होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 मई, 2018 08:53 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

पीएम मोदी इस समय जकार्ता में हैं और उनका ये पहला पड़ाव है तीन देशों इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर के दौरे का. मोदी इंडोनेशिया से अपने रिश्ते मजबूत करने और नीतियों के बारे में बात करने वहां गए हैं. माना जा रहा है कि पीएम मोदी वहां अर्जुन विजया रथ स्टैचू देखने और एक मस्जिद इस्तिकलाल भी जाएंगे. इसके अलावा, पीएम मोदी जकार्ता की कलीबाता हीरोज़ कब्रगाह भी गए हैं.

इंडोनेशिया वैसे तो बहुत खूबसूरत देश है, लेकिन एक और बात है जो इसे बहुत खास बनाती है. वो है इंडोनेशिया के हिंदुओं के पूजनीय स्थान. वैसे तो ये मुस्लिम बहुल देश है, लेकिन ऐसे कई स्थान हैं यहां पर जो हिंदू देवी-देवताओं को समर्पित हैं. तो अगर मोदी घूमना चाहें तो वो कौन-कौन सी जगह होंगी जहां वो जा सकते हैं?

1. तनहा लॉट (Tanha Lot)

ये एक हिंदू मंदिर है जो डेन्पसार से करीब 20 किलोमीटर दूर है. ये मंदिर बालिनीज सभ्यता के अनुसार समुद्र के देवताओं की पूजा करने के लिए बनाया गया है. यहां कुल दो मंदिर हैं जिनमें विदेशी सिर्फ तभी जा सकते हैं जब उन्हें प्रार्थना करनी हो. माना जाता है कि इन मंदिरों की रक्षा नाग करते हैं.

इंडोनेशिया, बाली, पीएम मोदी, सोशल मीडिया

2. गोआ गजाह (Goa Gajah)

ये खूबसूरत जगह उबुद, बाली के पास है और यहां मंदिर के खंडहर और एक प्राचीन गुफा देखने को मिलती है. ये असल में 11वीं सदी के आस-पास बनाया गया था और गुफा के अंदर शिवलिंग, ब्रह्मा, विष्णु के चिन्ह हैं साथ ही गणेश की तस्वीर भी. उसके पास नदी में बौद्ध प्रतिमाएं, स्तूप और छत्र दिखते हैं.

इंडोनेशिया, बाली, पीएम मोदी, सोशल मीडिया

3. पनतई पंडावा (Pantai Pandawa)

ये समुद्र तट (बीच) योद्धाओं का बीच है और यहां पांच पांडवों की प्रतिमाएं मिल जाएंगी. युधिष्टिर, अर्जुन, भीम, नकुल, सहदेव की मूर्तियां बनी हुई हैं और इन्हीं पर इस बीच का नाम पड़ा है.

इंडोनेशिया, बाली, पीएम मोदी, सोशल मीडिया

4. उलुवातू मंदिर (Uluwatu Temple)

उलुवातू मंदिर एक और मंदिर है जो समुंद्री देवताओं के लिए बनाया गया है. इस मंदिर में बंदर आसानी से देखे जा सकते हैं. नहीं ये हनुमान के लिए नहीं है बल्कि यहां एक बालिनीज़ देवता की पूजा होती है जिसे रुद्र का प्रतीक माना जाता है.

इंडोनेशिया, बाली, पीएम मोदी, सोशल मीडिया

5. पुरा उलुन दानू बार्तन (Pura Ulun Danu Bratan)

ये मंदिर भगवान शिव को समर्पित है. इसके अलावा, इस मंदिर को देवी दानू (जो बाली के हिंदुओं की मान्यता के अनुसार पानी की देवी हैं.) के लिए बनाया गया है. ये बार्तन तालाब पर स्थित है और ये तालाब खेती के लिए सिंचाई का अहम केंद्र माना जाता है.

इंडोनेशिया, बाली, पीएम मोदी, सोशल मीडिया

6. मरिअम्मन मंदिर (Mariamman Temple)

ये शायद इंडोनेशिया के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है. 1884 में बनाया गया ये मंदिर देवी मरिअम्मन को समर्पित है. ये मंदिर गणेश और मुरुगन पर भी आधारित है जिन्हें मरिअम्मन के बच्चे माना जाता है. ये मेदन, इंडोनेशिया के उस भाग में स्थित है जिसे लिटिल इंडिया कहा जाता है.

इंडोनेशिया, बाली, पीएम मोदी, सोशल मीडिया

7. पुरा तमन सरस्वती (Pura Taman Saraswati)

पुरा तमन सरस्वती एक और लोकप्रिय मंदिर है जो देवी सरस्वती पर आधारित है. ये उबुद शहर का हिस्सा है. ये मंदिर अपने कमल के तालाब और पानी के बागीचे के लिए मश्हूर है.

इंडोनेशिया, बाली, पीएम मोदी, सोशल मीडिया

8. पुरा पेंतरन अगंग लेमपुयांग (Pura Penataran Agung Lempuyang)

ये मंदिर पहाड़ लेमपुयांग पर स्थित है और बाली के कुछ सबसे अच्छे मंदिरों में से एक है. इसे बाली की 6 सबसे पवित्र जगहों में से एक माना जाता है.

इंडोनेशिया, बाली, पीएम मोदी, सोशल मीडिया

9. पुरा बैसाकिह (Pura Besakih)

ये इंडोनेशिया का सबसे लोकप्रीय मंदिर कहा जा सकता है. ये हिंदू देवताओं ब्रह्मा, विष्णु और महेश पर आधारित है और ये बाली का सबसे बड़ा मंदिर भी है.

इंडोनेशिया, बाली, पीएम मोदी, सोशल मीडिया

वैसे तो इंडोनेशिया में और कई जगह हैं जहां हिंदुओं सभ्यता की झलक मिलती है, पर उनमें से ये बहुत जरूरी माने जाते हैं.

ये भी पढ़ें-

एयरपोर्ट का सिक्योरिटी चेक बताता है भारत कितना सुरक्षित है किसी महामारी से!

इंडोनेशिया के अनुभव: 'स्वच्छता' सरकारी अभियान नहीं, डीएनए का मामला है

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय