New

होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 फरवरी, 2017 05:00 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

एक बार फिर नरेंद्र मोदी ट्विटर पर ट्रेंड करने लगे. जी हां, उनके एक बयान से सोशल मीडिया में फिर मोदी-मोदी का नाम गूंज रहा है. कोई उनका मजाक उड़ा रहा है तो कोई पीएम मोदी को सपोर्ट कर रहा है. मामला ये हैं कि लोकसभा में मोदी ने भाषण के दौरान विपक्ष को आड़े हाथ लेते हुए एक बयान दिया और सोशल मीडिया पर सब एक्टिव हो गए. उन्होंने कहा था कि 'जब कोई स्कैम में भी सेवा का भाव देखता है, तब मां ही नहीं, धरती मां भी दुखी हो जाती है और तब भूकंप आता है.' फिर तो मानिए सोशल मीडिया पर पोस्ट की भरमार लग गई. #AgarModiJiDoctorHote और #हकीम_मोदी_खतरा_ए_जान जैसे हैशटैग ट्विटर पर ट्रेंड करने लग गए, देखिए कैसे-कैसे ट्वीट कर उड़ा मोदी का मजाक...

 

00_020817043939.jpg

ऐसा नहीं है कि मोदी जी पहली बार इस तरह फोटोशॉप की गई इमजेस के साथ सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर पीएम नरेंद्र मोदी को ट्रेंड कराने के लिए ना फॉलोअर्स पीछे हटते हैं ना ही विरोधी. कभी मोदी को लाखों भीड़ के बीच में खड़ा कर दिया जाता है तो कभी उनको शेरों के बीच चला दिया जाता है. फोटोशॉप से एडिट कर पीएम मोदी को सोशल मीडिया पर फेमस बनाने की जंग बीच-बीच में छिड़ ही जाती है. पीएम बनने के लिए भी सोशल मीडिया पर उनका क्रेज मायने रखता है. लोकसभा चुनावों में उनके भाषण और उनकी सेल्फी पिक्चर भी काफी ट्रेंड कीं, लेकिन सबसे ज्यादा जो ट्रोल हुई वो थी उनकी फोटोशॉप फोटोज और अभी भी उनकी फोटोज को तोड़-मरोड़ के पेश कर दिया जाता है. आइए दिखाते हैं उनकी ऐसी ही कुछ Photo :

1_020817030843.jpgशेर के साथ मोदी की फोटो FAKE

2014 लोकसभा चुनाव में मोदी का ये पोस्टर काफी पॉपुलर हुआ था. काफी लोगों ने इसे शेयर किया था और मोदी को वोट देने की अपील की थी. लेकिन इस फोटो में कोई सच्चाई नहीं. ये किंगफिशर के कैलेंडर की इमेज थी, जिसे फोटोशॉप कर मोदी की फोटो चिपका दी.

7_020817030913.jpgमोदी का ये इमेज भी FAKE

बीजेपी ने लोकसभा के दौरान घोषणापत्र और काफी शेहरों में बड़े-बड़े पोस्टर्स लगाए थे. काफी जांच पड़ताल करने के बाद साबित हुआ की इस फोटो में फोटोशॉप का जबरदस्त इस्तेमाल किया गया. इस फोटो में भीड़ को कॉपी-पेस्ट किया गया है. 

4_020817030942.jpgबीजेपी की प्रीती गांधी की ये फोटो भी फेक

भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य प्रीती गांधी ने इस फोटो को पोस्ट किया था जिसमें विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असैंज ने लिखा था कि अमेरिका मोदी से डरता है क्योंकि मोदी ईमानदार हैं. लेकिन विकिलीक्स ने सफाई देते हुए कहा था कि ये फोटो फेक है. 

2_020817031019.jpgतुर्कमेनिस्तान में मोदी की नमाज पढ़ती हुई फोटो नकली

पीएम बनने के कुछ महीनों बाद जब मोदी तुर्कमेनिस्तान गए थे तो उनकी ये फोटो काफी वायरल हुई थी. लेकिन ट्विटर पर ही जब उनकी रियल फोटो आई तो दोनों फोटो के बीच समर्थकों और विरोधियों के बीच काफी बहस हुई थी.

6_020817031040.jpgमोदी का भाषण सुनते ओबामा की फोटो भी फेक

पीएम बनने के कुछ दिन ही बाद ट्विटर पर ये फोटो वायरल हुई थी जिसमें ओबामा पीएम मोदी का भाषण सुन रहे हैं. लेकिन इस फोटो की सच्चाई कुछ और ही है. ओबामा मिस्र के लीडर होसनी मुबारक का भाषण सुन रहे थे. 

3_020817031102.jpgतमिलनाडु की बाढ़ की मोदी की ये फोटो भी फेक

गर्वमेंट एजेंसी प्रेस इंफोर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने ट्विटर पर ये फोटो शेयर की थी. जिसमें पीएम मोदी तमिलनाडु में बाढ़ का जायजा लेने गए थे. इस फोटो को फोटोशॉप करके ट्वीट किया गया था. जिसके बाद रियल फोटो को अपलोड किया गया.

5_020817031132.jpg मोदी की झाड़ू लगाते हुई ये फोटो भी फेक

लोकसभा चुनाव 2014 के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ये फोटो काफी वायरल हुई थी। इसमें मोदी काले-सफेद कपड़े पहने और हाथ में झाड़ू लिए फर्श साफ करते दिख रहे हैं। हालांकि, ये काफी पुराना मामला है, लेकिन अहमदाबाद के एक एक्टिविस्ट ने इसकी असलियत जानने के लिए अब आरटीआई लगाई। उसे जवाब मिला- 'यह रिकॉर्ड का हिस्सा नहीं है। यह फोटोशॉप्ड है और इस फोटो में नरेंद्र मोदी नहीं हैं।' इसे 1988 का बताया गया था, जबकि फोटोशॉप से इसका चेहरा बदल दिया गया था। असलियत में ये फोटो कोलकाता का है, जिसे एसोसिएट प्रेस (AP) ने 1946 में India's Untouchables के टैग से पब्लिश किया था। आइए अब आपको दिखाते हैं पीएम मोदी की और कई फोटोशॉप्ड फोटोज जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई थीं...

 

8_020817031230.jpgमोदी पीएम बनने के बाद जब पहली बार अमेरिका दौरे पर थे तो उनकी ये फोटो वायरल हुई थी.

9_020817031314.jpgमोदी के अमेरिकी दौरे की दौरान ट्विटर पर आई थी ये फेक फोटो

10_020817031427.jpgट्विटर पर इस फोटो, जहां मोदी जशोदाबेन के साथ हैं और ओबामा मिशेल के साथ, ये फोटो भी काफी वायरल हुई थी, लेकिन ये फोटो फेक है.

 

ये भी पढ़ें-

मोदी की कार पीछे छोड़ती है ट्रम्प की कार को, जानिए दोनों का फर्क

ट्विटर ट्रेंड से अंदाजा लगाइए किसकी बन रही है पंजाब में सरकार

मोदी और दुबई के प्रिंस में कॉमन है 'जय श्री राम'

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय