होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 दिसम्बर, 2018 04:10 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

किसी को आसरा देने और किसी को बेआसरा कर देने में कुछ ही मिनटों का फर्क होता है. ये कैसे...वो आपको एक वीडियो समझाएगा जो इस वक्त सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

ये वीडियो एक कुत्ते का है. जिसके साथ की जा रही क्रूरता कोई और नहीं बल्कि उसका मालिक ही कर रहा है. अपने पालतू कुत्ते को सूनसान सड़क पर छोड़ देना क्या क्रूरता नहीं है? ये वीडियो इंगलैंड का है. Royal Society for the Prevention of Cruelty to Animals (RSPCA) ने इस वडियो को जारी किया है, जो कि एक सीसीटीवी फुटेज है. इसमें साफ देखा जा सकता है कि कैसे एक व्यक्ति अपनी कर एक सूनसान सड़क के किनारे खड़ी करता है और अपने पालतू कुत्ते को सड़क पर छोड़ने का प्रयास कर रहा है. वो अपने साथ कुत्ते का बिस्तर भी लाया है जिसे सड़क के दूसरे छोर पर डाल देता है. और कुत्ते को वहीं छोड़कर अपनी कार में भाग जाता है.

dog viral videoकुत्ते के साथ किया गया ये व्यवहार किसी का भी दिल सकता है

वो बेचारा कुत्ता भागता हुआ अपने मालिक के पास आता है लेकिन तब तक कार के दरवाजे बंद और शीशे चढ़ चुके थे. कुत्ता हर तरह से कार में जाने की कोशिश करता है, कभी अपने बिस्तर पर जाता है तो भी कार के ऊपर चढ़ता है. वो समझ नहीं पा रहा था कि उसके साथ क्या हो रहा है. बेचारा कुत्ता शायद सोच रहा था कि उसका मालिक उसे कार के अंदर लेना भूल गया. उसे क्या पता था कि उसके मालिक को अब उसकी जरूरत नहीं थी.

इस वीडियो को देखकर तो उन्हें भी दया आ जाएगी जिन्हें कुत्ते पसंद नहीं. इस वीडियो को अब तक 2.6 मिलियन बार देखा जा चुका है और इसपर करीब 9000 लोगों ने प्रतिक्रियाएं दी हैं.

वडियो देखकर बहुतों के दिल टूटे. लोगों का कहना था कि अगर कुत्तों की देखभाल नहीं कर सकते तो उन्हें पालते क्यों हो. कुछ का कहना था कि किसी कुत्ते को अगर छोड़ना ही है तो कम से कम इस तरह से तो न छोड़ा जाए. किसी संस्था को दे दिया जाए. लोगों का ये भी कहना था कि कुत्ता हो या और कोई जानवर उसकी देखभाल एक बच्चे की तरह करनी होती है.

comments

इसमें कोई संदेह नहीं कि कुछ लोगों के लिए कुत्ता पालन महज शौक होता है और शौक पूरा हो जाने के बाद उसे सड़क पर छोड़ देना आदत. हालांकि बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो कुत्ते की देखभाल नहीं कर पाते और उससे पीछा छुड़ाने के लिए कहीं छोड़ आते हैं. जो भी हो, पर ये तय है कि ये लोग चोर हैं. इन्हें कुत्ता छोड़ने के लिए रात के अंधेरे की जरूरत पड़ती है. सूनसान सड़कों की जरूरत पड़ती है, और चोर की तरह नजर बचाकर भागना पड़ता है. क्योंकि वो अच्छी तरह जानते हैं कि वो गलत कर रहे हैं.

लोगों को ये समझना चाहिए कि जब वो किसी कुत्ते को घर लाते हैं तो वो जानवर खुद को परिवार का हिस्सा महसूस करने लगता है. लेकिन जब उसे धोखा देकर इस तरह से छोड़ा जाता है तो उसपर भी बुरा असर पड़ता है. क्या आप किसी बच्चे के साथ ऐसा कर सकते हैं? वो तो एक जानवर है, उसे इस तरह बेसहारा करना अमानवीय है.

हम ये नहीं कह सकते कि छोड़े जाने पर एक कुत्ता मानसिक तौर पर क्या महसूस करता है, लेकिन हम ये तो कह ही सकते हैं कि वो कुत्ते जो पालतू होते हैं वो सड़क पर जिंदगी जीने लायक नहीं रहते. क्योंकि उन्हें खाना खोजना नहीं आता, उन्हें सड़क के जंगली कुत्तों के साथ रहना नहीं आता, अपना बचाव करना नहीं आता. बाहर के वातावरण में रहना नहीं आता. उनके लिए वो एक नए जीवन और नई दुनिया जैसा होता है, जो उनके लिए बहुत मुश्किल होती है. ज्यादातर कुत्ते सरवाइव नहीं कर पाते. इसलिए इंसानों को इंसानियत बनाए रखनी चाहिए. हालांकि इस वीडियो को देखकर ये भी समझ आता है कि दुनिया में अगर इस तरह के क्रूर लोग मौजूद हैं, तो वहीं दयालू भी हैं. अगर इस कुत्ते को देखकर आपका भी दिल भर आया तो समझिए कि दुनिया में अभी भी दया बाकी है.

ये भी पढ़ें-

इस 'सिंबा' की कहानी दिल दहलाने वाली है

एक वनमानुष को 'वैश्या' बनाने वाले अमानुषों से मिलिए...

एक नेपाली त्योहार, जिसमें फूलों और रंगों से की जाती है कुत्तों की पूजा

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय