा दिया.

हमारे कहने का यह मतलब है कि शादी सिंपल होगी या लग्जीरियस यह तो अपनी-अपनी च्वाइस की बात है. हो सकता है कि कोई लड़की यामी गौतम की तरह शादी करना चाहती तो कोई कैटरीना कैफ की तरह...या फिर कोई लड़की इन दोनों की तरह नहीं बल्कि अपने तरीके से शादी करना चाहती हो, यह उसका सपना है. वैसे आपको कैसी शादी पसंद है, साधारण या खूब धूमधाम वाली? 

#कैटरीना कैफ, #यामी गौतम, #शादी, Katirina Kaif Wedding, Katrina Age, Katrina Kaif

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय