New

होम -> सोशल मीडिया

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 मई, 2021 05:40 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

फीमेल सिंगर (Ugandan Singer Vinka) की लोग सोशल मीडिया पर जमकर तारीफ कर रहे हैं, क्योंकि उसने छेड़खानी करने वाले को अच्छा सबक सिखाया है. असल में महिलाओं से छेड़खानी (sexual abuse with singer Veronica) करने वाले लोग ‘मेंटल सिक’ होते हैं. जिनके लिए एक लड़की सिर्फ 'सामान' होती है.  

महिलाएं अमीर हों, गरीब हों, किसी भी उम्र की हों या फिर किसी भी क्षेत्र में काम कर रही हों...ऐसी हरकत करने वाले लोगों को क्यों लगता है कि वे उन्हें छेड़ सकते हैं. ऐसे 'सिक’ लोगों को क्यों लगता है कि महिलाएं उनकी प्रॉपर्टी हैं जो कभी भी हाथ फेर दिया. ऐसी मानसिकता वाले लोगों को मशहूर सिंगर Veronica Luggya ने अच्छा सबक सिखाया है.

दरअसल, दक्षिणी सूडान (South Sudan) की राजधानी जुबा (Juba) में युगांडा की मशहूर सिंगर Veronica Luggya लाइव परफॉर्मेंस दे रही थीं. सभी लोग उनके गानों पर झूम रहे थे. इसी दौरान वे सबके सामने छेड़खानी की शिकार हो गईं. वहां मौजूद एक शख्स आगे बढ़कर उनके प्राइवेट पार्ट को छूने की कोशिश की. सिंगर इस समय गाना गा रही थीं लेकिन उन्होंने छेड़खानी करने वाले के साथ जो किया वैसा करने की हिम्मत हर महिला के अंदर होनी चाहिए. ताकि ऐसे इंसानी रूपी जानवर दोबारा किसी महिला को मोलेस्ट करने की हिम्मत ना कर सकें.

सोशल मीडिया पर लोगों ने singer vinka की तारीफ की हैसोशल मीडिया पर लोगों ने singer vinka की तारीफ की है

उनकी बहादुरी का यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. बड़ी बात यह है कि veronica ने इसके बाद अपनी लाइव परफॉर्मेंस जारी रखीं. उन्होंने समाज को यह सबक दिया कि जिसने गलती की है शर्मिंदा उसे होना चाहिए ना कि छेड़खानी की शिकार हुई लड़की को. इस वीडियो में साफ दिख रहा है कि जब शख्स, veronica को छूने के लिए अपना हाथ उनकी तरफ बढ़ाता है तो सिंगर उसे दो बार तेज किक मारती हैं और इसके बावजूद वह अपना गाना जारी रखती हैं.

इस वीडियो को @MBU ने शेयर किया शेयर किया है और कैप्शन में लिखा है कि ‘साउथ सुडान में परफॉर्मेंस के दौरान एक फैन ने युगांडा की सिंगर @IamVinka के प्राइवेट पार्ट को छूने की कोशिश की, जिसके बाद उन्होंने उसे किक मारी’. इस वीडियो को लाखों लोगों ने देखा है और veronica की बहादुरी को पसंद किया है. एक यूजर ने लिखा है कि एक दम सही किया. तो वहीं दूसरे यूजर ने लिखा है कि सिंगर ने बिल्कुल ठीक किया. तो वहीं एक यूजर ने यह वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि मुझे पूरा यकीन है कि दोनों किक उसके फेस पर लगी होगी.

सच में veronica के इस कदम से लाखों महिलाओं को छेड़खानी के खिलाफ कदम उठाने की प्रेरणा मिलेगी. जिससे ऐसी घिनौनी हरकत करने वालों को सबक मिल सके. आपको नहीं लगता कि लड़कियों को छेड़खानी करने वालों को सबक सिखानी जरूरी है.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय