होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 मई, 2021 07:34 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

'For so work the honey-bees, creatures that by a rule in nature teach the act of order to a peopled kingdom.' मशहूर प्ले राइटर William Shakespeare द्वारा कहीं पर कोट की गई ये बात समाज को मधु मक्खियों की प्रासंगिकता बताने के लिए हैं. वाक़ई गज़ब की जीव हैं मधुमक्खियां. इतनी कि यदि कोई इनपर ढंग से रिसर्च कर ले तो ऐसे ऐसे फलसफे निकलें कि यदि समाज उनसे सिर्फ प्रेरणा ले तो हमारे आस पास की पूरी तस्वीर ही बदल जाए. चाहे वो यूनिटी हो, टीम वर्क हो, मेहनत हो, सही समय पर सही निर्णय लेने की क्षमता हो इस छोटे से जीव में ऐसा बहुत कुछ है कि यदि इंसान सिर्फ इन्हें देख भर ले तो उसे वो चीजें हासिल हों जिसके लिए देश के अग्रणीय प्रबंध संस्थान मोटी फीस वसूलते हैं. मधु मक्खियों में टीम वर्क किस लेवल का होता है? कैसे ये असंभव को संभव बना देती हैं गर जो इस बात को समझना हो तो हम ब्राजील के साओ पाउलो का रुख कर सकते हैं. जहां जो हुआ है वो अविश्वसनीय है. साओ पाउलो में दो मधुमक्खियां फैंटा की बोतल का कैप खोलती नजर आ रही हैं. इंटरनेट पर वायरल हुए इस वीडियो में तमाम ऐसी चीजें हैं जो न केवल हैरत में डालती हैं बल्कि टीम वर्क और लीडरशिप का बेहतरीन उदाहरण हैं.

Honeybee, Cold Drink, Fanta, Viral Video, Brail, Twitter, Tweet, Reactionब्राजील में तो मध्मक्खियों ने बस कमल कर  दिया है 

साओ पाउलो से इंटरनेट पर जंगल की आग की तरह फैल रहे इस वीडियो में दो मधुमक्खियां फैंटा की बोतल का कैप खोलती नजर आ रही हैं. वीडियो में दोनों मधु मक्खियां बोतल के ढक्कन को अलग अलग किनारों से खोलने का प्रयास करती हैं और एक पल ऐसा आता है जब उनका टीम वर्क और सूझ बूझ कठिन और नामुमकिन से टास्क के लिए कारगर साबित होता है और वो अपने मिशन में कामयाब हो जाती हैं. वीडियो को ध्यान से देखा जाए तो बोतल का ढक्कन खोलने के लिए मधु मक्खियों ने अपने पैरों को औजार बनाया था.

इंटरनेट पर हर वो शख्स जो इस वीडियो को देख रहा है हैरत में है. जैसी प्रतिक्रियाएं वीडियो के मद्देनजर लोगों की आ रही हैं हर कोई इसी बात को दोहरा रहा है कि टीम वर्क हो तो ऐसा. वीडियो देखकर ये कहना हमारे लिए भी अतिशयोक्ति न होगा कि इन मधु मक्खियों और इस वीडियो में ऐसा बहुत कुछ है जिससे कॉरपोरेट और मार्केटिंग के स्टूडेंट्स दोनों ही प्रेरण ले सकते हैं.

बात अगर इस वीडियो को बनाने वाले व्यक्ति की हो तो वो एक फ़िल्म निर्माता है. जिसके अनुसार वो लंच ब्रेक पर था और उसने फैंटा की बोतल को मेज पर रखा था. बोतल का ढक्कन बंद था कि तभी दो मधु मक्खियां वहां आईं और उस फैंटा की बोतल के [ऊपर मंडराने लगीं। व्यक्ति के अनुसार मधुमक्खियों ने उम्दा टीम वर्क और लीडर शिप का प्रदर्शन करते हुए बोतल खोल दी?

गौरतलब है कि इस वीडियो को अब तक 3 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है और जैसा ट्विटर पर यूजर्स के रिएक्शन हैं हर कोई मधु मक्खी के इस अंदाज और इस तरह की मेहनत को देखकर आश्चर्य में है.

वहीं इन मधुमक्खियों के बहाने लोगों को हंसी मजाक का भी मौका मिल गया. लोग बता रहे हैं कि क्या उन्हें भी इस तरह की मधु मक्खियां मिल सकती हैं ताकि उनका जीवन कुछ हद तक आसान हो जाए.

लोग तो इस बात को भी तोलने लग गए कि इन दोनों मधु मक्खियों में से ज्यादा मेहनत किसने की है.

बात तो सही है मधु मक्खियों ने काम ही ऐसा किया है जिसके बाद किसी का भी हैरत में पड़ना स्वाभाविक है.

अब जबकि ये वीडियो हमारे सामने आ गया है देखना दिलचस्प रहेगा कि लोग इन मधु मक्खियों से प्रेरणा लेते हैं या फिर ये वीडियो सिर्फ और सिर्फ एंटरटेनमेंट और व्हाट्सएप पर शेयर करने के काम आता है. हम फिर कह रहे हैं कि इस वीडियो से प्रेरणा इसलिए भी लेनी चाहिए क्योंकि इससे हम एक बेहतर समाज का निर्माण कर सकते हैं.    

ये भी पढ़ें -

इजरायल-फिलिस्तीन विवाद में पड़कर दो आशिक दुश्मन बन गए!

फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम के अंधभक्त मत बनिए सरकार आपके लिए ही नई पालिसी चाहती है

संभल कर... फेसबुक पर जेसीबी की खुदाई चल रही है!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय