New

होम -> सोशल मीडिया

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 14 दिसम्बर, 2022 01:49 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सोशल मीडिया आजकल हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है. यूं कहे कि समूचा संसार अब हमारे मोबाइल में समा चुका है. एक टच पर पूरी दुनिया की जानकारी हम मिल जाती है. फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, कू और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक ऐसे मंच बन चुके हैं, जहां हम न केवल अपने विचार साझा करते हैं, बल्कि मनोरंजन के साधन के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं. इंटरनेट के बढ़ते प्रसार और रफ्तार के साथ वीडियो का चलन तेजी से बढ़ा है. अब लोग टेक्स्ट और तस्वीरों की बजाए वीडियो ज्यादा शेयर करते हैं. खासकर के टिक टॉक ऐसे सोशल ऐप के आने के बाद रील बनाने का चलन तेजी से बढ़ा है. लोग अपने घर में रहते हुए भी अपनी कला का प्रदर्शन करते रहते हैं.

सोशल मीडिया पर कई बार कुछ वीडियो वायरल हो जाते हैं. ऐसे वीडियो को लोगों को पसंद आते हैं, इसलिए वो इसे लगातार शेयर करते रहते हैं. इसकी वजह से इसकी पहुंच बहुत ज्यादा हो जाती है. वायरल वीडियो में कई बार वो लोग भी मशहूर हो जाते हैं, जिनको उनके मोहल्ले तक के लोग नहीं जानते, लेकिन वायरल वीडियो उनको रातों-रात सोशल मीडिया पर स्टार बना देता है. आपको मध्य प्रदेश के विदिशा के रहने वाले डब्बू अंकल के डांस का वीडियो जरूर याद होगा. एक शादी समारोह में उन्होंने अपनी पत्नी के साथ गोविंदा के गाने पर ऐसा डांस किया कि पूरे देश में छा गए. एक छोटे से शहर के रहने वाले डब्बू ऊर्फ संजीव श्रीवास्तव उस एक वीडियो की वजह से आज सेलिब्रिटी बन गए हैं.

इसके साथ ही सोशल मीडिया पर कई बार एक ट्रेंड भी चलता है, जिसको ऊपर लोग लगातार वीडियो बनाते हैं. उदाहरण के लिए काला चश्मा सॉन्ग पर खूब वीडियो बनाए गए है. सबसे पहले इस गाने पर नार्वेजियन डांसर्स के क्विक स्टाइल नामक एक ग्रुप ने अपनी डांस परफॉर्मेंस दी थी, जिसको इंटरनेट पर खूब पसंद किया गया था. इस ग्रुप ने अपने एक साथी की शादी में इस गाने पर डांस परफॉर्म दिया था. इसके बाद तो सोशल मीडिया पर इस गाने पर डांस वीडियो बनाने का ट्रेंड ही शुरू हो गए. बॉलीवुड सेलिब्रिटीज से लेकर सेना के जवानों तक ने इस पर वीडियो बनाया. टीम इंडिया के क्रिकेटरों ने भी अपने ड्रेसिंग रूम में काला चश्मा सॉन्ग पर डांस किया. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया.

650_121322103246.jpg

आइए इस साल के टॉप 5 वायरल वीडियो के बारे में जानते हैं, जिनसे कई आम लोग स्टार बन गए...

1. कच्चा बादाम (Kacha Badam)

पश्चिम बंगाल के कुरालजुरी के रहने वाले भुबन बादायकर पिछले 10 साल से गांव-गांव घूम कर मूंगफली बेंचा करते थे. लेकिन उनका तरीका बहुत खास था. वो गाना गाकर मूंगफली खरीदने के लिए लोगों को आकर्षित करते थे. उनके गाने में उनकी मूंगफली (कच्चा बादाम) की खासियत का वर्णन होता था. इतना ही नहीं लोग किन किन चीजों के जरिए मूंगफली खरीद सकते हैं, उसका जिक्र भी होता था. इस तरह हर रोज वो 200 से 300 रुपए कमा लिया करते थे. एक दिन किसी शख्स ने मोबाइल से उनका वीडियो बना लिया. उनके गाने को सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया. धीरे-धीरे भुबन के गाने का ये वीडियो तेजी से वायरल होने लगा. लोगों को उनके गाने का तरीका बहुत पसंद आ रहा था.

इसी बीच अंजलि अरोड़ा नामक एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर ने 'कच्चा बादाम' गाने के रीमिक्स पर अपने अंदाज पर डांस करके वीडिया बना लिया. उसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म शेयर कर दिया. अंजलि का 'कच्चा बादाम' वीडियो पहले वाले वीडियो से भी तेजी से वायरल होने लगा. लोग अंजलि के स्टाइल में डांस करके अपने-अपने वीडियो अपलोड करने लगे. इस तरह कुछ ही दिनों में पहले अंजिल फिर भुबन बादायकर सोशल मीडिया सनसनी बन गए. लोग भुबन के बारे में सर्च करने लगे. इतना सब होने के बावजूद भुबन को पता भी नहीं था कि वो सोशल मीडिया स्टार बन गए है. उनको जब स्थानीय पत्रकार खोजने लगे तब जाकर उनको इस बारे में पता चला. आज भुवन स्टार बन चुके हैं.

2. हर हर शंभू सॉन्ग (Har Har Shambhu Song)

फरमान नाज को सोशल मीडिया की ताकत बेहतरीन उदाहरण कहा जा सकता है. यूपी के मुजफ्फरनगर के एक बहुत ही गरीब परिवार में पैदा होने वाली फरमानी की छोटी उम्र में ही शादी हो गई थी. उनको एक बच्चा हुआ, जो कि विकलांग था. उसकी वजह से पति ने उनको छोड़ दिया, जिसके बाद वो अपने मायके चली आई. इसके बाद गाने गाकर अपना गुजर बसर करने लगीं. इसी बीच भूरे ढोलक वाले नामक एक शख्स का उनको साथ मिला. दोनों एक साथ मिलकर गाना-बजाना करके पैसा कमाने लगे. लेकिन एक शख्स की नजर उनके टैलेंट पर पड़ी और उसने उनका एक वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया. इस तरह कुछ ही दिनों में फरमानी और भूरा सोशल मीडिया स्टार बन गए.

इस साल सावन के पवित्र महीने में फरमान नाज ने एक भक्ति सॉन्ग 'हर हर शंभू' गाया, जो कि इंटरनेट पर वायरल हो गया. लेकिन इस गाने को लेकर विवाद भी बहुत हुआ. सबसे पहले ये कि एक मुस्लिम महिला ने हिंदू धर्म से जुड़ा गाना क्यों गाया. दूसरा ये कि ये गाना फरमानी का नहीं है, बल्कि अभिलाषा पांडा इसकी असली गायक हैं. इस गाने के वायरल होने के बाद अभिलाषा ने ट्विटर पर लिखा, ''हर हर शंभू भजन मैंने लिखा है. मैंने गाया है. मीडिया फर्मानी नाज को दिखा रहा है. सनातनी की बेटी को आप सबका साथ चाहिए.'' बस फिर क्या था, लोग फरमानी को ट्रोल करने लगे. बाद में पड़ताल में लोगों ने पाया कि अभिलाषा ही इस गाने की मूल गायिका हैं. ये गाना आज भी लोग खूब शेयर करते हैं.

3. मिडनाइट रनर: प्रदीप मेहरा (Pradeep Mehra Midnight Runner)

उत्तराखंड के अल्मोड़ा का रहने वाला प्रदीप मेहरा नोएडा के सेक्टर 16 स्थित मैकडॉनाल्ड के एक आउटलेट पर काम करता था. 19 साल का ये लड़का आउटलेट से 8 किमी दूर बरोला स्थित अपने क्वार्टर पर दौड़ कर जाता था. दरअसल प्रदीप आर्मी में जाना चाहता है, इसलिए वो अपनी दौड़ पूरी करने के लिए ऐसा किया करता था. एक रात फिल्म मेकर और पत्रकार विनोद कापड़ी उस रास्ते से गुजर रहे थे. उन्होंने प्रदीप को ऐसे दौड़ लगाते देखा, तो उन्होंने अपनी कार धीमी करके उससे दौड़ने की वजह पूछी. उसने बताया तो कापड़ी ने उसे लिफ्ट देने की बात कही और बोला कि अपनी दौड़ सुबह पूरी कर लेना, लेकिन प्रदीप ने यह कहते हुए मना कर दिया कि सुबह उसे काम पर जाना होता है.

विनोद कापड़ी ने प्रदीप मेहरा का दौड़ते हुए वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया. देखते ही देखते ही ये वीडियो तेजी से वायरल होने लगा. लोग प्रदीप के जुनून और जज्बे को सलाम करने लगे. हरभजन सिंह और केविन पीटरसन जैसे दिग्गज क्रिकेटर भी उसके कायल हो गए. उसके वीडियो शेयर करते हुए उसकी जमकर तारीफ की थी. इसके बाद तो जैसे प्रदीप का जीवन ही बदल गया. उसके आउटलेट और घर पर लोगों की भीड़ लगनी शुरू हो गई. मीडिया का जमावड़ा लग गया. लोग उसके साथ सेल्फी लेने के लिए उमड़ पड़े. मीडिया इंडरव्यू के लिए पीछे पड़ गई. रातों-रात प्रदीप सेलिब्रिटी बन गया. कई लोगों ने उसे मदद की पेशकश भी की. फिलहाल प्रदीप आर्मी में जाने की तैयारी कर रहा है.

4. सोनू कुमार वायरल वीडियो (Sonu Kumar Viral Video)

बिहार के नालंदा के नीमाकोल के रहने वाले सोनू कुमार का एक वीडियो इसी साल मई में वायरल हुआ था. इसमें उसने 14 मई को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सामने सरकारी स्कूलों में बबदहाल शिक्षा-व्यवस्था के बारे में बताया था. वीडियो में देखा गया था कि भारी भीड़ के बीच सोनू ने सीएम को आवाज लगाई तो वो उसके पास चले आए. इसके बाद उसने अपने लिए अच्छी शिक्षा-व्यवस्था करने की गुहार लगाई. उसने कहा कि हमें अच्छी पढ़ाई चाहिए. सरकारी स्कूल के हालत के बारे में भी बताया था. उसने अपने शराबी पिता की भी शिकायत की थी. उसने कहा कि उसके पिता सारा पैसा शराब पर खर्च कर देते हैं. लेकिन इस बातचीत का वीडियो वायरल होने के बाद उसकी किस्मत बदल गई.

बड़ी संख्या में लोगों ने सोनू का वीडियो शेयर किया था. कई लोगों ने उसकी पढ़ाई के लिए ऑफर भी दिए थे. फिलहाल सोनू का एडमिशन देश के नामी कोचिंग संस्थान एलेन एकेडमी में हुआ है. संस्थान के डायरेक्टर बृजेश माहेश्वरी के मुताबिक, सोनू के रहने, खाने, पढ़ने का इंतजाम एलेन की ओर से किया जाएगा. ये सुविधा उसे तब तक मिलेगी जब तक कि वो प्रशासनिक अधिकारी बनने का अपना सपना पूरा नहीं कर लेता. सोनू ने भी वीडियो जारी करके इस बात की पुष्टि कर दी है कि वो अब एलेन एकेडमी में पढ़ने जा रहा है.

5. आंटी स्कूटर क्रैश वीडियो (Aunty Scooter Crash Video)

इस साल एक महिला के स्कूटी क्रैश का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ. इस वीडियो में दिखता है कि एक महिला एक पुरुष के साथ स्कूटी से जा रही होती है. अचानक उसकी स्कूटी पलट जाती है. महिला और पुरुष दोनों नीचे गिर जाते हैं. महिला तुरंत उठती है और पीछे चल रहे एक बाइक सवाल से उलझ जाती है. वो उस पर आरोप लगाती है कि उसने टक्कर मारी है, जिसकी वजह से वो स्कूटी सहित नीचे गिर गई है, जिसमें उन दोनों को चोटें आई है. बाइक सवार बताता है कि उसके हेलमेट में कैमरा लगा है. वो वीडियो दिखाता है, जिसमें साफ नजर आता है कि स्कूटी खुद ही पलटी गई है. इस तरह उस महिला का झूठ पकड़ा जाता है. लोगों ने सोशल मीडिया पर उसे बहुत ट्रोल किया था.

#वायरल वीडियो, #कच्चा बादाम, #हर हर शंभू, Top Viral Video Of 2022, Kacha Badam Viral Video, Har Har Shambhu Song

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय