होम -> सोशल मीडिया

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 दिसम्बर, 2017 09:12 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

अगर आपसे पूछा जाए कि देश में सबसे ज्यादा फैन किसके हैं, तो बेशक आपका जवाब नरेंद्र मोदी ही होगा. आपका जवाब है भी सही. लेकिन आखिर कब तक? कोई है जो लोकप्रियता के मामले में तेजी से नरेंद्र मोदी को पछाड़ता हुआ सा दिख रहा है. ये शख्स हैं विराट कोहली, जिन्होंने महज महीने भर में पीएम मोदी से 17 गुना अधिक लोकप्रियता हासिल कर ली है. दिसंबर ऐसा महीना है जिसमें भले ही उन्होंने क्रिकेट में कोई रिकॉर्ड न बनाया हो, लेकिन लोकप्रियता के मामले में रिकॉर्ड बना दिया है. ऐसा नहीं है कि सिर्फ कोहली की लोकप्रियता बढ़ी है. नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता घटी भी है. अगर विराट कोहली नरेंद्र मोदी की तुलना में इसी स्पीड से आगे बढ़ते रहे तो 9 महीने में पीएम मोदी को भी पछाड़ देंगे। 9 महीने बाद इस स्पीड से नरेंद्र मोदी के फेसबुक लाइक 4.35 करोड़ हो जाएंगे, बल्कि विराट कोहली उन्हें पछाड़ते हुए 4.43 करोड़ पर पहुंच जाएंगे। तो आइए एक नजर डालते हैं विराट कोहली और नरेंद्र मोदी की फेसबुक फैन फॉलोविंग पर...

नरेंद्र मोदी, विराट कोहली, फेसबुक, राहुल गांधीक्रिकेट के मैदान पर रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाने वाले विराट कोहली फेसबुक पेज लाइक्स के मामले में भी रिकॉर्ड बनाते नजर आ रहे हैं.

सिर्फ एक महीने ने कर दिया खेल

क्रिकेट के मैदान पर रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाने वाले विराट कोहली फेसबुक पेज लाइक्स के मामले में भी रिकॉर्ड बनाते नजर आ रहे हैं. 2017 के आखिरी महीने में विराट कोहली के फैन्स की संख्या इतनी तेजी से बढ़ी है कि उन्होंने पीएम मोदी को भी पछाड़ दिया है. सिर्फ दिसंबर महीने में ही उनके फेसबुक फैन्स की संख्या में 8,14,764 की बढ़ोत्तरी हो गई है, जबकि इस दौरान पीएम मोदी के फैन्स सिर्फ 46,855 बढ़े हैं. यानी सिर्फ दिसंबर महीने में कोहली के फैन्स पीएम मोदी की तुलना में 17 गुना तेजी से बढ़े हैं. अगर यही हाल रहा तो वो दिन दूर नहीं, जब विराट कोहली फेसबुक पेज लाइक्स के मामले में भी नंबर-1 हो जाएंगे.

नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता की गति धीमी हो रही है

4.31 करोड़ पेज लाइक के साथ मौजूदा समय में नरेंद्र मोदी सबसे आगे हैं. पिछले 6 महीनों का ट्रेंड दिखाता है कि शुरुआती 3 महीनों में 13 जुलाई (4.24 करोड़) से 21 सितंबर (4.29 करोड़) तक तो उनके पेज को 4,67,033 लोगों ने लाइक किया, लेकिन 21 सितंबर से लेकर 28 दिसंबर तक उनके पेज लाइक बढ़ने की स्पीड काफी कम हो गई. इस दौरान उनके फैन्स की लिस्ट में सिर्फ 1,82,255 लोग जुड़े. उनके पेज लाइक्स बढ़ने की स्पीड उस दौरान कम हुई है, जब गुजरात और हिमाचल में चुनावी माहौल था. सवाल यह भी है कि क्या इस दौरान सोशल मीडिया पर मोदी की लोकप्रियता कम हो गई? अगर ऐसा नहीं है तो फिर इस दौरान उनके पेज लाइक्स बढ़ने की दर कैसे घट गई? नरेंद्र मोदी के फेसबुक पेज पर सभी पोस्ट राजनीति से जुड़े हैं। या तो उन्होंने कहीं किसी रैली की तस्वीर या वीडियो डाला है या फिर किसी योजना आदि के उद्घाटन को लेकर पोस्ट किया है।

नरेंद्र मोदी, विराट कोहली, फेसबुक, राहुल गांधीचुनावी सरगर्मी के बावजूद पीएम मोदी की लोकप्रियता फेसबुक पर घटी है.

विराट का 'गुड लक' बनकर आईं अनुष्का

जहां एक ओर चुनावी सरगर्मी के बावजूद पीएम मोदी की लोकप्रियता फेसबुक पर घटी है, वहीं दूसरी ओर क्रिकेट न खेलने के बावजूद विराट कोहली के फैन्स की संख्या तेजी से बढ़ी है. 13 जुलाई को विराट कोहली के कुल पेज लाइक 3.58 करोड़ थे, जो 30 नवंबर तक 3,12,208 लाइक बढ़कर 3.61 करोड़ हो गए. इसके बाद विराट कोहली के फेसबुक पेज पर लाइक्स का ऐसा तूफान आया कि महज महीने भर में 28 दिसंबर तक उनके फेसबुक पेज लाइक 8,14,764 बढ़ गए और कुल पेज लाइक 3.69 करोड़ हो गए. दिसंबर महीने में विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की शादी हुई, जिस दौरान कोहली के फेसबुक पेज लाइक्स तेजी से बढ़े. ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि अनुष्का विराट कोहली की जिंदगी में गुड लक बनकर आई हैं. पिछले कुछ महीनों के विराट कोहली के फेसबुक पोस्ट देखे जाएं तो यह मिलता है कि उन्होंने क्रिकेट से जुड़े कम पोस्ट किए हैं और किसी प्रोडक्ट के प्रमोशन के वीडियो और फोटो अधिक पोस्ट किए हैं।

नरेंद्र मोदी, विराट कोहली, फेसबुक, राहुल गांधीहो सकता है कि जल्द ही विराट कोहली फेसबुक पेज लाइक्स के मामले में भी नंबर-1 हो जाएं.

हारने के बावजूद मोदी से दोगुना लोकप्रिय हुए राहुल

अगर राहुल गांधी और पीएम मोदी में तुलना की जाए तो इसमें कोई शक नहीं है कि नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता काफी अधिक है. लेकिन वहीं अगर सिर्फ चुनावी माहौल को देखा जाए तो चुनाव के नतीजे आने के बावजूद दिसंबर में राहुल गांधी की लोकप्रियता नरेंद्र मोदी की तुलना में करीब दोगुनी तेजी से बढ़ी है. दिसंबर में नरेंद्र मोदी के फेसबुक पेज लाइक 46,855 बढ़े हैं, जबकि राहुल गांधी के पेज लाइक दोगुने होकर 1,02,675 बढ़ गए हैं. इतना ही नहीं, अगर 21 सितंबर से 28 दिसंबर तक का आंकड़ा देखा जाए तो इस दौरान पीएम मोदी के फेसबुक पेज लाइक 1,82,255 बढ़े हैं, जबकि राहुल गांधी के फेसबुक पेज के लाइक 1,91,681 बढ़े हैं. राहुल गांधी ने भी अपने फेसबुक पेज राजनीति से जुड़े वीडियो, तस्वीरें और पोस्ट डाली हैं। लेकिन जिस तरह से उन्होंने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए अहम मुद्दों पर अपनी बात रखी है, उसकी वजह से लोगों में उनकी पूछ बढ़ गई है। राहुल गांधी की लोकप्रियता सिर्फ फेसबुक पर ही नहीं बढ़ी। गुजरात चुनाव में मोदी सरकार को टक्कर देना भी उनकी लोकप्रियता को ही दिखाता है।

नरेंद्र मोदी, विराट कोहली, फेसबुक, राहुल गांधीचुनाव के नतीजे आने के बावजूद दिसंबर में राहुल गांधी की लोकप्रियता नरेंद्र मोदी की तुलना में करीब दोगुनी तेजी से बढ़ी है.

मोदी का जलवा अभी भी कायम

पीएम मोदी के फेसबुक फैन्स के बढ़ने की स्पीड भले ही कम हो गई हो, बावजूद इसके वह अभी भी सबसे ऊपर हैं. इस मामले में मोदी के बाद विराट कोहली और उनके बाद प्रियंका चोपड़ा हैं. वहीं सलमान खान और दीपिका पादुकोण का नंबर इनके भी बाद आता है. गुजरात चुनाव के दौरान पीएम मोदी की लोकप्रियता क्यों घटी और राहुल गांधी की लोकप्रियता क्यों बढ़ी, ये काफी अहम सवाल है. इस दौरान पीएम मोदी ने तो दोनों ही राज्यों हिमाचल प्रदेश और गुजरात में कांग्रेस को हराते हुए वहां चुनाव भी जीत लिया. लेकिन शायद सभी का दिल नहीं जीत पाए. हालांकि, इस दौरान राहुल गांधी लोगों के दिल में ज्यादा जगह अपने नाम करने में सफल रहे.

(सभी आंकड़े सोशल मीडिया का विश्‍लेषण करने वाली वेबसाइट Socialbakers.com से लिए गए हैं.)

ये भी पढ़ें-

जर्मनी ने जो कर दिखाया है, वैसा तो सपना भी नहीं देख पाती होगी हमारी सरकार !

अपने आधार को फेसबुक से कैसे लिंक करें?

खुलासा: तो इसलिए नहीं बुक हो पाता था हमसे तत्काल टिकट

Facebook, Facebook Likes Of Narendra Modi, Facebook Likes Of Virat Kohli

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय