New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 मार्च, 2023 08:57 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

23 साल की इस बेटी (Daughter) ने सोचा नहीं था कि इस उम्र में उसे बहन मिलेगी. उसे नहीं पता था कि उसकी मां गर्भवती (Pregnant Woman) हैं मगर जब उसने यह खबर सुनी उसका रिएक्शन सकारात्मक था. जहां एक तरफ उसके माता-पिता इस बात को लेकर शर्मिंदा थे उसने अपने माता पिता को सम्मान के साथ इसे स्वीकार करना सिखाया. उसने गर्व के साथ अपनी मां की कहानी ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे पर शेयर की है. जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं औऱ शेयर कर रहे हैं. असल में उसके माता-पिता को वही शर्मिंदगी का सामना करना पड़ रहा था जो फिल्म बधाई हो में दिखाया गया था. मगर इस रियल कहानी में वह अपने माता-पिता के साथ थी.

वह लिखती है कि, एक फोन कॉल ने मेरी जिंदगी बदल दी. पिछले साल, कुछ दिन पहले जब मैं अपनी छुट्टियों के लिए घर जाने वाली थी. मुझे अप्पा का फोन आया. वह बेचैन और घबराए हुए लग रहे थे. कुछ मिनट बाद उन्होंने कहा कि अम्मा गर्भवती है. यह सुनकर थोड़ी देर मैं हैरान थी, क्योंकि यह कॉमन नहीं था कि जब आप 23 साल के हों तो आपके माता-पिता आपसे यह कहते हों. मेरे समझ में नहीं आ रहा था कि कैसे रिएक्ट करूं? मुझे पता है कि यह अजीब लग रहा होगा लेकिन जब अप्पा ने मुझे बताया, अम्मा पहले से ही अपने 8वें महीने में थीं. असल में अम्मा को उनके प्रेग्नेंसी की जानकारी भी 7वें महीने में लगी थी.

Daughter, Mother, Pregnant Mother, Mother pregnancy 23 साल की बेटी ने सोचा नहीं था कि इस उम्र में उसे बहन मिलेगी

आपको पता है? बचपन में मैं अम्मा से कहती थी, 'मुझे एक भाई चाहिए!' लेकिन अम्मा कहती हैं कि मेरे पैदा होने के बाद उनके गर्भाशय में कुछ परेशानी हो गई थी, जिसके कारण वह फिर कभी गर्भ धारण नहीं कर पाएंगी. फिर जिंदगी चलती रही. जल्द ही, मैं कॉलेज के लिए बैंगलोर चली गई, जबकि अम्मा और अप्पा केरल में ही रहे. जब तक मुझे फोन पर यह खबर नहीं मिली सबकुछ नॉर्मल था. जब अप्पा ने मुझे खबर दी, तो उन्होंने कहा कि उन्होंने इस बात को मुझसे छिपा कर रखी थी, क्योंकि उन्हें नहीं पता था कि मेरा रिएक्शन कैसा होगा? कुछ दिन बाद मैं घर पहुंची तो अम्मा की गोद में रोने लगी. मैंने कहा, 'भला मुझे शर्म क्यों आएगी?' मैं तो कबसे चाहती थी कि मेरा छोटा भाई या बहन हो.

इसके बाद, अम्मा और मैं साथ में समय बिताने लगे. तभी अम्मा ने मुझे बताया कि उन्हें अपनी प्रेग्नेंसी के बारे में कैसे पता चला? असल में अम्मा और अप्पा एक मंदिर गए थे. जहां अचानक उन्हें चक्कर आया और वे बेहोश हो गईं. अस्पताल में डॉक्टर ने उन्हें बताया कि वे गर्भवती हैं. किसी वजह से उनका बंप नजर नहीं आ रहा था. अम्मा के मासिक धर्म बंद हो गए थे, इसलिए उन्होंने मान लिया कि यह मेनोपॉज है. और उन सभी कारणों से जब सालों पहले डॉक्टर ने कहा था कि अब वे मां नहीं बन पाएगीं. इसलिए प्रेग्नेंसी वाली बात उनके दिमाग में भी नहीं आई. मुझे सच में लगता है कि यह एक चमत्कार है!

धीरे-धीरे हमने अपने परिवार और दोस्तों को बताना शुरू किया. कुछ ने चिंता जाहिर की तो कुछ ने ताने मारे लेकिन हमने किसी की बातों पर ध्यान नहीं दिया और इसीलिए अम्मा का गर्भवस्था आसानी से बीत गया. अब वे टेंशन नहीं लेती थीं.

अभी कुछ दिनों पहले ही अम्मा ने मेरी बहन को को जन्म दिया है. मैं उस दिन के इंतजार में हूं जब वह मुझे दीदी कहेगी. हो सकता है कि लोगों को अजीब लगे कि हमारे बीच उम्र का इतना बड़ा फासला है, लेकिन क्या इससे कोई फर्क पड़ता है? यह मजेदार है कि लंबे समय तक हमें नहीं पता था कि वह हमारे जीवन में आने वाली है और अब जब वह आ गई है, तो हम उससे दूर नहीं रह सकते हैं...

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय