New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 जून, 2016 01:24 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सोशल मीडिया भी कमाल की जगह है, एक तरफ तो इसके पास किसी छोटी सी बात को पूरी दुनिया भर में पहुंचाने का दम है तो वहीं दूसरी ओर यह छोटी सी बात का तिल का ताड़ भी बना सकता है. इसलिए इस पर की जा रही बातों को वायरल करने से पहले दस बार जरूर क्रॉस चेक करें. नहीं तो आप की भी हालत वैसी ही हो जाएगी जैसी हाल में एक मुस्लिम नेता के भड़काऊ भाषण के वीडियो को वायरल करने वाली की हुई है. यानी कि इस वीडियो का सच जानकर इसे बिना सोचे-समझे शेयर करने वालों की तरह आपके भी होश उड़ जाएंगे.

दरअसल पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर 'एक मुस्लिम नेता का भड़काऊ भाषण' नाम से एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो के वायरल होने के बाद ट्विटर पर भी #MuslimNetaSpeech हैशटैग से लोग लगे धर्म विशेष के लोगों को लानत-मलानत भेजने. लेकिन इस वीडियो का सच सामने आया तो पता चला कि इसे वायरल करने वाले लोगों की मंशा दो धर्मों के लोगों के बीच सद्भावना का माहौल खराब करने की थी. आइए जानें आखिर क्या है इस वायरल वीडियो का सच.

क्या है एक मुस्लिम नेता के भड़काऊ भाषण के वायरल वीडियो में?

16 जून 2016 के दीपक जेना नामक व्यक्ति ने यूट्यूब पर 'एक मुस्लिम नेता का भड़काऊ भाषण' नाम से एक वीडियो अपलोड किया. इस वीडियो में एक मुस्लिम व्यक्ति भड़काऊ भाषण देता दिखता है. संयोग से हाल ही में हिंदुओं के कथित पलायन के लिए चर्चा में आए पश्चिमी यूपी के कैराना से लेकर गो-हत्या तक सबकुछ इस वीडियो में सुनाई देता है. इस वीडियो के वायरल होते ही कई लोग सोशल मीडिया पर  #MuslimNetaSpeech हैशटैग के साथ इस वीडियो लिंक को शेयर करने लगे और कटुता भरी भाषा का प्रयोग करने लगे.

देखें फिल्म का वह सीन, जिसे भड़काऊ भाषण बताकर किया गया वायरल

क्या है इस वायरल वीडियो का सच?

अब आप इस वीडियो की सच्चाई भी जान लीजिए. दरअसल ये वीडियो एक फिल्म का सीन है, न कि यूपी में दिए गए किसी मुस्लिम नेता का भड़काऊ भाषण. इस फिल्म का नाम है शोरगुल, जोकि 24 जून को रिलीज हो रही है. यह फिल्म एक लव स्टोरी है जिसके बैकड्रॉप में राजनीति हैं. पश्चिमी यूपी के बैकग्राउंड पर बनी यह फिल्म बढ़ती हुई असहिष्णुता पर बनी है. फिल्म में जिमी शेरगिल, आशुतोष राणा, संजय सूरी और नरेंद्र झा जैसे दिग्गज कलाकार हैं. फिल्म के डायरेक्टर हैं प्रणव कुमार सिंह और को-डायरेक्टर हैं जितेंद्र तिवारी.

muslim-neta-speech-6_061816012349.jpg
यह सीन 24 जून को रिलीज हो रही फिल्म शोरगुल का है, जिसमें ऐक्टर जिमी शेरगिल भी हैं

वायरल हुए वीडियो में दिख रहे मुस्लिम नेता का रोल नरेंद्र झा ने निभाया है. नरेंद्र झा इससे पहले भी कई फिल्मों और टीवी सीरिल्स में नजर आ चुके हैं. इससे पहले वह इसी साल जनवरी में आई सनी देओल की घायल रिटर्न्स में एक बिजनेस टाइकून के रोल में नजर आ चुके हैं. यानी सोशल मीडिया पर जिस वीडियो को एक मुस्लिम नेता के भड़काऊ भाषण के नाम पर दिखाया गया, वह महज एक फिल्म का सीन भर है.

अब आप खुद ही सोचिए कि आखिर इस वीडियो को जानबूझकर एक भड़काऊ भाषण वाला वीडियो बताकर क्यों अपलोड किया गया? वह भी ऐसे समय में जबकि कैराना में हिंदुओं के कथित पलायन का मुद्दा चर्चा में है.

ठीक उसी समय एक मुस्लिम नेता के भड़काऊ भाषण का झूठा वीडियो जानबूझकर सोशल मीडिया पर वायरल करना, क्या दिखाता है? जाहिर सी बात है कि ऐसा करके दो धर्मों के लोगों के बीच दूरियां बढ़ाने की सोची-समझी साजिश ही नजर आती है. फिर उन दूरियों का राजनीतिक लाभ उठाने के लिए ही ऐसी हरकतों को अंजाम दिया जाता है.

ऐसा करने वालों की मंशा तो स्पष्ट है, लेकिन इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप बिना सोचे-समझे नफरत फैलाने की कोशिश करने वालों के जाल में न फंसें और ऐसे किसी भी वीडियो को वायरल न करें. वर्ना दो धर्मों के बीच सद्भाव को बिगाड़ने की स्वार्थी तत्वों की कोशिशें कामयाब हो जाएंगी. ऐसे लोग आम जनता की भावनाओँ को भड़काकर अपना राजीनीतिक उल्लू सीधा करना चाहते हैं. ऐसे लोगों के झांसे में न फंसना आपके हाथ में है.    

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय