New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 मई, 2017 06:05 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

फ्लोरिडा की रहने वाली वैरोनिका फिलिप्स एक फौजी की पत्नी हैं और गर्भवती भी. उन्होंने अपना मैटरनिटी फोटोशूट प्लान किया लेकिन उनके पति इस दौरान उनके पास नहीं थे. वो एयरफोर्स में हैं इसलिए फ्लोरिडा से मीलों दूर तैनात हैं.

वैरोनिका अपने जीवन के इन सबसे खास पलों को सहेजना तो चाहती थीं लेकिन उन्हें दुख भी था कि उनके पति इस वक्त उनके साथ नहीं हैं. गर्भावस्था के दौरान वो जिस खालीपन को महसूस कर रही थीं, वो नहीं चाहती थीं कि इन तस्वीरों में भी वही दिखाई दे. इसलिए वैरोनिका ने अपने फोटोग्राफर जैनिफर से कहा कि वो किसी तरह उनके पति को भी उनकी तस्वीरों में शामिल करें.

फोटोग्राफर भी वैरोनिका की स्थिति समझकर भावुक हो गईं और उन्होंने तुरंत हां कर दी. जैनिफर ने वैरोनिका के पति की पुरानी तस्वीर को लेकर इस मैटरनिटी फोटोशूट की तस्वीर के साथ इस तरह मिला दिया कि एक बेहद भावुक कर देने वाली तस्वीर बन गई.

maternity photot shoot

हमने सीमा पर फौजियों को देश की रक्षा के लिए हमेशा तैनात देखा है, लेकिन कभी उनके जीवन की सच्चाइयों से रू-ब-रू नहीं हुए. पर इस तस्वीर ने दुनिया को वो दिखा दिया जिसे किसी ने देखने की कोशिश तक नहीं की थी. जब लोगों ने इस तस्वीर को देखा, वो अपने आंसू रोक नहीं पाए.

जाहिर है हर महिला इस दौर में अपने होने वाले बच्चे के साथ-साथ अपने पति का भी साथ चाहती है. इसलिए वैरोनिका ने कई तस्वीरें अपने पति की जैकेट पहनकर भी खिंचवाईं.

maternity photot shoot

जैनिफर ने इस तस्वीर को अपने फेसबुक पेज पर शेयर किया. और लिखा 'ये मां बहुत प्यारी है और इनकी कहानी ने मेरे दिल को छू लिया. इनके पति हमारे देश की रक्षा के लिए हजारों मील दूर हैं. वो अपनी पत्नी की गर्भावस्था पर साथ नहीं हैं और न ही अपने बच्चे के जन्म पर साथ होंगे. हमारे देश के लिए इतना बलिदान करने के लिए हमारी सेना को धन्यवाद'

maternity photot shoot

फौजी चाहे किसी भी देश के क्यों न हों, लेकिन उनका अपने जीवन पर हक उसी दिन खत्म हो जाता है जब वो देश के लिए वर्दी पहनते हैं. परिवार की छोटी बड़ी खुशियों में भी वो शामिल नहीं हो पाते. फिर चाहे बच्चे का जन्म हो या फिर अपने बच्चे का बचपन देखना. सोचो तो एक इंसान के लिए कितने कीमती होते हैं ये पल, और ये अनमोल पल हमारे सैनिकों के हिस्से में नहीं आते.

ये भी पढ़ें-

गर्भवती मां के फोटोशूट तो बहुत देखे होंगे अब एक पिता का भी देख लीजिए...

फोटो स्‍टोरी : भावनाओं की ताकत बयां करती एक तस्‍वीर

कई दिलों के दर्द बयां करता है ये फोटोशूट

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय