होम -> सोशल मीडिया

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 मई, 2021 06:25 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

प्यार मुहब्बत के शुरुआती दिन होते बड़े कमाल के हैं. बॉयफ्रेंड हो या गर्लफ्रेंड, दोनों एक ही रास्ते पर चलना प्रिफर करते हैं. ये इश्क़ के शुरुआती दिन का ही जोश है कि जो आदमी ख़ुद कभी उठकर घर में एक गिलास पानी नहीं पीता वो महबूब या माशूक के लिए चांद सितारे तोड़ने की फर्जी बातें करता है. अब चूंकि सच्चाई ज्यादा दिनों तक नहीं छुपाई जा सकती एक दिन हकीकत खुलकर सामने आ ही जाती है और इंसान बेनकाब हो जाता है. क्योंकि बात प्रेमी और प्रेमिका के संदर्भ में हो रही है तो यही छोटी छोटी बातें बड़ी बनती हैं और रिश्ता ब्रेक-अप की कगार पर पहुंच जाता है. ऐसा ही कुछ जोया नासिर और क्रिश्चियन बेटज़मैन के साथ भी हुआ है. दोनों प्रेम में थे. ज़ोया एक्टर हैं और उनका ताल्लुख पाकिस्तान से हैं वहीं क्रिश्चियन जर्मन मूल के हैं. मामला कुछ यूं है कि अभी हालिया इजराइल-फिलिस्तीन विवाद के मद्देनजर जोया ने फिलिस्तीन को सपोर्ट किया तो वहीं क्रिश्चियन इजरायल का समर्थन कर रहे थे. उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट डाली और फिलिस्तीन का समर्थन करने के कारण पाकिस्तान को थर्ड वर्ल्स कंट्री बता दिया. इस बात ने दोनों के बीच मनभेद कुछ इस हद तक पैदा किया कि नौबत दोनों के ब्रेक-अप तक की आ गयी.

Palestine, Israel Palestine Conflict, Israel, Pakistan, Girlfriend, Boyfriend, Love, Breakupदो देशों के तनाव ने आखिरकार दो प्यार करने वालों के रिश्ते को प्रभावित कर दिया है

ध्यान रहे इजराइल-फिलिस्तीन विवाद के मद्देनजर क्रिश्चियन ने मुसलमानों को लेकर अनर्गल बातें की थी तो पाकिस्तानी एक्ट्रे्स जोया नासिर ने अपने धर्म का तो स्टैंड लिया ही साथ ही उन्होंने इस बात को भी कहा कि वो हर सूरत में फिलिस्तीन के साथ हैं. ज़ोया अपने स्टैंड पर क़ायम थीं और उन्होंने मंगेतर क्रिश्चियन बेटज़मैन के साथ सगाई तोड़ दी . जोया की नाराजगी की अहम वजह क्रिश्चियन का सोशल मीडिया पर इजरायल-फिलिस्तीन विवाद पर अपना पक्ष रखना और पाकिस्तान का मजाक उड़ाते हुए उसे थर्ड वर्ल्ड कंट्री बताना था.

पेशे से ब्लॉगर क्रिश्चियन की पोस्ट ने सोशल मीडिया पर कोहराम बरपा कर दिया है. क्रिश्चियन ने लिखा कि इस वक्त दुआ करने से कुछ नहीं होगा. क्रिश्चियन ने उन पाकिस्तानियों पर भी सवाल उठाए जो अपने मुल्क की पस्ताहाली और पीएम इमरान खान पर तो मुंह सिले बैठे हैं मगर जब बात फिलीस्तीन की आ रही है तो उसे सपोर्ट करते हुए बिना सिर और पैर की बातें कर रहे हैं. क्रि‍श्चियन के सोशल मीडिया पोस्ट के अनुसार, दूसरों के लिए बुरा फील करना बंद करो जब आप लोग अपने ही देश को बर्बाद कर रहे हो, जब अपने समाज और लोगों की ही मदद नहीं कर पा रहे हो.

ज़ोया ने अपने प्रेमी क्रि‍श्चियन द्वारा कही इन बातों को बहुत गंभीरता से लिया और इनपर अपना गुस्सा जाहिर करते हुए क्रि‍श्चियन से अपनी मंगनी तोड़ ली जिसकी जानकारी उन्होंने ख़ुद इंस्टाग्राम पर दी. दुखी मन से ज़ोया ने लिखा कि कुछ धार्मिक और सामाजिक सीमाएं होती हैं जिन्हें पार नहीं किया जा सकता है. इसलिए मैंने अलग होने का फैसला किया. विनम्रता, सहिष्णुता और एक-दूसरे के प्रति सम्मान ऐसे गुण हैं जिनका हमें हमेशा पालन करना चाहिए.'

साथ ही जोया ने ये भी लिखा कि, मैं अपने अल्लाह से दुआ करूंगी कि वो मुझे दुनिया में चल रही भावनात्मक तबाही से निपटने की शक्ति दे. मैं क्रिस के उज्ज्वल और सुखद भविष्य की कामना करती हूं. बताते चलें कि ज़ोया के इस फैसले के बाद उन फैंस के बीच शोक की लहर है जो जोया और क्रिश्चियन की सगाई से बहुत खुश थे.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Zoya Nasir (@zoyanasir)

विवाद जब इस हद तक बड़ा हो क्रिश्चियन का सामने आना लाजमी था. मामले के मद्देनजर क्रिश्चियन ने इंस्टाग्राम पर ही अपनी सफाई दी है और कहा कि उनकी बातों के गलत अर्थ निकाले जा रहे हैं. क्रिश्चियन ने लिखा है कि वो एक बेहतर पाकिस्तान देखना चाहते हैं, इसलिए उन्होंने पाकिस्तान की आलोचना की.

क्रिश्चियन का मत है कि उन्होंने कभी किसी धर्म या प्रार्थनाओं का मजाक नहीं उड़ाया है. मुझे पता चला था कि इस्लाम शांति का प्रतीक है लेकिन जब मैं पाकिस्तानियों के सोशल मीडिया कमेंट्स देखता हूं तो मैं शांति नहीं देखता. मैंने नफरत और हिंसा देखी. किसी की बातों को मरोड़कर उसके खिलाफ नफरत फैलाना आसान है. मैं हमेशा से फिलीस्तीन के साथ था और मेरे मुस्लिम बंधुओं के भी. मैंने कभी भी इजरायल को सपोर्ट नहीं किया है.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Christian Betzmann (@christianbetzmann)

भले ही हमास की बदौलत इजरायल और फिलिस्तीन विवाद थम गया हो लेकिन ये अभी खत्म नहीं हुआ है. माना यही जा रहा है कि आने वाले वक्त में इस तनाव को हम और निर्मम और निष्ठुर होते देखेंगे. वहीं बात दो देशों के इस आंतरिक मसले की हो तो जैसा सोशल मीडिया का रुख है लोगों ने अपने को दो वर्गों में बांट लिया है. सोशल मीडिया का एक वर्ग इजरायल के साथ है तो वहीं दूसरे वर्ग ने फिलिस्तीन और हमास को अपना समर्थन दे रखा है.

लोगों का मानना है कि दो मुल्कों की इस लड़ाई में चाहे वो इस पाले के हों या उस पाले के, यदि किसी का नुकसान हो रहा है तो वो सिर्फ और सिर्फ आम लोग ही हैं.

बहरहाल जैसा कि ज्ञात था इजरायल-फिलिस्तीन विवाद तमाम वर्गों के अलावा 'प्रेम' को भी प्रभावित करेगा पहला मामला जोया और क्रिश्चियन के ब्रेक अप के रूप में पाकिस्तान से सामने आ गया है. क्या ज़ोया और क्रिश्चियन फिर से पैच-अप कर पाते हैं या दो मुल्कों के आंतरिक मामले के कारण दो प्यार करने वालों में जारी दूरियां बरकरार रहेगी तमाम सवालों के जवाब वक़्त देगा. लेकिन जिस तरह अभी मौजूदा वक्त में दो प्यार करने वाले इज़रायल- फिलिस्तीन के चक्कर में अलग हुए हैं उससे इतना तो साफ़ है कि कपल में प्यार के मुकाबले ईगो कहीं ज्यादा था. ये ईगो ही वो कारण है जो दोनों के बीच आया और नतीजा हमारे सामने है. 

ये भी पढ़ें - 

Sonu Sood ने दवाओं को लेकर कुछ सवाल पूछे हैं, उन्हें इग्नोर नहीं किया जा सकता!

संभल कर... फेसबुक पर जेसीबी की खुदाई चल रही है!

नीना गुप्ता का पिता को 'बॉयफ्रेंड' बनाने की बात कहना खटक क्यों रहा है.. 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय