New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 फरवरी, 2021 10:27 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

दुबई से आया मोदी जी का दोस्त... जी हां वो हैं अबु धाबी के प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद. 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के खास महमान. प्रिंस के दिल्ली एयरपोर्ट पर आते ही पीएम मोदी ने बाहें फैलाकर स्वागत किया. दोस्त की तरह गले मिले और हाथों में हाथ डालकर बात करते रहे.

नरेंद्र मोदी, प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायदपीएम पीएम मोदी के साथ मोहम्मद बिन ज़ायद

यही नहीं मोदी जी ने फिर उर्दू में और अंग्रेजी में धांसू ट्वीट किया. पीएम मोदी जब दुबई दौरे पर गए थे तो प्रिंस ने भी उनका ऐसा ही स्वागत किया था.

3_012517030958.jpg

दोस्ती इसलिए भी क्योंकि दोनों में कई ऐसी समानताएं हैं. आइए आपको बताते हैं....

प्रिंस ने उड़ाया हेलिकॉप्टर तो मोदी बैठे बुलेट ट्रेन की ड्राइविंग सीट पर

पीएम मोदी जहां भी जाते हैं कुछ ऐसा कर जाते हैं कि टीवी पर उसपर एक पूरा शो बन जाता है, ट्विटर पर ट्रे्ंड हो जाते हैं और तो और सोशल मीडिया में हीरो बन जाते हैं. अब बात करें दुबई के प्रिंस की तो हाल ही में प्रिंस ने रॉयल अंदाज में दुबई में खुद हेलिकॉप्टर चलाया और ये जबरदस्त वीडियो इंस्टाग्राम में अपलोड कर दिया, फिर क्या था बन गए वो भी स्टार.

वहीं पिछले साल जापान यात्रा के दौरान मोदी जी ने टोक्यो से शिंकनसेन बुलेट ट्रेन में सवार होकर जापान के पीएम शिंजो के साथ ड्राइविंग सीट पर बैठ गए. उनकी ये फोटो काफी वायरल हुई थी.

1_012517031048.jpg

दोनों फोटोग्राफी लवर

कभी बच्चों के साथ तो कभी सेल्फी... मोदी जी को जब भी मौका मिलता है तो वो कैमरा हाथ में थाम लेते हैं. वहीं दुबई प्रिंस अपनी फोटोग्राफी के लिए फेमस हैं.

2_012517031133.jpg

ये भी पढें- दुनिया के सबसे बड़े सेल्फी प्रेमी पीएम!

दोनों ने बोला- 'जय सियाराम'

पिछले साल सितंबर में जब मोरारी बापू सत्संग करने दुबई पहुंचे तो प्रिंस भी वहां पहुंच गए. भाषण के दौरान उन्होंने 2 शब्द ऐसे बोले जिससे वो मोदी जी से भी बड़ा कर दिया. वो शब्द थे- 'जय सियाराम'. यही नहीं साथ पहुंची बेगम ने रामचरित मानस सिर पर उठाई. मोदी जी पीछे इसलिए, क्योंकि एक बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में आयोजित किए गए एक सद्भावना सम्मेलन में मुस्लिम टोपी नहीं पहनी थी, जिस पर सूफी धर्मगुरू सैयद इमाम शाही नाराज हो गए थे.

KIDS LOVER हैं दोनों

कभी गाल खींचते हुए तो कभी गोद में खिलाते हुए... दोनों को बच्चों के साथ खेलना काफी पसंद है. यही नहीं अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बच्चों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रिंस 50 मिलियन डॉलर्स तक खर्च कर चुके हैं.

4_012517031208.jpg

ये भी पढें- ट्रंप की ये बातें जान लेंगे तो मोदी से प्यार करने लगेंगे

EXTRA SHOTS

- दुबई के प्रिंस का पूरा नाम 22 शब्दों का

भले ही मेजबान मोदी जी का पूरा नाम 3 शब्दों का हो (नरेंद्र दामोदरदास मोदी)... लेकिन उनके मेहमान का पूरा नाम 22 शब्दों में खत्म होता है. दुबई के प्रिंस का पूरा नाम है- शेख मोहम्मद बिन जायद बिन सुल्तान बिन जायद बिन खलीफा बिन शखबौत बिन तैय्यब बिन इस्सा बिन नाहयन बिन फलाह बिन यास.

- शेख मोहम्मद बिन जायद को शिकार करना पसंद हैं.

- शेख मोहम्मद बिन जायद के 9 बच्चे हैं. (4 लड़के और 5 लड़कियां) उनकी शादी शेख सालामा बिन्त हमदान अल नाहयान से हुई है.

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय