New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 मई, 2018 06:40 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

पत्नी के पहाड़ से फिसलकर गिर जाने के बाद बिहार के दशरथ मांझी ने सालों की मेहनत से पहाड़ का सीना चीरकर रास्ता बना दिया था. वो कहानी तो मिसाल थी ही, लेकिन ऐसी मिसालें देश में और भी हैं.

इरादों के पक्के मांझी की तरह ही हैं छतरपुर के 70 वर्षीय बुजुर्ग सीताराम राजपूत. जिन्होंने अपने परिवार और गांववालों को पानी की किल्लत से बचाने के लिए नामुमकिन को भी मुमकिन कर दिया. हदुआ गांव के रहने वाले साीताराम ने उम्र के इस पड़ाव पर भी अकेले ही कुआं खोद दिया. छतरपुर बुंदेलखंड का सूखा प्रभावित जिला है और अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस इलाके में पानी की समस्या कितनी होगी जहां के लोग पानी की कमी की वजह से पलायन कर रहे हैं.

farmer digs wellबिना किसी इंसान की मदद के इस कुएं को खोदने में दो साल का वक्त लग गया

सीताराम अविवाहित हैं और अपने भाई के साथ रहते हैं. इनके पास करीब 20 एकड़ जमीन है, लेकिन जहां पीने का पानी भी नसीब न हो वहां खेती के लिए पानी का इंतजाम करना बड़ी समस्या थी. लिहाजा सीताराम ने 2015 में कुआं खोदने की शुरुआत की और दिनरात मेहनत कर 2017 में कुएं की खुदाई का काम पूरा भी कर लिया. 33 फीट खोदने के बाद पानी भी आ गया, लेकिन गरीब की खुशी पलभर की. मेहनत रंग तो लाई लेकिन कुआं पक्का नहीं किया जा सका. पिछली बरसात में कुएं की मिट्टी धसकने लगी और साताराम की पूरी मेहन पर मिट्टी फिर गई. सीताराम मदद की आस लगाए हुए हैं और कहते हैं कि अगर सरकार मदद करे तो वो फिर से कुआं खोद सकते हैं.

farmer digs wellअकेले कुएं को खोदते भी और बाहर मिट्टी भी खुद ही डालते थे सीताराम

इस तरह की मिसालों की हमारे देश में कमी नहीं है. कुछ समय पहले वाशिम जिले के एक गांव में जब ऊंची जाति के लोगों ने एक दलित महिला को अपने कुएं से पानी देने से मना कर दिया तो उसके पति ने भी लगातार 40 दिन मेहनत कर एक कुआं खोद डाला था.

हमें आश्चर्य होता है ये देखकर कि एक 70 साल का बुजुर्ग जिसका बूढ़ा शरीर भी अब साथ देने की स्थिति में नहीं है, वो पानी के लिए खुद कुंआ खोदता है. एक शख्स भेदभाव के चलते अपमानित होने पर कुआं खोद डालता है. हम उनके जज्बे को सलाम करते हैं, उनके हौसलों की जितनी तारीफ की जाए कम है. लेकिन ये सभी उदाहरण किसी एक शख्स के जीवन की उपलब्धि तो हो सकते हैं लेकिन सरकार की सिर्फ नाकामी ही दिखाते हैं.

farmer digs wellअपनी मेहनत को जाया होते देखते सीताराम, लेकिन दोबारा कुआं खोदने की हिम्मत अब भी बाकी है

सरकार जरूरतमंद लोगों के लिए बहुत सी योजनाएं चलाती है. खासकर कुएं खोदने के लिए कपिल धारा योजना चलाई जाती है, जिसके तहत सिंचाई के लिए कुएं खोदने के लिए किसानों को आर्थिक मदद के रूप में 1.8 लाख रुपए दिए जाते हैं.

लेकिन टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, इस जनपद पंचायत के सीईओ का कहना है कि 'मुझे नहीं पता कि इस किसान ने कुएं के लिए कपिलधारा योजना के लिए आवेदन किया है ये नहीं. इसके लिए सरकार 1.8 लाख रुपए की मदद करती है. लेकिन ऐसी स्थिति में कोई योजना नहीं है जिसके तहत उन लोगों को मदद मिल सके जिन्होंने अपने कुएं खुद खोद लिए हैं'

अब बताइए, इस लिहाज से तो इस बूढ़े आदमी की मेहनत हमेशा खराब ही होगी. दो साल तक अपना खून और पसीना बहाकर जो शख्स कुआं खोदने में कामयाब हो गया, उसे दो सालों में किसी ने ऐसी किसी भी योजना के बारे में नहीं बताया. सरकार योजनाओं के बारे में बताती भी है तो वो जरूरतमंदों तक पहुंच नहीं पाती. इस बीच किसी सरकारी नुमाइंदे के कान में अगर ऐसी कोई बात पड़ी भी होगी तो भला उसे क्या फर्क पड़ने वाला है, सरकारी काम तो सरकारी तरह से ही होता है. और अब वो गरीब जब कुआं खोद चुका तो उसकी मेहनत साल भर से खराब हो रही है, वो फिर उस कुएं को खोद रहा है लेकिन अब सरकार उसे कोई मदद नहीं दे रही क्योंकि उसने कपिलधारा योजना के तहत आवेदन नहीं किया था.

farmer digs wellकहते हैं कि सरकार या कोई भी व्यक्ति मदद करे दो दोबारा कुआं खोद सकता हूं

सरकार योजनाएं चला रही है, अच्छा है, लेकिन अगर कोई जरूरतमंद किसी कारणवश इन योजनाओं के बारे में नहीं जानता (जो भारत में होता ही है) तो भी ये सरकार की ही जिम्मेदारी है कि वो वहां तक अपनी बात पहुंचाए और और ऐसे हिम्मती लोगों की मेहनत जाया न होने दे.

अब ये खबर मीडिया में है, जल्द सरकारी कानों में भी पड़ेगी और तब उम्मीद है कि वो इस कुएं को पक्का कराकर इस वृद्ध की मेहनत को सफल कर पाएं. आखिर सरकार पर भी दबाब होगा. लेकिन आज भारत में कितने ही लोग हैं जो वास्तव में इन योजनाओं के हकदार हैं, लेकिन सरकार के ढ़ीले रवैये की वजह से इनका लाभ जनता तक नहीं पहुंत पाता. सरकार को चाहिए कि अब काम सुस्त तरह से न करते हुए स्मार्टली किए जाएं. नहीं तो मेहनतकश लोगों की तो भारत में कमी है नहीं, ऐसे कुएं खुदते रहेंगे और लोग सरकार की नाकामियां गिनाते रहेंगे.

ये भी पढ़ें-

आपको हैरान कर देगी एक और 'दशरथ मांझी' की कहानी!

...जब एक अकेले इंसान ने बना डाला 'ताजमहल'

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय