New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 अप्रिल, 2021 08:16 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ फेफड़ों का होना बहुत जरूरी है. फेफड़ों (Healthy Lungs Diet) से छनकर ही ऑक्सीजन पूरे शरीर में पहुंचती है. अगर लंग्स (yoga for lungs) सही ढंग से काम नहीं करेंगे तो शरीर में कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. जिनमें अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, टीबी, कैंसर शामिल हैं. वहीं कोरोना वायरस (coronavirus) भी फेफड़ों पर ही हमला करता है, जिससे सांस लेने में परेशानी होती है.

lungs, lung health foods, फेफड़ा, foods for lung health, worst food for lungsफेफड़ों से छनकर ही ऑक्सीजन पूरे शरीर में पहुंचती है

फेफड़ों (Food For Strong Lungs) को सुरक्षित रखने के लिए आप हल्दी, लहसुन, शहद, तुलसी और अंजीर का सेवन कर सकते हैं. यानी विटामिन और मिनरल्स से भरपूर चीजें खानी चाहिए लेकिन हमें उन चीजों का बिल्कुल सेवन नहीं करना चाहिए, जिससे हमारे फेफड़ों (How to Increase Lung Capacity) को नुकसान पहुंचता है.

हेल्दी फेफड़ों के लिए इन चीजों बनाएं दूरी

- शराब (alcohol for lungs) में सल्फाइड होता है जो फेफड़ों और लीवर को नुकसान पहुंचाता है. इससे अस्थमा भी हो सकता है.

- सॉफ्ट ड्रिंक में शुगर (bad food for lung infection) अधिक होती है. हफ्ते में 5 बार से ज्यादा ड्रिंक लेने से ब्रोंकाइटिस और बच्चों को अस्थमा हो सकता है.

- ज्यादा नमक खाने से लंग्स (best food for oxygen) को नुकसान पहुंचता है. डॉक्टर के अनुसार एक दिन में 1500 से 2300 mg नमक ही खाना चाहिए.

- गोभी, पत्ता गोभी और ब्रोकली (broccoli for lungs) खाने से एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या हो जाती है. जिससे सांस लेने में दिक्कत होती है और इसका असर फेफड़ों पर पड़ता है.

- फ्राइड फूड्स से मोटापा बढ़ता है और सांस (breathing problem in corona) लेने में दिक्कत होती है. इससे लंग्स (Best Foods for Healthy Lungs) पर बुरा असर पड़ता है. अनहेल्दी फैट की वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और हार्ट संबंधी प्रॉब्लम बढ़ती है. इसलिए इन चीजों से दूरी बनाएं और सही लाइफस्टाइल (yoga for lungs) अपना कर स्वस्थ शरीर पाएं.  

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय