New

होम -> ह्यूमर

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 जून, 2018 02:16 PM
अश्विनी कुमार
अश्विनी कुमार
 
  • Total Shares

सोशल मीडिया पर पति-पत्नियों से जुड़े घटिया चुटकुले पढ़कर कलेजे में ठंडक महसूस करने वाले पतियों के लिए अच्छी खबर है. ट्रंप दंपति ने ऐसे कुंठित और बेचारानुमा भारतीय पतियों को जीने की राह दिखा दी है. हफ्ते भर के अंदर दो ऐसी खबरें आईं, जिनसे जाहिर हुआ कि पति इंडियन हो या अमेरिकन, रहेगा बेचारा ही. भारतीय गरीब हो या अमेरिकी राष्ट्रपति, करेगा पत्नी की चिरौरी ही.

कहने को डोनाल्ड ट्रंप दुनिया के सबसे ताकतवर मुल्क के सबसे ताकतवर शख्स हैं, लेकिन पत्नी मेलानिया के आगे जनाब की एक न चली. साहब को अपनी अप्रवासी नीति ही बदलनी पड़ी. अपनी नीति से बच्चों को बिलखने पर मजबूर किया. अब दुनिया हंस रही है और जनाब झेंप मिटाने के लिए खुद बिलख रहे हैं. मानेंगे न आप कि इससे अच्छे तो हम भारतीय पति ही हैं? आमतौर पर जो भी होना होता है, घर में ही होकर रह जाता है. बाहर जगहंसाई शायद ही कभी होती है.

अमेरिका, ट्रंप, मेलानिया ट्रंप, सोशल मीडिया

घाव भरे भी नहीं थे कि ट्रंप दोबारा पत्नी पीड़ा से ग्रसित हो गए. अबकी बार वजह बनी मेलानिया की जैकेट, जिस पर लिखा था- ‘आई रियली डोन्ट केयर, डू यू?’ गजब हो गया. उत्तर कोरियाई सिरफिरे तानाशाह को झुकाने वाले ट्रंप बड़े अदब के साथ बताने में जुट गए कि दुनिया जैकेट पर लिखे शब्दों का जो मतलब निकाल रही है, दरअसल वो मतलब है नहीं. पत्नी की खातिर कहानी भी गढ़ ली. कह दिया कि जैकेट पर लिखे शब्द तो दरअसल फर्जी मीडिया के लिए है. झूठ पकड़ा गया क्योंकि मेलानिया के प्रवक्ता ने कहा कि- शब्दों में कोई छिपा संदेश नहीं है, ये महज एक जैकेट है. वैसे क्या पता कि कहीं मेलानिया ट्रंप को ही ‘आई रियली डोन्ट केयर’ कह रही हों.

वाकई खुशकिस्मत हैं अपने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. वर्ना क्या पता नोटबंदी का फैसला ही वापस वापस लेना पड़ जाता! अप्रवासियों के मामले में ट्रंप की पत्नी ने तो सिर्फ मानवता की दुहाई देकर फैसला पलटवा दिया. यहां तो कतारों में लगे लोगों को देख मानवता भी जाग सकती थी और गुप्त स्त्रीधन के डूबने का भी खतरा होता. बहरहाल, ये सब लेखक की कोरी कल्पना हो सकती है. लेकिन तथ्य है कि अमेरिकी राष्ट्रपति का पत्नी के हाथों उत्पीड़न पूरी दुनिया देख रही है.

तो है न भारतीय पतियों के लिए तसल्ली देने वाली खबर? घर की चौखट के अंदर, या फिर मुहल्ले के बाजारों में. या ज्यादा-से-ज्यादा पड़ोसियों और रिश्तेदारों के सामने. इससे आगे ‘उतरने’ का कहां कभी कोई खतरा रहता है. दुनिया की ‘उतारने वाले’ ट्रंप की तो मेलानिया के हाथों दुनिया के सामने ‘उतर’ रही है. भारत के पतियों मुबारक हो.

महिलावादियों से माफी. लेकिन एक रिसर्च इस पर भी मुमकिन है. कि दुनिया भर में महिलाएं सॉफ्ट टारगेट होती हैं. लेकिन पत्नी के रूप में किसी को भी औकात दिखाने का माद्दा रखती है. आखिर ये कैसे संभव हो पाता है? पत्नी के रूप में एक महिला की ताकत के आगे अमेरिका की नीति बदल जाती है. अमेरिकी राष्ट्रपति पानी भरता नजर आता है. कमाल है.मोरल ऑफ द स्टोरी : भारत की गलियों से अमेरिका के व्हाइट हाउस तक, पीड़ित पति आपको हर कहीं मिल जाएंगे.

ये भी पढ़ें-

अमेरिका और भारत ने UN मानवाधिकार काउंसिल का शर्मनाक चेहरा उजागर कर दिया है

किम यदि तानाशाह हैं तो भी इससे 5 सबक सीख लीजिए...

लेखक

अश्विनी कुमार अश्विनी कुमार

लेखक पेशे से टीवी पत्रकार हैं, जो समसामयिक मुद्दों पर लिखते रहते हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय