New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 मई, 2021 08:56 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

कहते हैं ना कि हिम्मत और सूझबूझ से इंसान बड़ी से बड़ी जंग जीत लेता है. महाराष्ट्र के लातूर जिले के कटगांव टांडा गांव (Maharashtra News) के एक बुजुर्ग दादा-दादी की क्षेत्र में चर्चा हो रही है. इस दंपत्ति ने नौ दिन आईसीयू (ICU) में बिताया और कोरोना पर विजय हासिल की.

दादा की उम्र 105 साल है वहीं दादी की उम्र 95 साल है. ऐसे में जब इनके बच्चों ने इलाज के लिए इन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया तो पड़ोसियों को इनके ठीक होने की उम्मीद नहीं थी, वजह थी इनकी उम्र. लोगों को लगा था कि शायद अब वे घर ना लौटे, लेकिन धेनु चव्हाण (105) और उनकी पत्‍नी मोटाबाई (95) ने सबको गलत साबित कर दिया.

दोनों ने लातूर के विलासराव देशमुख इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के आईसीयू में 9 दिन गुजारे और ठीक होकर बाहर आए. इनका इलाज करने वाले डॉक्टर्स का कहना था कि समय रहते कोरोना का पता चल गया, जिससे सही समय पर इलाज शुरू हो गया और इसतरह कोरोना वायरस हार गया.

Corona, old couple battle against corona, old coupleजब बुजुर्ग कपल अस्पताल गए तो पड़ोसियों को लौटने की उम्मीद नहीं थी

दादा-दादी के बेटे सुरेश चव्हाण के अनुसार “हम सभी संयुक्त परिवार में एक साथ रहते हैं. 24 मार्च को मेरे माता-पिता और तीन बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाए गए. माता जी को तेज बुखार था और पिता जी के पेट में दर्द हो रहा था. मैंने उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने का फैसला लिया."

"गांव से तीन किलोमीटर दूर दोनों को सरकारी अस्पताल में बेड मिल गया. अस्पताल में भर्ती होने के समय दोनों डरे हुए थे लेकिन मुझे पता था कि घर उन्हें घर पर रखने का फैसला गलत होगा. सबसे पहले पिताजी ठीक हुए और 5 अप्रैल को वे घर आ गए, इसके दो दिन बाद मां भी डिस्चार्ज होकर घर आ गईं.”

यानी बेटे की सूझबूझ और दादा-दादी की हिम्मत रंग लाई. सच में घर परिवार पर बुजुर्गों का साया होना एक दुआ की तरह होती है. मेरे हिसाब से ऐसी छोटी-छोटी कहानियां और एक्सपीरियंस लोगों को शेयर करनी चाहिए ताकि लोगों को हिम्मत मिल सके. लोगों को इस घड़ी का डटकर सामना करना चाहिए, मन में यह विश्वास रखते हुए कि कोरोना होने के बाद लोग ठीक हो रहे हैं और सब कुछ जल्द ही ठीक हो जाएगा.

#महाराष्ट्र, #बुजुर्ग कपल, #कोविड 19, Coronavirus, Covid 19 Elderly Infection, Husband Wife

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय