New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 दिसम्बर, 2017 06:15 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

आधार कार्ड को सरकार बहुत सी चीजों के लिए जरूरी कर ही चुकी है, अब बाकी है बस सोशल मीडिया. फेसबुक ने भी अपने नए यूजर्स से कह दिया है कि अपनी प्रोफाइल को आधार से लिंक कर लें. जनाब चौंकिए मत, फेसबुक ने जो कहा है, उसका मतलब कुछ ऐसा ही है. तो क्या आने वाले समय में आपको फेसबुक पर कोई आईडी बनाने के लिए आधार कार्ड देना होगा? क्या आपके बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन के बाद आप अपनी वॉल पर कुछ पोस्ट कर सकेंगे? क्या मोबाइल का कैमरा इस्तेमाल करके फेसबुक आपका रेटिना स्कैन भी करेगा? मिशन इमपॉसिबल जैसी फिल्मों जैसा दृश्य दिखाने वाले ये कयास अगर सच हो जाएं तो हैरानी की बात नहीं होगी. जैसा इशारा फेसबुक ने किया है, उससे तो कम से कम ये अंदाजा लगाया ही जा सकता है.

फेसबुक, आधार, ट्विटर, सोशल मीडिया

कैसे लिंक करें आधार को फेसबुक से?

फेसबुक अपने कुछ नए यूजर्स से आईडी बनाते समय उनके आधार पर दर्ज नाम फेसबुक पर लिखने के लिए कह रहा है. यानी फेसबुक चाहता है कि जो नाम आपके आधार पर है, वही नाम आपकी फेसबुक आईडी पर हो. दरअसल, फेसबुक जो कह रहा है उसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि फेसबुक को आधार से लिंक करना है. ऐसा करते समय आपको अपना आधार नंबर भी नहीं बताना होगा, बल्कि सिर्फ नाम आधार वाला ही लिखने को कहा जा रहा है. खैर, जब नंबर ही नहीं बताना होगा, तो कोई अपना नाम आधार के हिसाब से लिखे या ना लिखे, फेसबुक को क्या खाक पता चलेगा. इसे लेकर एक फेसबुक यूजर ने एक स्क्रीन शॉप भी ट्विटर पर शेयर किया है।

फेसबुक, आधार, ट्विटर, सोशल मीडिया

तो इसलिए की जा रही है ये टेस्टिंग

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने बुधवार को बयान देते हुए कहा है कि यह एक छोटा सा परीक्षण है. आधार कार्ड में दर्ज नाम डालने को इसलिए कहा जा रहा है ताकि उनके दोस्त उन्हें आसानी से पहचान सकें. दरअसल, कंपनी सुनिश्चित करना चाहती है कि लोग अपना सही नाम ही डालें. फेसबुक पर बढ़ते जा रहे फर्जी अकाउंट्स से भी निपटने के लिए ऐसा किया जा रहा है. लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि अगर नाम आधार के हिसाब से नहीं भी होगा, तो फेसबुक इसका पता कैसे लगाएगा, क्योंकि आधार नंबर तो उसके पास है नहीं. आपको बता दें कि पूरी दुनिया में फेसबुक के करीब 2.1 अरब यूजर्स हैं. फेसबुक मान चुका है कि इनमें से करीब 27 करोड़ फेसबुक आईडी फर्जी हैं. भारत में फेसबुक के कुल यूजर्स करीब 21.7 करोड़ हैं.

सोशल मीडिया के लिए आधार होगा जरूरी?

फेसबुक के इस इशारे के बाद सवाल खड़ा होता है कि क्या अब फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए भी आधार कार्ड जरूरी होने वाला है? अभी तक तो सरकार की तरफ से ऐसा कोई इशारा नहीं किया गया है, लेकिन जैसी टेस्टिंग फेसबुक कर रहा है, उससे ऐसे भी कयास लगाए जा रहे हैं. फर्जी अकाउंट पर लगाम लगाने के लिए हो सकता है फेसबुक ये सख्त कदम भी उठा ले, लेकिन इसके लिए आदेश तो सरकार ही देगी.

ये भी पढ़ें-

जर्मनी ने जो कर दिखाया है, वैसा तो सपना भी नहीं देख पाती होगी हमारी सरकार !

खुलासा: तो इसलिए नहीं बुक हो पाता था हमसे तत्काल टिकट !

ऐसे पुराने स्मार्टफोन को बना पाएंगे सिक्योरिटी सिस्टम!

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय