होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 अप्रिल, 2021 03:35 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

अक्सर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि लाइफ पार्टनर कैसा होना चाहिए... रिलेशनशिप तक तो ठीक है, लेकिन शादी के मंजिल तक कुछ की कपल पहुंच पाते हैं. दरअसल, जब दो लोग प्यार में पड़ते हैं तो शुरुआत में उन्हें एक-दूसरे की सभी बातें अच्छी लगती हैं, लेकिन जब जीवन की असलियत से उनका सामना होता है तो वे एक-दूसरे को संभाल नहीं पाते.

लड़का हो या लड़की, कोई भी ऐसा लाइफ पार्टनर चाहता है जो उसका सम्मान करे, उसे समझे, उसकी परवाह करे और उस पर भरोसा करे. कई बार दो लोग रिलेशनशिप में जुड़ तो जाते हैं लेकिन जब वे साथ में समय बिताते हैं तब उन्हें समझ आता है कि वो गलत इंसान के साथ हैं. हम यहां आपको कुछ ऐसी ही बातें बता रहे हैं, जिनके नजर आने पर पार्टनर से दूरी बनाने में ही आपकी भलाई है, क्योंकि जिंदगी भर दर्द झेलने से अच्छा है अलग हो जाना है. हां, दुख तो होगा लेकिन आप दोनों के भविष्य के लिए यही सही रहेगा.

पार्टनर की इन आदतों को हल्के में ना लेंपार्टनर की इन आदतों को हल्के में ना लें 

1- अगर पार्टनर आपका ख्याल रखता है तो अच्छी बात है, लेकिन परवाह करने में और शक करने में अंतर होता है. पजेसिव (Possessive partner) होना एक लिमिट तक ही सही होता है. अगर आपका पार्टनर आप पर हर पल नजर रखता है कि आप कहां जा रहे हैं, किससे बात कर रहे हैं. अगर आप दूर होते हैं तो वह बार-बार फोन करके आपकी जानकारी लेता है कि आप कहां हैं, किसके साथ हैं और धीरे-धीरे उसके सवाल बढ़ने लगते हैं तो यह गलत है. शक एक ऐसी बीमारी है जो अच्छे-भले रिश्ते को खत्म कर देती है. शादी के बाद भी यह खत्म होने की बजाय दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जाएगा. इसलिए शादी के लिए मन बनाने से पहले एक बार सोच लें, क्योंकि हर बात पर रोकना-टोकना किसी को भी शायद अच्छा नहीं लगता.

2- आपका पार्टनर (Life Partner) हर बार शादी की बात को टालता है. आप जब भी शादी (Marriage Planning) की प्लानिंग करते हैं तो वह बात को बदल देता है और इस टॉपिक पर बात नहीं करता. आपको ऐसा महसूस होने लगता है कि उसे शादी में कोई दिलचस्पी नहीं है. अगर इस प्रॉब्लम की वजह उसका परिवार है तो आप दोनों मिलकर इसका समाधान निकालें. वहीं अगर आपको लगता है कि वह आपका इस्तेमाल कर रहा है. उसे जिंदगी भर आपका साथ नहीं चाहिए तो उससे दूरी बनाने में ही आपकी भलाई है.

3- पार्टनर अगर बात-बात पर आपके लुक (Body Shaming) को लेकर ताना मारता है. आपकी कमियां गिनाता है तो हो सकता है कि शादी के बाद भी उसकी ये आदत ना जाए. प्यार करने वाला आपको उसी रूप में अपनाता है जैसे आप हो. अगर आपको उसकी इस बात से परेशानी होती है तो शादी के लिए हां करने से पहले एक बार जरूर सोच लें.

4- वो कहते हैं ना कि प्यार की अपनी अलग बोली, अलग भाषा होती है लेकिन अगर आप दोनों की सोच में फर्क है तो शादी में प्रॉब्लम (Problem in marriage) हो सकती है. अगर पार्टनर आपके पहनावे, मेकअप और छोटी-छोटी बातों के लिए टोकता रहता है तो आपको इस रिश्ते के बारे में दोबारा सोचने की जरूरत है, क्योंकि शादी के बाद यही बातें झगड़े और दूरियों की वजह बन सकती हैं.

5- आपको ऐसा महसूस होता है कि आपका पार्टनर आपके फैमिली और दोस्तों से कटा-कटा सा रहता है. वो आपके परिवार या दोस्तों को पसंद नहीं करता. वह आपसे बोलता भी है कि यार इनको मत बुलाया करो. यानी उसे आपके करीबी लोगों से परेशानी है तो शादी के बाद यह समस्या और बढ़ सकती है.

इसलिए अभी से सभी बातों को क्लीयर कर लें. अगर लगता है कि सामने वाला आपके लिए ठीक नहीं है तो शादी का फैसला करने से पहले गहराई से सोच लें. वरना बाद में पछताने से कुछ हासिल नहीं होगा. एक समय के बाद यही बातें शादीशुदा जिंदगी में कड़वाहट घोल देती हैं.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय