होम -> सोशल मीडिया

 |  एक अलग नज़रिया  |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 फरवरी, 2021 09:03 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

Social Media की ताकत का अंदाजा हम सभी को है. बस कुछ मिनटों में वायरल होने की कहानी भी आपने देख ही ली है. कोई Viral Video आपको स्टार बना सकता है, तो कोई हंसी का पात्र. वहीं कुछ ऐसी वीडियो भी सामने आते हैं जिसकी वजह से शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. अब प्रिया प्रकाश को लोगों ने वायरल कर स्टार बना दिया तो सोनम बेवफा और श्वेता को हंसी का पात्र. Zoom call की एक और वीडियो तेजी से वायरल (Viral Video) हो रही है. जिसमें पति अपने घर से Zoom Call पर Meeting अटैंड कर रहा है, तभी वाइफ आ जाती है और उसे Kiss करने की कोशिश करती है. जिससे वह झेप जाता है. और ऐतराज जताता है.

अब बात यह है कि कोरोना वायरस की वजह से अभी भी कई कंपनियां वर्क फ्रॉम होम पर हैं. लगभग सालभर बीत जाने के बावजूद लोग अपने आपको वर्क फ्रॉम होम वाली व्यवस्था में ढाल नहीं पाए हैं. यदि वीडियो कान्फ्रेंंसिंग को पैमाना माना जाए, तो यही लगता है कि घर से काम करने में लोगों के सामने अजीबगरीब स्थिति पेश आ रही है. गाहे-बगाहे वीडियो कॉल पर घरेलू माहौल नजर आ ही जाता है. कई लोगों का यह समझ नहीं आया कि मीटिंग के दौरान कब वीडियो या माइक ऑफ कर दिया जाना चाहिए. और जब लापरवाही हो जाती है तो सामने आता है कांड. जो बन जाता है जी का जंजाल.

कभी वीडियो मींटिग के समय बच्चे बीच में आ जाते हैं तो कभी वाइफ अपने पति को रिझाने की कोशिश करती है. पति-पत्नी में प्यार होना, बॉडिंग होना अलग बात है लेकिन जब ये 'बांडिंग' जूम मीटिंग के दौरान नजर आ जाए, तो लोग तो मजे लेंगे ही. अगर किसी को 'क्लाविटी टाइम' बिताना है तो बेशक बिताइए. किसी की शिकायत या चुगली करनी है तो भी कीजिए, लेकिन ऑफिस टाइम या ऑनलाइन जूम कॉल के समय नहीं.

Zoom call, Zoom Meeting, Zoom call meeting, Wife of the year, Shweta memes, a woman trying to kiss her husband, Zoom call so funny, Mahindra Group Chairman Anand Mahindra, viral on social media, husband Wife, Husband Wife Viral Video, viral videos, trending videos, viral, trending new, Work From Home   पत्नी ने जूम कॉल मीटिंग के समय पति को किस करने की कोशिश की

वैसे भी जब हम घर से काम करते हैं तो घरवालों को लगता है कि हमारी छुट्टी है, लेकिन सिर्फ आपको ही पता होता है कि आपके उपर कितनी ज़िम्मेदारियां है, कितना काम है और आप उसे पूरा भी करते हैं. लेकिन जरा सोचिए एक भूल की वजह से आप खुद को और अपने घरवालों को मुसीबत में डाल सकते हैं. अब श्वेता को ही लीजिए वह भले ही जूम कॉल में ऑडियो म्यूट करना भूल गई लेकिन क्या क्लास के टाइम में दोस्त के साथ चुगली करना सही था.

वह क्लास के बाद या फ्री टाइम में बात कर सकती थी. अगर उसने पर्सनल और प्रोफेशलन लाइफ को मिक्स नहीं किया होता तो वह सोशल मीडिया पर #Shweta नाम से ट्रेंड नहीं बनती. शुक्र है कि उसकी पहचान उजागर नहीं हुई वरना लोग उसका जीना मुहाल कर देते. इसलिए भले आप घर से काम कर रहे हैं या क्लास कर रहे हैं, जब वीडियो कॉल करें तो बेहतर इनवायरमेंट या माहौल चुने. जिस तरह श्वेता का मज़ाक उड़ाया जा रहा है ऐसे में आपको भी ऑनलाइन वीडियो मीटिंग के समय ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है.

अगर घर का माहौल प्रोफेशनल ना होकर घरेलू रहता है और कैमरा या माइक ऑन रहता है तो कई बार ऐसी चूक हो जाती है जो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन जाती है. अब पति-पत्नी के किस करने वाली वीडियो को ही ले लीजिए. जिसके वायरल होने के बाद लोगों की प्रतिक्रिया आनी शुरु हो गई है. चलिए बताते हैं माजरा क्या है.

दरअसल, इस वीडियो को कारोबारी हर्ष गोयल गोयनका ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर शेयर किया है. जिसमें एक शख्स जूम कॉल के दौरान जीडीपी को लेकर अपनी बात रख रहा था. तभी उसकी पत्नी वहां पहुंचती है और उसे किस करने की कोशिश करती है लेकिन पति समझ जाता है और खुद को दूसरी तरफ झुका लेता है. वहीं कैमरे की तरफ इशारा करते हुए बताता है कि कैमरा ऑन है क्या कर रही हो, इस पर पत्नी मुस्कुराती है और वहां से चली जाती है. हां पत्नी के ऐसा करने के बाद जिस तरह का रिएक्शन पति का आया है पता नहीं उसने बाद में गुस्से में कैसा व्यवहार किया होगा.

इस वीडियो के बारे में बिज़नेस टायकून आनंद महिंद्रा ने भी मजे लिए हैं और लिखा है कि, ‘हाहाहा...इस महिला को मैं वाइफ ऑफ द इयर नोमिनेट करता हूं. अगर पति का रिएक्शन भी ऐसा होता तो मैं उसे ‘हस्बेंड ऑफ द इयर’ नोमिनेट करता. सोचिए एक पति-पत्नी के रिश्ते के बारे में अगर कोई ऐसे कमेंट करे तो उन्हें कैसा लगेगा. जिसकी वीडियो वायरल होती है जो मजाक का पात्र बनता है उसके साथ-साथ उससे जुड़ें लोगों को भी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. आस-पास के लोगों से लेकर काम करने की जगह तक इसका असर पड़ता है.

अगर आप इस घटना को मज़ाक के तौर पर ना लेकर सीरियस लें तो इससे होने वाले साइड इफेक्ट को समझ पाएंगे. इसलिए जूम कॉल से पहले घर का माहौल ठीक रहना चाहिए. आप कॉल से पहले की फैमिली को इस बारे में जानकारी दे दें. हो सके तो अपने कमरे का दरवाज़ा बंद कर लें. साथ ही जूम मीटिंग के समय फोन पर बात करने से पहले चेक कर लें कि आपका माइक म्यूट है या नहीं. ऐसा करने से आप दुनिया के सामने खुद का और अपने परिवार का मज़ाक बनने से रोक पाएंगे.

अगर आपका एक ऑडियो या वीडियो गलती से वायरल हो जाता है तो आपके नाम का हैश टैग बनना शुरू हो जाएगा. आप ट्वीटर पर ट्रेंड हो जाएंगे. आपकी बातों को ज्यादा से ज्यादा शेयर किया जाएगा. आपके दोस्त और पड़ोसी से लेकर पूरी दुनिया आपके मजे लेगी. लोग मीम्स बनाएंगे और इस तरह आपकी प्राइवेट लाइफ की वाट लग जाएगी. निगेटिव पब्लिसिटी सेलिब्रिटी पर ही अच्छी लगती है. हम और आप जैसे लोगों पर नहीं, क्योंकि इसका असर हमारे पर्सनल और प्रोफेशलन दोनों लाइफ पर पड़ता है. इसलिए अगर आप घर से काम करते हैं तो भी प्रोफेशनल रहें. घर से काम करने का यह मतलब नहीं है कि आप बेहद फॉर्मल और लापरवाह हो जाएं.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय