New

होम -> सोशल मीडिया

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 जनवरी, 2023 03:20 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बड़े आदमी को लेकर तमाम अवधारणाएं और परिभाषाएं हो सकती हैं. एक वक़्त वो था जब पीयर ग्रुप में 'बड़ा' उसे ही माना जाता, जो वेकेशन पर यकीन रखता. नानी दादी के घर जाने के लिए भी हवाई जहाज का इस्तेमाल करता. अब वक़्त काफी हद तक बदल चुका है. हवाई जहाज में कोई भी, कभी भी यात्रा कर सकता है. लेकिन बावजूद इसके वो वर्ग जो हवाई जहाज में यात्रा कर रहा है या करता है आज भी जमाना उसे एलीट ही मानता है. सवाल ये है कि क्या वास्तविकता ऐसी ही है? सवाल इसलिए भी जरूरी है क्यों कि असल में एलीट होने और जहाज में बैठने के चलते एलीट कहलाने में फर्क है.

Air India, Airhostess, Passenger, Journey, Violence, Viral Video, Twitter, Indians, Indiaबीते दिनों अलग अलग एयर लाइंस में जो घटनाएं हुईं वो चौंकाने वाली है

शायद आपको उपरोक्त बातों पर न यकीन हो. तो आइये नजर डालते हैं बीते दिनों घटी उन घटनाओं पर जो जहाज या हवाई यात्राओं से जुड़ी हैं. जहां यात्रियों ने ऐसा बहुत कुछ कर दिया है जो इसकी तस्दीख कर देता है कि आदमी चाहे हवाई जहाज में बैठे या पानी के जहाज से किसी डेस्टिनेशन की यात्रा कर, हम भले ही उसकी आदतें बदल दें लेकिन उसकी फितरत बदल जाए ये मुश्किल और एक गौर करने वाला प्रश्न है.

जब दिल्ली आ रही महिला पर किया को-पैसेंजर ने पेशाब और देखता रहा फ्लाइट का केबिन क्रू

मामला जुड़ा है एयर इंडिया की उस फ्लाइट से जो न्यू यॉर्क से चलकर दिल्ली आ रही थी. घटना बीते दिनों की है. जब नशे में धुत एक यात्री ने चलती फ्लाइट में महिला को -पैसेंजर के ऊपर पेशाब कर दिया. मामला हैरान करने वाला इसलिए भी है क्योंकि घटना बिजनेस क्लास की बताई जा रही है. मामला क्यों सुर्ख़ियों में है इसकी एक बड़ी वजह फ्लाइट के केबिन क्रू का रवैया भी है. कहा जा रहा है कि पेशाब करने वाले यात्री की इस बेहूदा हरकत के बाद महिला ने जब इसकी शिकायत क्रू से की तो उसे क्रू की तरफ से कोई मदद नहीं दी गयी और दोषी बेख़ौफ़ चला गया.

बात सिर्फ महिला की नहीं ही घटना किसी कोभी गहरा आघात पहुंचा सकती है इसलिए पीड़िता ने इसकी शिकायत एक पत्र के जरिये टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन से की है. चूंकि घटना एयर इंडिया की साख पर बट्टा लगा रही है एयर इंडिया ने मामले की जांच शुरू की.

महिला ने अपनी चिट्ठी में इस बात का जिक्र किया है कि केबिन क्रू बहुत ही संवेदनशील और दर्दनाक स्थिति के प्रबंधन में बुरी तरह से नाकाम साबित हुआ है. चिट्ठी में महिला का आरोप है कि ऐसी आपात स्थिति से निपटने के लिए एयर इंडिया की तरफ से कोई भी जतन नहीं किया गया. पत्र में अपनी आप बीती बताते हुए महिला ने लिखा कि वो 26 नवंबर को एयर इंडिया की फ्लाइट AI-102 से न्यू यॉर्क से नयी दिल्ली के लिए रवाना हुई.

फ्लाइट में लंच के फ़ौरन बाद लाइट्स ऑफ कर दी गई. महिला के अनुसार थोड़ी देर बाद एक अन्य यात्री जो पूरी तरह से नशे में धुत था वह मेरी सीट के पास आया. उसने अपनी पैंट की जिप खोली और पेशाब किया और बाद में अपने गुप्तांगों को दिखाना जारी रखा. महिला के अनुसार उसके एक सह-यात्री ने उस व्यक्ति को जाने के लिए कहा तब कहीं जाकर वह आगे बढ़ा. घटना की शिकायत केबिन क्रू मेंबर से की जिसने उसकी कोई भी मदद नहीं की और उसे बैठने तक के लिए जगह नहीं दी गयी.

क्योंकि महिला के साथ घटी ये घटना सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय है डायरेक्टरेट जनरल ऑफ़ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने एयरलाइन में हुई इस घटना की रिपोर्ट मांगी है. घटना के बाद, एयर इंडिया ने एक इंटरनल कमिटी का गठन किया जिसमें आरोपी पुरुष यात्री को ‘नो-फ्लाई लिस्ट’ में रखने की सिफारिश की गयी है.

बैंकॉक से कोलकाता आ रही फ्लाइट में जब नौबत मारपीट की आई

जैसा कि हम ऊपर ही बता चुके हैं हवाई जहाज में सफर करने वालों को हमेशा ही खास माना गया है. लेकिन ये गुजरे ज़माने की बात हुआ करती थी. अब जहाज में भी हाल बस अड्डे या रेलवे स्टेशन वाला है. वहां कब कौन आहत हो जाए. कब किसपर हाथ छोड़ दिया जाए और आदमी कुत्ते-बिल्लियों की तरह लड़ने लग जाए नहीं पता. अब बैंकॉक से कोलकाता आ रही फ्लाइट में जो हुआ है उसी को देख लीजिये.

बैंकॉक से भारत के कोलकाता आ रही थाई स्माइल की फ्लाइट में दो यात्रियों के बीच जमकर मारपीट हुई. वीडियो इंटरनेट पर वायरल है जिसे लेकर तमाम तरह की बातें हो रही हैं. वीडियो देखें तो मिलता है कि दो लोगों के बीच जबरदस्त बहस हो रही है जबकि मौके पर मौजूद एक फ्लाइट अटेंडेंट मामले को कंट्रोल करने की कोशिश कर रही है.

अभी दोनों की बहस चल ही रही होती है कि एक व्यक्ति अगले पर हाथ छोड़ देता है तक और जब तक लोग कुछ समझ पाते दोनों के बीच जबरदस्त गुत्थम गुत्थी की शुरुआत हो जाती है. बाद में कुछ और लोग भी झगड़े में शामिल हो जाते हैं और एक आदमी की जबरदस्त कुटाई कर देते हैं.

जब पैसेंजर के चिल्लाने में दोगुना चिल्लाई एयर होस्टेस

ये घटना भी कम रोचक नहीं है और इंडिगो की इस्तांबुल- दिल्ली फ्लाइट से जुड़ी है. दरअसल इंडिगो की फ्लाइट तुर्की के इस्तांबुल से चलकर दिल्ली आ रही थी. बताया जा रहा है कि विवाद भोजन को लेकर हुआ. जैसा कि वीडियो में देखा जा सकता है केबिन क्रू का एक मेंबर पैसेंजर्स को खाना परोस रहा है और तभी बहस की शुरुआत हो जाती है.

इसके बाद एयर होस्टेस ने यात्री को समझाने की कोशिश की और क्रू मेम्बर्स के विनम्रता से बात करने की रिक्वेस्ट की.लेकिन यात्री ने चिल्लाना जारी रखा और एयर होस्टेस पर चिल्लाते हुए कहा, 'चुप रहो', एयर होस्टेस ने शख्स को अपने लहजे को नियंत्रित करने और क्रू मेंबर्स से ऐसे बात न करने का अनुरोध किया लेकिन व्यक्ति ने ऐसा करना जारी रखा. बाद में मामला तब और बिगड़ गया जब यात्री ने एयर होस्टेस को 'नौकर' कहा. इसपर एयर होस्टेस ने भी व्यक्ति को मुंह तोड़ जवाब दियाऔर कहा कि हां, मैं एक कर्मचारी हूं. मैं आपकी नौकर नहीं हूं.'

बहरहाल विषय फ्लाइट में लोगों द्वारा की गयी ओछी हरकत है. तो हम भी बस ये कहकर अपनी बातों को विराम देंगे कि ट्रेन और बस में यात्रा करने वाले जब फ्लाइट में जाएंगे तो ऐसा ही होगा. हम फिर इस बात को कह रहे हैं आदमी चाहे वो इंडिया का हो या किसी अन्य देश का हम किसी की बस आदत बदल सकते हैं, बात जब फितरत बदलने की आएगी तो इसके लिए आदमी को म्हणत स्वयं करनी होगी.    

ये भी पढ़ें -

SRK माया है असल में 'पठान' दकियानूस है, जिसे पढ़ी लिखी लड़कियां एक फूटी आंख नहीं भातीं!

Viral Videos of 2022: सोशल मीडिया ने इन अनजान चेहरों को भी बना दिया सुपर स्टार

अचानक हार्टअटैक से हो रही मौतें, सोशल मीडिया पर किए जा रहे दावों पर मत जाइए

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय