charcha me| 

सोशल मीडिया

बड़ा आर्टिकल  |   09-10-2018
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

अमेरिकी प्रथम महिला यानी सुपरमॉडल, फेमिनिस्ट मेलानिया ट्रंप जो डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी भी हैं उन्हें हमेशा कहीं न कहीं से विवादों से घेरा जाता है. यहां डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी का संबोधन बाद में लिखा गया है क्योंकि मेलानिया असल में डोनाल्ड ट्रंप से मिलने से काफी पहले अपनी अलग पहचान बना चुकी थीं. मेलानिया ट्रंप असल में एक दृढ़ शक्ति वाली सशक्त महिला हैं जो अपनी अलग राय रखती हैं और भरे ऑडिटोरियम में कैमरों के सामने अपने पति का हाथ झटकने और उन्हें सही रास्ता दिखाने की हिम्मत कर सकती हैं. पर मेलानिया ट्रंप की शख्सियत जितनी अच्छी है उतनी ही बड़ी उनके साथ समस्या भी है. वो ये कि एक सुपरमॉडल होने और फैशन सेंस की अच्छी परख होने के बाद भी हमेशा वो कपड़ों को लेकर विवादों में घिर जाती हैं.

मेलानिया से जुड़ा एक और विवाद एक बार फिर सामने आ गया है. मेलानिया ट्रंप असल में अफ्रीकी देशों और ईजिप्ट के दौरे पर गई थीं. वो घाना, कीनिया, मौली, नाइरोबी और ईजिप्ट गई थीं और वहां कीनिया की वाइल्ड लाइफ सफारी के दौरान मेलानिया ने एक ऐसा हेलमेट पहना जिसने उन्हें विवादों के बीच लाकर खड़ा कर दिया. दरअसल, इस सफारी के दौरान मेलानिया ने जो हेलमेट पहना उसे पिथ हेलमेट (pith helmet) कहते हैं और ये हेलमेट ब्रिटिश सिपाही तब पहना करते थे जब उन्होंने अफ्रीका और भारत को गुलाम बनाया था. इसको लेकर अफ्रीकी देश के नागरिकों में काफी गुस्सा है.

मेलानिया ट्रंप, अमेरिका, सोशल मीडिया, कपड़े, विवाद, डोनाल्ड ट्रंपमेलानिया ट्रंप ने अफ्रीका से जुड़े विवाद के बारे में कहा कि वो चाहती हैं लोग उनके काम को देखें न कि उन्होंने क्या पहना है 

दरअसल, ये हेलमेट भारत और अफ्रीका के सबसे खराब काल की याद दिलाता है जब ये दोनों ही देश ब्रिटिश राज के अधीन थे.

मेलानिया ट्रंप की अगर बात करें तो उनके साथ हमेशा कपड़ों को लेकर कोई न कोई विवाद होता रहता है. उनके कपड़े किसी भी मौके पर हों वो कोई गलत मैसेज देते हैं. ये भले ही किसी विशेष व्यक्ति की राय न हो, लेकिन ये कई लोगों की भावनाएं होती हैं. मेलानिया ने कई बार ये गलती की है. जैसे

1. मेलानिया और पुसी बो ब्लाउज...

डोनाल्ड ट्रंप के दूसरे प्रेसिडेंशियल डिबेट में 2016 में मेलानिया ट्रंप ऐसा ब्लाउज पहन कर आई थीं जिसे फैशन की दुनिया में 'pussy bow' ब्लाउज कहा जाता है. डोनाल्ड ट्रंप ने पुसी (महिला गुप्तांग) को लेकर बहुत विवादित बयान दिए थे जिसके बाद कई टीवी एंकरों ने मेलानिया के इस कदम को गलत ठहराया था.

मेलानिया के इस टॉप के डिजाइन पर बहुत विवाद हुआ थामेलानिया के इस टॉप के डिजाइन पर बहुत विवाद हुआ था

2. मृतकों की कब्र पर फूल चढ़ाते वक्त पहने गए सन ग्लास...

मेलानिया ट्रंप को Tomb of the Unknowns (अनाम सैनिकों की कब्र जो अमेरिकी युद्ध में शहीद हो गए थे. उन्हें वॉर हीरोज यानी जंग का नायक भी कहा जाता है) में रीथ (गोलाकार गुलदस्ता जो अक्सर कब्र पर चढ़ाया जाता है.) चढ़ाने वाली सेरिमनी में गूची के सनग्लास पहने देखा गया था.

Tomb of unknowns की सेरिमनी में मेलानिया ने पूरे समय अपनी आंखों पर चश्मा चढ़ाए रखाTomb of unknowns की सेरिमनी में मेलानिया ने पूरे समय अपनी आंखों पर चश्मा चढ़ाए रखा

उस समय लोग इस बात पर आपत्ती जता रहे थे कि क्या मेलानिया को मृत लोगों के प्रति श्रद्धा भी नहीं जो वो सनग्लास पहने हुए हैं.

3. बिना सिर ढके सऊदी का दौरा

अब अगर कोई कहे कि इसमें मेलानिया की क्या गलती है तो मैं बता दूं कि इसमें ज्यादा गलती डोनाल्ड ट्रंप की है. जब मिशेल ओबामा सऊदी अरेबिया के दौरे पर गई थीं तब उन्होंने पूरे ढके हुए कपड़े पहने थे, लेकिन सिर को नहीं ढका था जिसको लेकर डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया था कि वहां के लोग आहत हुए हैं और हमारे पहले से ही बहुत दुश्मन हैं मिशेल को ऐसा नहीं करना था. लेकिन मेलानिया और इवांका जब सऊदी के दौरे पर गईं तो उन्होंने भी सिर नहीं ढका.

मेलानिया ट्रंप, अमेरिका, सोशल मीडिया, कपड़े, विवाद, डोनाल्ड ट्रंपजब मिशेल सऊदी के दौरे पर पहुंची थीं तो डोनाल्ड ट्रंप ने ऐसे ट्वीट कर उनकी गलती बताई थी, वही गलती मेलानिया ने भी दोहराई.

यहां तक कि मेलानिया ने तो ऐसा जंपसूट पहना था जो कई मायने में बुर्के जैसा लग रहा था और इसके लिए भी मेलानिया को लोगों का विरोध झेलना पड़ा.

विवाद इसलिए भी बड़ा हो गया क्योंकि कुछ समय पहले मेलानिया और इवांका जब वेटिकन सिटी गए थे तब उन्होंने अपना सिर ढका था और सऊदी में नहीं. ऐसे में मेलानिया की पोशाक आब्या (एक तरह का बुर्का जो सऊदी में पहना जाता है.) उससे मेल खाती हुई थी जो महिलाओं के सशक्तिकरण से उलट थी.

मेलानिया ट्रंप, अमेरिका, सोशल मीडिया, कपड़े, विवाद, डोनाल्ड ट्रंपवेटिकन में पोप के साथ इवांका (बाएं) और मेलानिया (दाएं)

4. आर्थिक शिखर सम्मेलन में 38 लाख का कोट

मेलानिया ट्रंप का मजाक तब भी उड़ाया गया जब वो आर्थिक शिखर सम्मेलन में 51000 डॉलर का डोल्शे एंड गबाना कंपनी का कोट पहन कर गईं. भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत लगभग 38 लाख है.

मेलानिया ट्रंप, अमेरिका, सोशल मीडिया, कपड़े, विवाद, डोनाल्ड ट्रंपडोलशे एंड गबाना ब्रांड का कोट जो मेलानिया ने आर्थिक समिट के दौरान पहना था

उन्हें असंवेदनशील कहा गया क्योंकि आर्थिक सम्मेलन में गरीबों की बात की जा रही थी और मेलानिया अपनी दौलत का प्रदर्शन कर रही थीं.

5. अप्रवासी बच्चों से मिलने पहुंची मेलानिया का विवादित जैकेट

मेलानिया ट्रंप के कुछ सबसे विवादित कपड़ों में से एक है "I Really Don't Care Do You" वासा जैकेट जिसे उन्होंने तब पहना था जब अप्रवासी लोगों को ट्रंप ने अमेरिका से निकाल दिया था और उनके बच्चे अकेले रह गए थे. सोशल मीडिया पर ट्रंप की इस हरकत की बहुत बुराई हुई थी और छोटे-छोटे बच्चों की देखरेख भी ठीक तरह से नहीं हो रही थी. 2-3 साल के बच्चों को भी कोर्ट ले जाया जा रहा था. उस समय टेक्सस में ऐसे बच्चों से मिलने पहुंची मेलानिया के कोट पर लिखा था "I Really Don't Care Do You" (मैं पर्वाह नहीं करती क्या आप करते हैं?)

मेलानिया ट्रंप, अमेरिका, सोशल मीडिया, कपड़े, विवाद, डोनाल्ड ट्रंप

                    मेलानिया ट्रंप के सबसे विवादित कपड़ों में से एक ये है

व्हाइट हाउस की तरफ से इसके लिए सफाई भी आई थी कि ये जैकेट प्रेस और मीडिया के लिए था.

6. तूफान और हील का कॉम्बिनेशन..

मेलानिया ट्रंप ने टेक्सिस में हरिकेन हार्वी के बाद बेघर हुए लोगों से मिलने और राहत कार्य पर नजर रखने डोनाल्ड ट्रंप के साथ पहुंची मेलानिया ने डिजाइनर मनोलो ब्लाह्निक द्वारा डिजाइन किए हील वाले स्टेलेटोज पहन रखे थे. लोगों ने ट्विटर पर उनके खिलाफ कैंपेन की और कहा कि वो असंवेदनशील हैं जो उन लोगों के सामने हील पहन कर आई हैं जो अपना सब कुछ खो चुके हैं.

मेलानिया ट्रंप, अमेरिका, सोशल मीडिया, कपड़े, विवाद, डोनाल्ड ट्रंपमेलानिया ट्रंप ने तूफान में बेघर हुए लोगों से मिलने जाते समय डिजाइनर हील पहनी थी

इसके अलावा भी मेलानिया के कई विवादित कपड़े रहे हैं जैसे गार्डनिंग के एक इवेंट में उन्होंने मिट्टी में 4000 डॉलर की स्कर्ट और हील्स पहनी थीं जिसे ट्विटर ने अपनी दौलत की नुमाइश कहा था, कट्टरपंथी इजराइल में मेमोरियल विजिट के दौरान ट्रंप ने तक यहूदी टोपी लगाई थी, लेकिन मेलानिया ने स्लीवलेस सफेद ड्रेस पहनी थी. आपको याद दिला दूं कि इजराइल में ही मिशेल ओबामा को स्लीवलेस ड्रेस पहनने के लिए टोका गया था. पर ये तो छोटे-छोटे विवाद हैं मेलानिया के बड़े विवाद तो यही 6 हैं.

अगर कोई किसी देश का शासक है या उसके परिवार से ताल्लुक रखता है तो उससे कुछ उम्मीदें जुड़ी होती हैं और ये माना जाता है कि वो सभी की भावनाओं का ख्याल रखते हुए काम करेगा. डोनाल्ड ट्रंप के बारे में तो हमे पता ही है कि वो अपने विवादों के लिए कितने मश्हूर हैं, लेकिन कहीं न कहीं ऐसा होता रहता है कि मेलानिया ट्रंप के कपड़े लोगों की भावनाओं के विपरीत होते हैं. देखिए कोई क्या पहनता है ये उसकी अपनी मर्जी है, लेकिन भारत में भी जब मोदी अपने नाम वाला सूट पहनते हैं और उसकी कीमत 10 लाख बताई जाती है तो कांग्रेस से लेकर आम आदमी तक सब उसका विरोध करते हैं. नेताओं को और वैश्विक लीडर्स को एक तय छवि में ही आम लोग स्वीकार कर पाते हैं और हमेशा मेलानिया के कपड़े उस छवि को तोड़ते हैं. वैसे तो किसी भी महिला के कपड़ों पर कोई कमेंट करना सही नहीं है, लेकिन अगर महिला अमेरिका की प्रथम महिला हो तो कम से कम उसे फैशन के साथ-साथ अन्य बातों पर भी ध्यान देना चाहिए जो मेलानिया के डिजाइनर शायद नहीं दे पाते.

ये भी पढ़ें-

तुम होते कौन हो मेलानिया ट्रंप की बेइज्जती करने वाले?

...तो ट्रंप भी पीड़ित पति हैं!

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय