New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 मार्च, 2018 06:06 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

आप सिंगर पापोन वाला मामला तो भूले नहीं न? होली पर रियलिटी शो के जज पापोन ने अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो शेयर किया था जिसमें वो बच्चों के साथ होली खेल रहे थे, होली की मस्ती में उन्होंने एक कंटेस्टेंट को किस किया. और बस तब से पापोन इस काम के लिए गालियां खा रहे हैं.

अब ऐसी ही एक हरकत हॉलीवुड सिंगर केटी पेरी ने कर दी है. जिसके बाद इंटरनेट पर बहस छिड़ गई है.

रियलिटी शो अमेरिकन आइडल में ऑडिशन देने आए 19 साल का एक लड़के ने कहा कि वो अभी तक किसी रिलेशनशिप में नहीं रहा और न ही उसने कभी किसी लड़की को किस किया है. इतना सुनकर पेरी ने लड़के को अपने पास बुलाया और अपना गाल आगे कर दिया, लड़के ने शराफत से केटी को किस किया.

kety perryलड़के ने केटी को कायदे से किस किया

लेकिन तभी केटी ने शरारत की और उसे दोबारा किस करने के लिए कहा और जैसे ही वो दोबारा किस करने लगे केटी ने झट से अपने होंठ सामने कर दिए.

kety perryकेटी ने किया टीनेजर को किस

वीडियो के वायरल होने के बाद ये बहस छिड गई है. कोई इसे क्यूट कह रहा है तो कोई इसे शोषण का नाम दे रहा है. आप भी देखिए ये वीडियो और बताइए कि क्या आपको केटी की ये शरारत 'क्यूट' लगी?

देखिए वीडियो-

कहिए, क्या कहते हैं?

केटी की इस हरकत को टीवी पर बहुत ही कूल तरीके से दिखाया गया. लोग इसे क्यूट कह रहे हैं, क्योंकि ये शरारत इतनी बड़ी सेलिब्रिटी ने की थी. हंसी मजाक होता रहा. लेकिन फर्ज कीजिए कि केटी की जगह अगर वहां कोई मर्द वहां होता और उस लड़के की जगह कोई लड़की होती तो क्या ये मामला इतना ही कूल रह पाता? नहीं तब ये सेक्सुअल हैरासमेंट कहलाता. जैसा कि पापोन के साथ हो हुआ. जिसके चलते न सिर्फ उन्हें शो छोड़ना पड़ा और उनके चरित्र पर हमेशा के लिए दाग लग गया.

देखिए क्या किया था पापोन ने

उधर लड़के ने जब ये कहा कि वो किस के बाद बहुत असहज हो गया था तो ये मामला और बड़ गया. सोशल मीडिया पर लोग केटी का आलोचना कर रहे हैं. इसे 'unwanted kiss' कह रहे हैं, इसे #MeToo से जोड़ रहे हैं.

खैर भारत हो या अमेरिका, हैरेसमेंट या शोषण के लिए हमेशा पुरुषों को ही दोषी माना जाता है. महिला और पुरुषों को लेकर जो डबल स्टैडर्ड्स हमारे समाज में हैं, बस उसी को तोड़ने के लिए इंटरनेट पर ये बहस छिड़ी हुई है. पर बहस कितनी भी हो लेकिन गलत तो गलत ही होता है चाहे वो पापोन करे या फिर केटी.

अगर आप अब भी संशय में हैं कि क्या सही है और क्या गलत तो बड़ा आसान सा रास्ता है- आप अपने खुद के बच्चे को इन बच्चों की जगह रखकर देखिए, जवाब खुद मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें-

जितना पापोन गलत है, उतना ही उसे सजा दिलाने की जल्दबाजी करने वाले

बच्चों का यौन शोषण करने वालों की ये होती है पहचान

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय